Move to Jagran APP

Patna-Delhi Vande Bharat: बिहार वालों की बल्ले-बल्ले, पटना से दिल्ली के लिए चलेगी वंदे भारत; जानें किराया-टाइमिंग

Bihar Train News छठ पूजा से पहले दिल्ली से पटना के बीच सभी ट्रेनों में सीटें फुल हो गई हैं। अब इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल वंदे भारत ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन लगभग 11 घंटे 35 मिनट में दिल्ली से पटना का सफर तय करेगी। ट्रेन में केवल बैठने की व्यवस्था होगी।

By Ritesh Chaurasia Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
पटना से दिल्ली तक जाएगी वंदे भारत (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। Bihar Train News: दीपावली और छठ में पटना से दिल्ली के बीच सभी ट्रेनों में नो-रूम है। ऐसे में रेलवे ने पहली बार पटना से दिल्ली के बीच स्पेशल वंदे भारत ट्रेन का शिड्यूल जारी कर टिकट का प्रयास कर रहे यात्रियों को राहत देने की कोशिश की है।

ट्रेन लगभग साढ़े 11 घंटे में दिल्ली से पटना का सफर तय करेगी। हालांकि, दिल्ली से पटना तक का सफर यात्रियों को बैठकर पूरा करनी होगी, क्योंकि स्पेशल ट्रेन के रूप में चलने वाली ट्रेन स्लीपर वंदे भारत नहीं होगी। स्लीपर वंदे भारत अभी ट्रायल के फेज में है और संभावना जताई जा रही है कि ट्रायल पूरा होने के बाद उस ट्रेन को इस स्पेशल वंदे भारत की जगह रेगुलर कर दिया जाएगा।

रेल मंडल के अंतर्गत आरा और बक्सर जंक्शन रुकते हुए दिल्ली पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को ट्रायल के रूप में स्पेशल ट्रेन चलाने का पत्र रेलवे मंत्रालय ने जारी कर दिया है। ट्रेन 30 अक्टूबर तथा एक, तीन और छह नवंबर को दिल्ली से तथा 31 अक्टूबर के बाद दो, चार और सात को पटना से दिल्ली के लिए खुलेगी। बीच में आरा, बक्सर, डीडीयू, प्रयागराज और कानपुर में ट्रेन का ठहराव दिया गया है।

11 घंटे 35 मिनट में तय होगी दूरी, पढ़ें टाइमिंग और स्टॉपेज

नई दिल्ली से सुबह करीब 8:25 खुलेगी कानपुर, प्रयागराज, डीडीयू बक्सर रुकते हुए आरा जंक्शन पर शाम 7:10 बजे आएगी और शाम आठ बजे पटना में अपना सफर पूरा करेगी। वहीं, पटना से सुबह 7:30 में खुलकर आरा जंक्शन पर सुबह 8:7 मिनट पर और दिल्ली शाम 7 बजे पहुंचेगी।

दीपावली व छठ में आरा सहित बिहार आने वालों के लिए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है। दिवाली-छठ के दौरान ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग-अलग रूट्स से 283 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। रेलवे मंत्रालय ने आरा सहित बिहार आने व जाने वालों को राहत देने के लिए स्पेशल वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान कर दिया है।

कितना है किराया

वंदे भारत में दिल्ली से पटना का सफर भले ही बैठ कर तय करना होगा, लेकिन किराया तेजस एक्सप्रेस में थर्ड एसी में सोकर सफर करने से ज्यादा चुकाना होगा। वंदे भारत स्पेशल ट्रेन में एससी चेयर कार कोच का किराया 2575 रुपये है। वहीं एसी एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए आपको हर टिकट 4655 रुपये देना होगा। इसमें चार-नाश्ता और खाना भी शामिल है। तेजस में पटना से दिल्ली के सफर में थर्ड एसी के बर्थ के लिए 2485 रुपये देने पड़ते हैं।

Patna News: बख्तियारपुर वालों की बल्ले-बल्ले, मिलने जा रही एक और सुपरफास्ट ट्रेन; सीधे पहुंचेंगे हावड़ा

Vande Bharat Express: टाटा नगर को 2 और वंदे भारत एक्सप्रेस की मिलेगी सौगात, रूट देखकर बिहार के लोग भी हो जाएंगे खुश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें