Move to Jagran APP

बिहार में जमीन की खरीद-बिक्री होगी और भी आसान, 15 जिलों में शुरू हो रही ई-निबंधन सुविधा; पढ़ें डिटेल

जमीन की खरीद-बिक्री अब और भी आसान हो जाएगी। राज्य के 15 जिलों के 16 रजिस्ट्री कार्यालयों में 21 अक्टूबर से ई-निबंधन सुविधा शुरू हो रही है। इस सुविधा के तहत क्रेता और विक्रेता घर बैठे ऑनलाइन निबंधन के सभी कागजात जमा कर सकते हैं और रजिस्ट्री का समय ले सकते हैं। इससे लोगों को कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी और रजिस्ट्री का काम तेजी से पूरा हो सकेगा।

By dharmendra kumar singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 15 Oct 2024 07:53 PM (IST)
Hero Image
बिहार के 16 रजिस्ट्री कार्यालय में 21 अक्टूबर से शुरू होगी ई-निबंधन सेवा। सांकेतिक तस्वीर

धर्मेंद्र कुमार सिंह, आरा। राज्य में मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग आम लोगों को जमीन की खरीद बिक्री के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और सुविधापूर्वक जमीन का रजिस्ट्री कार्य संपन्न हो जाए, इसके लिए आगामी 21 अक्टूबर से 15 जिलों के 16 रजिस्ट्री कार्यालय में नई सुविधा के तहत ई-निबंधन व्यवस्था लागू करने जा रहा है।

इसके लिए मद्य निषेध एवं निबंधन विभाग के सुशील कुमार सुमन, उप निबंधन महानिरीक्षक बिहार पटना ने मंगलवार को सभी 15 जिलों के जिला अवर निबंधन पदाधिकारी और अवर निबंधन पदाधिकारी को पत्र भेजकर इसकी सभी तैयारियां को अभी से ही शुरू कर देने का निर्देश दिया है।

घर बैठे हो जाएगा रजिस्ट्री का काम

मालूम हो कि इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद जमीन की खरीद बिक्री करने वाले क्रेता-विक्रेता घर बैठे ऑनलाइन निबंधन के सभी कागजात जमा कर जमीन रजिस्ट्री का समय रजिस्टार से ले लेते हैं।

इस सुविधा के बाद क्रेता, विक्रेता, पहचानकर्ता और गवाह को अनावश्यक रूप से एक तरफ जहां कार्यालय जाने से मुक्ति मिल जाती है, वहीं घर बैठे सभी कार्य संपन्न होने के बाद केवल कुछ समय के लिए रजिस्ट्री के दिन कार्यालय में उपस्थित होना पड़ता है। वहीं कार्यालय के कर्मचारियों को भी बगैर भीड़ हुए सभी कार्य तेजी से संपन्न होने का लाभ मिलता है।

नई सुविधा भोजपुर जिले के आरा और जगदीशपुर निबंधन कार्यालय में शुरू होने के साथ-साथ राज्य के पश्चिम चम्पारण (बेतिया), कैमूर (भभुआ), फारबिसगंज (अररिया), बलिया (बेगूसराय), शेरघाटी (गया), फुलवरिया (गोपालगंज), मनिहारी (कटिहार), सूर्यगढ़ा (लखीसराय), फुलपरास (मधुबनी), केसरिया (पूर्वी चम्पारण), हिलसा (नालन्दा), भूतही (सीतामढ़ी) एवं त्रिवेणीगंज (सुपौल) निबंधन कार्यालय में शुरू हो रही है।

इस संबंध में भोजपुर अवर निबंधन पदाधिकारी तारकेश्वर पांडेय ने बताया कि राज्य मुख्यालय से निर्देश मिलने के बाद इस साफ्टवेयर से रजिस्ट्री कार्य आगामी 21 अक्टूबर से शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

पीरो समेत राज्य के 16 कार्यालय में शुरू है ई-निबंधन सॉफ्टवेयर

राज्य में पहले ही भोजपुर जिले के पीरो समेत 16 निबंधन कार्यालय में ट्रायल के दौरान इसकी सफलता के बाद इसे अन्य जिलों में लागू किया जा रहा है। ई-निबंधन सॉफ्टवेयर पर निबंधन कार्य शुरू होने से जमीन खरीद बिक्री करने वाले उपभोक्ताओं को काफी सहूलियत हो रही है। इसे देखते हुए निबंधन विभाग ने राज्य के अन्य 15 जिलों में 21 अक्टूबर से इसे लागू करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें- बालू माफियाओं पर नीतीश सरकार की बड़ी कार्रवाई, अब अवैध खनन और परिवहन पर लगेगा 10 लाख तक जुर्माना

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey: भूमि सर्वे का काम होगा और भी आसान, नीतीश सरकार ने दे दिया नया आदेश; आप भी पढ़ लें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें