Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Ration Card: राशन कार्ड से हट जाएगा आपका नाम, नहीं मिलेगा अनाज; फटाफट करवा लें ये काम

बिहार में आगामी 30 जून तक राशन कार्ड धारकों को हर हाल में अपना ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। बहुत ऐसे राशन कार्डधारी हैं जिनके परिवार के सदस्यों की मृत्यु हो गई है। वैसे लोगों का नाम कार्ड से विलोपित किया जा रहा है। घर से बाहर किसी दूसरे प्रदेश में रह रहे लाभुकों को भी हर हाल में अपना ई-केवाईसी कराना होगा।

By Kanchan Kishore Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 28 Jun 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
राशन कार्ड धारियों को ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, आरा। Ration Card E-KYC जन वितरण प्रणाली के तहत सभी राशन कार्ड धारियों को 30 जून तक ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। एक राशन कार्ड में अगर आठ व्यक्ति के नाम हैं, तो हर व्यक्ति को डीलर के पास जाकर ई-केवाईसी करना होगा, नहीं तो अगले माह से उन व्यक्तियों का राशन कार्ड से नाम विलुप्त हो सकता है।

खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन प्राप्त करने वाले प्रत्येक लाभुकों को अपना ई-केवाईसी कराने का निर्देश जारी किया गया है। अगर लाभुक ऐसा नहीं करते हैं तो वैसे लोग राशन से वंचित हो जाएंगे।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आच्छादित लाभुकों का शत प्रतिशत आधार सीडिंग ई-पॉस मशीन के माध्यम से सुनिश्चित किए जाने का आदेश जारी किया है, जिसमें आरा शहरी सहित सभी प्रखंडों के जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को दुकान में संधारित ई-पॉस मशीनों के माध्यम से शत प्रतिशत लाभुकों का ई-केवाईसी करने का निर्देश दिया गया है।

जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को मिला निर्देश

साथ ही किसी तरह की लापरवाही सामने आने पर विधि सम्मत कार्रवाई की बात कही गई है। आदेश प्राप्त होने के बाद प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों ने संबंधित क्षेत्र के सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं को संबंधित राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड में नामित सभी सदस्यों का ई-पॉस मशीन के माध्यम से ई-केवाईसी (लाभार्थी सत्यापन) करने का निर्देश दिया जा चुका है।

आगामी 30 जून तक राशन कार्ड धारकों को हर हाल में अपना ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। बहुत ऐसे राशन कार्डधारी हैं, जिनके परिवार के सदस्यों की मृत्यु हो गई है। वैसे लोगों का नाम कार्ड से विलोपित किया जा रहा है। घर से बाहर किसी दूसरे प्रदेश या अन्यत्र रह रहे लाभुकों को भी हर हाल में अपना ई-केवाईसी कराना होगा। जिनका ई-केवाईसी नहीं होगा उनका नाम कार्ड से हटा दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: नीतीश कुमार या सम्राट चौधरी... आखिर किसपर है अश्विनी चौबे का निशाना? एक बयान से कर दिया 'खेला'

ये भी पढ़ें- Defence Ministry: रक्षा मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जमालपुर की रेलवे इंजीनियरिंग रेजीमेंट होगी बंद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें