Move to Jagran APP

Bihar Teacher News: उपस्थिति बनाने के लिए खेत और छत पर भटक रहे गुरुजी, शिक्षा विभाग के नए नियम ने किया शिक्षकों को परेशान

Bihar News वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एस सिद्धार्थ के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के रूप में कार्यभार संभालने के बाद अब शिक्षकों के लिए एक और परेशानी बढ़ गई है। वह है ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की। ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने में शिक्षकों की हालत खराब हो रही है। सही नेटवर्क नहीं मिलने से शिक्षकों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

By Anand Prakash Edited By: Sanjeev Kumar Published: Wed, 03 Jul 2024 02:38 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 02:38 PM (IST)
बिहार में शिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में हो रही परेशानी (जागरण)

संवाद सूत्र, चरपोखरी (आरा)। Bihar Teacher News: शिक्षकों को जीपीएस युक्त एप के माध्यम से अटेंडेंस बनाने के लिए विद्यालय के आसपास भटकना पड़ रहा है उन्हें विद्यालय का अपना लोकेशन ट्रैक करने के लिए कभी छत तो कभी रोड तो कभी खेत में जाना पड़ रहा है। ऐसा ही मामला चरपोखरी प्रखंड के लाखा हाई स्कूल में देखा गया। जहां विद्यालय के शिक्षकों को देखा गया कि विद्यालय आने के साथ ही अपने मोबाइल लेकर विद्यालय के आसपास अटेंडेंस बनाने के लिए भटकते रहे।

शिक्षकों को अटेंडेंस बनाने के लिए स्कूल की छत और सड़क किनारे जाना पड़ा

कुछ शिक्षकों से बातचीत की गई, उन्होंने बताया कि मोबाइल में अटेंडेंस बनाने के लिए विद्यालय की छत तथा सड़क किनारे जाना पड़ रहा है कई बार प्रयास करने के बाद उपस्थित सफलतापूर्वक दर्ज हो रही है। इसको लेकर प्राचार्य बाल गंगाधर तिलक ने बताया कि कई शिक्षकों को सड़क पर तथा बाजार की ओर भी जाना पड़ रहा है।

शिक्षकों को एक जुलाई से ऑनलाइन उपस्थिति बनाना अनिवार्य कर दिया गया

शिक्षकों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए एक जुलाई से ई-शिक्षा कोष मोबाइल एप से हाजिरी बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए मोबाइल एप से हाजिरी नहीं बनाने वोल शिक्षकों की सूची तैयार कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करने की भी बात कही गई है। यही नही कहा गया है कि मोबाइल एप से हाजिरी नहीं बनाने पर उन्हें स्कूल से अनुपस्थित समझा जाएगा।

ये भी पढ़ें

Bihar Teacher Salary: बिहार में शिक्षकों का जुलाई का वेतन कैसे बनेगा? नई जानकारी आई सामने; लापरवाही से कटेगी सैलरी

KK Pathak: भागलपुर में एक साथ 454 शिक्षकों का कटा वेतन, कर रहे थे बड़ी चालाकी; केके पाठक के विभाग का बड़ा एक्शन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.