Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Home Guard Bharti Exam: होमगार्ड भर्ती परीक्षा की तारीखों में बड़ा बदलाव, इन डॉक्यूमेंट के साथ पहुंचें सेंटर

Home Guard Recruitment होमगार्ड जवानों की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है। अब यह परीक्षा 18 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर तक चलेगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय आधार कार्ड आवासीय प्रमाण पत्र जन्म तिथि प्रमाण पत्र शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र पावती रसीद और तीन स्टांप साइज का फोटो साथ लाना होगा।

By Deepak Singh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
12 दिनों तक चलेगी शारीरिक दक्षता परीक्षा। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, आरा। फॉर्म भरने के करीब 18 वर्ष बाद 301 पदों पर दो सितंबर से होमगार्ड जवानों की भर्ती को लेकर शुरू होने वाली अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा की तिथि में गुरूवार को अचानक बदलाव कर दिया गया। अब 18 सितंबर से शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा शुरू होगी, जो 30 सितंबर तक चलेगी।

गृह रक्षक चयन समिति के अध्यक्ष सह जिलाधिकारी राज कुमार ने गुरूवार को प्रेस को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है। नवीन पुलिस केंद्र ,आरा में दो पालियों में जांच परीक्षा ली जाएगी।

पहली पाली सुबह सात बजे से दाेपहर 12 बजे तथा दूसरी पाली दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी। पूर्व की तरह बिहिया प्रखंड से ही दक्षता परीक्षा की शुरूआत होगी। लेकिन, इस बार अभ्यर्थियों की संख्या के हिसाब से कुछ बड़े बदलाव भी किए गए है।

13 दिनों तक चलेगी परीक्षा

पूर्व में आठ दिनों के अंदर ही दक्षता परीक्षा को संपन्न किए जाने को लेकर तिथि घोषित हुई थी। इस बार जो नया आदेश जारी हुआ है, उसके अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा 12 दिनों तक चलेगी।

परीक्षा के समय अपने साथ जरूर ले जाएं ये चीजें 

ग़ृह रक्षक चयन समिति ने शारीरिक दक्षता परीक्षा के समय आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, पावती रसीद एवं तीन स्टांप साइज का फोटो के साथ आने का निर्देश दिया है।

2006 में निकला था विज्ञापन

गौरतलब है कि इस भर्ती के लिए वर्ष 2006 में विज्ञापन निकाला था। करीब 21724 अभ्यर्थियों ने फार्म जमा किए थे। लेकिन, कुछ विभागीय कारणों से भर्ती प्रक्रिया टल गई थी। जिसे लेकर फार्म भरने वाले कुछ अभ्यर्थियों ने ऊपरी अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

करीब डेढ़ दशक के लंबे इंतजार के बाद रिक्त भर्तियों के लिए शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा आयोजित की जानी है। इससे पूर्व गृह रक्षा वाहिनी में 220 पदों के लिए विज्ञापन संख्या 2011 की बहाली 2022 में हुई थी। इसके बाद 2006 के अभ्यर्थी कोर्ट की शरण में गए थे।

यह भी पढ़ें: Bihar News: सिगरेट के पैसे मांगे तो गुमटी में बैठे बच्चे को मार दी गोली, मची अफरातफरी; धड़ाधड़ बंद हो गईं दुकानें

टैलेंट सर्च इन मैथमेटिकल साइंसेज परीक्षा कब है? यहां पढ़ें प्रतियोगिता से जुड़ी हर एक डिटेल