Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jamin Survey: कागज के अभाव में किसके नाम से होगी जमाबंदी? पढ़ लीजिए पूरा नियम यहां

Bihar Jamin Jamabandi News बिहार में जमीन जमाबंदी को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। लोगों को खेतों के बारे में महत्वपूर्ण सूचना दी गई है। अगर आपके पास मूल कागजात नहीं है तो परेशानी झेलनी पड़ सकती है। वहीं संबंधित अधिकारियों ने कहा कि खेतों की मापी ठीक कर लें नहीं तो रकबा के अनुसार मैप तैयार किया जाएगा।

By Shashi Suman Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
बिहार में जमीन जमाबंदी को लेकर जरूरी खबर (जागरण)

संवाद सूत्र, तरारी (भोजपुर)। Bihar News: बिहार में जमीन सर्वे को लेकर रोजाना जमीन मालिकों नई-नई जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। इसी क्रम में बिहार जमीन सर्वे को ले तरारी पंचायत के सभागार भवन में ग्राम सभा आयोजित की गई।

उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कानूनगो मो.नबाब व अभिनंदन कुमार ने बताया कि मौखिक बदलैन जमीन दखल कब्जा रहने के बावजूद भी दस्तावेज व कागजात नहीं जामा करने पर मूल रैयत के नाम से हीं सर्वे खाता खुलेगा। किसान अपने खेतों की मापी करा गडबड मेढ़ ठीक कर लें, अन्यथा रकबा के अनुसार मैप तैयार होगा।

न्यायालय में विवादित जमीन की केस वर्णित के साथ हीं मूल रैयत के नाम से जामाबंदी की जायेगी। बगैर कागजात के घर बनाकर दखल कब्जा जमीन की मूल रैयत के नाम से या मूल रैयत के अभाव के सरकारी खाते में जमीन जमाबंदी होगी।

चक के अनुसार सहमति से दखल जमीन की जांचोपरान्त सर्वे संभव है। सर्वे सम्पन्न होने व जीवित रैयतों के नाम से जमाबंदी खाता खुल जाने के उपरांत अब फरिकैन व पटीदार द्वारा दस्तावेज दबा लेने की शिकायत समाप्त हो जाएगी।

Bihar Land Survey: 'वंशावली' में किन बातों का जिक्र जरूरी? सामने आई नई जानकारी; जमीन मालिक को करना होगा ये भी काम

Bihar Land Survey: जमीन मालिकों को मिला 15 सितंबर तक का समय; पढ़ लें सरकार का नया निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर