Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: दुर्गा पूजा के पंडालों में DJ बजाने पर रहेगी रोक, ड्रोन से निगरानी करेगी पुलिस; जान लें जरूरी नियम

शुक्रवार को आरा जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट भवन में शांति समिति की बैठक डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में हुई। सभी पूजा समिति के सदस्यों को जानकारी दी गई की सभी पूजा पंडाल का लाइसेंस संबंधित अनुमंडलों के एसडीओ से तथा जुलूस निकालने और विसर्जन का लाइसेंस स्थानीय थाने की पुलिस से लेने को कहा गया। डीएम ने कहा कि पूजा पंडालों में डीजे बजाने पर रोक रहेगी।

By dharmendra kumar singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 13 Oct 2023 10:43 PM (IST)
Hero Image
दुर्गा पूजा के पंडालों में DJ बजाने पर रहेगी रोक, ड्रोन से निगरानी करेगी पुलिस

जागरण संवाददाता, आरा। भोजपुर जिले में दुर्गा पूजा के दौरान डीजे बजाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर इस बार दस ड्रोन से निगरानी की जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने 10 ड्रोन की व्यवस्था कर ली है। शुक्रवार को जिला मुख्यालय के कलेक्ट्रेट भवन में शांति समिति की बैठक डीएम राजकुमार की अध्यक्षता में हुई।

सभी पूजा समिति के सदस्यों को जानकारी दी गई की सभी पूजा पंडाल का लाइसेंस संबंधित अनुमंडलों के एसडीओ से तथा जुलूस निकालने और विसर्जन का लाइसेंस स्थानीय थाने की पुलिस से लेने को कहा गया।

पूजा पंडाल में अस्थाई रूप से बिजली कनेक्शन लेने के साथ-साथ अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्था, दो गेट बनाने, सीसीटीवी कैमरा लगाने, 20 से 25 पूजा समिति के कार्यकर्ताओं को चिन्हित पर परिचय पत्र बनाने का निर्देश दिया गया।

विभागों को दिए निर्देश

दूसरी तरफ, डीएम ने सभी संबंधित विभागों को बिजली सप्लाई सही करने, साफ सफाई की व्यवस्था, सड़कों में हुए गड्ढों को भरने समेत अन्य कई प्रकार के निर्देश दिए।

डीएम और एसपी ने सभी लोगों को अफवाहों से बचने की सलाह देते हुए किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन को जानकारी देने की अपील की है। इस बार मूर्ति विसर्जन वाले सभी घाटों और स्थान पर एसडीआरएफ की तैनाती करने का निर्देश दिया गया है।

मौके पर एसपी प्रमोद कुमार, एडीएम मनोज कुमार झा समेत संबंधित सभी विभागों के पदाधिकारी और विभिन्न पूजा समिति के लोग मौजूद थे।

अफसर और कर्मचारियों को दो बार लगानी पड़ेगी हाजिरी

दुर्गा पूजा को देखते हुए सभी अफसर और कर्म चारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है। अवकाश के दौरान कोई पदाधिकारी गायब ना रहे इसे देखते हुए डीएम ने दो बार हाजिरी बनाने का निर्देश जारी किया है।

इस आदेश के बाद अब कोई भी पदाधिकारी या कर्मचारी ड्यूटी से गायब नहीं रह सकते हैं। मालूम हो ऐसा आदेश पिछले माह के दौरान कई बार ड्यूटी से पदाधिकारी के गायब रहने के बाद दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Patna Junction को बम से उड़ाने की धमकी, RPF जवानों ने ली कोने-कोने की तलाशी; यात्रियों में मचा हड़कंप

ये भी पढ़ें- Durga Puja 2023: मुजफ्फरपुर के अखाड़ाघाट में दिखेगा दक्षिणेश्वर काली माता मंदिर का स्वरूप, 80 फीट ऊंचा होगा पंडाल