Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Abha Health Card: आभा हेल्थ कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं, 14 अंकों का यूनिक नंबर कैसे करेगा काम? यहां पढ़ें सबकुछ

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट के तहत आम नागरिकों को पंजीकृत किया जा रहा है जिससे उनका स्वास्थ्य रिकार्ड डिजिटल रूप में संधारित होगा। आभा हेल्थ आईडी कार्ड एक 14 अंकों का यूनिक नंबर है जिससे आप अपने स्वास्थ्य रिकार्ड को डिजिटल रूप से लिंक कर सकते हैं। इससे आपको डॉक्टर के पास जाने पर रिपोर्ट साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

By Arun Prashad Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
आभा हेल्थ कार्ड के बारे में जानकारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट के तहत अब आम नागरिकों को भी पंजीकृत किया जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक ने ण्क साल पहले ही सिविल सर्जन को निर्देश दिया था। विदित हो कि आभा

अकाउंट के तहत बैंक अकाउंट की तरह ही अब आम लोगों का एक हेल्थ आईडी बनाया जा रहा है। इसके तहत आपका जो भी हेल्थ रिकार्ड है, वह इसमें संधारित रहेगा। इसमें व्यक्ति के पूर्व में इलाज की पद्धति, ब्लड ग्रुप, बीमारी के प्रकार, किस प्रकार की दवा चली हुई है, सभी संधारित रहेंगे। इसमें एक क्यूआर कोड होगा, जिसे किसी भी डाक्टर के यहां दिखाने तथा स्कैन करने पर सारा रिकार्ड दिखेगा। सारा रिकार्ड डिजिटल फार्म में उपलब्ध होगा, जिसका एक आईडी और पासवर्ड रहेगा और वह उसी व्यक्ति के पास होगा।

14 अंकों का यूनिक नंबर है आभा हेल्थ आईडी कार्ड

आभा नंबर डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली का हिस्सा बनने के लिए ऐसा कदम है, जो आपके स्वास्थ्य रिकार्ड को पेपरलेस बनाता है। आभा हेल्थ आईडी कार्ड एक 14 अंकों का यूनिक नंबर है, जिसके साथ आप अपने सभी स्वास्थ्य रिकार्ड को डिजिटल रूप

से लिंक कर सकते हैं। 30 सेकेंड से भी कम समय में आधार नंबर या मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपना आभा हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं।

आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ

पूरे भारत में सत्यापित डाक्टरों, अस्पताल एवं स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को आभा हेल्थ आईडी कार्ड देकर उनसे सभी मेडिकल रिकार्ड जैसे लैब रिपोर्ट, प्रिस्क्रिप्शन, अस्पताल के भर्ती एवं डिस्चार्ज के विवरण, एमआरआई रिपोर्ट आदि साझा करें। अब आपको डाक्टर से मिलने के लिए रिपोर्ट साथ ले जाने की या अस्पताल का भर्ती फार्म भरने के लिए लंबी लाइनों मे खड़े होने की कोई ज़रूरत नहीं। बस, अपना आभा हेल्थ आईडी कार्ड नंबर बताएं।

आभा या नेशनल हेल्थ आईडी कार्ड क्या है

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा ) या हेल्थ आईडी, भारतीय नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत भारत सरकार की एक पहल है, जो उनकी सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को एक ही जगह पर एकत्रित करती है। आभा एड्रेस के साथ, हेल्थ आईडी कार्ड या आभा नंबर बनाने से सभी को डाक्टरों और अन्य हेल्थ सर्विस प्रोवाइडरों से डिजिटल रूप से सभी प्रकार के मेडिकल रिपोर्ट और प्रिस्क्रिप्शन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

आभा या हेल्थ आईडी कैसे बनाएं

- प्रथम चरण: अपना 10 अंकों का फोन नंबर दर्ज करें और ओटीपी के साथ प्रमाणित/सत्यापित करें

- द्वितीय चरण: अपना नाम, लिंग और जन्मतिथि दर्ज करें और आगे बढ़ें

- तीसरा चरण: अपना पीएचआर एड्रेस बनाएं, अपना राज्य और जिला चुनें और आगे बढ़ें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें