Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब डाक टिकट पर देख‍िये अपनी तस्‍वीर, मनपसंद फोटो लगवाने के लिए देने होंगे महज इतने रुपये

डाक टिकटों पर अक्‍सर आप महापुरुषों और ऐतिहासिक धरोहरों की तस्‍वीरें देखते होंगे। लेकिन अब आप अपनी पसंद का फोटो भी डाक टिकट पर देख सकते हैं। वह भी महज तीन सौ रुपये में। सरकार ने माय स्‍टांप योजना की शुरुआत की है।

By Shamshad jiEdited By: Vyas ChandraUpdated: Wed, 16 Nov 2022 05:34 PM (IST)
Hero Image
डाक टिकट पर देखिये मनपसंद तस्‍वीर। सांकेतिक तस्‍वीर

आरा, जागरण संवाददाता। डाक टिकटों पर महापुरुषों, पशु-पक्षियों, दर्शनीय स्थलों आदि की तस्वीरें आप हमेशा देखते होंगे। लेकिन इस पर आप अपनी पसंद की तस्‍वीरें भी देख सकते हैं। इसमें आपकी, आपके प्रियजनों की तस्‍वीरें दिख सकती हैं। यह सब भारत सरकार की माई स्टांप योजना (My Stamp Yojna) के तहत संभव हो रहा है। इस योजना के तहत आप मनपसंद टिकट जारी करवा अपनी यादों को संजो कर रख सकते हैं। अपने जन्मदिन, विवाह और सालगिरह पर भी डाक टिकट जारी करवा सकते हैं। यही नहीं सगे-संबंधियों की तस्वीरों की टिकट बनवाकर आप गिफ्ट की शक्ल में दे भेंट कर सकते हैं। यह सुविधा शहर के प्रधान डाकघरों में उपलब्ध है।

300 रुपये में मिलेंगे 12 टिकट

विश्‍व फिलाटेली प्रदर्शनी के दौरान शुरू की गई माई स्टांप योजना के तहत महज 300 रुपये जमा करने होंगे। जिस दिन आप पैसे जमा करेंगे उसी दिन इस राशि से आपको पांच रुपये का 12 टिकट (एक शीट) उपलब्ध कराया जाएगा। डाकघर से जारी ये डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह मान्य होंगे। इस टिकट को लिफाफे पर साटकर आप इस्तेमाल भी कर सकते हैं। फोटो वाले डाक टिकट जारी करवाने के लिए केवल एक शर्त है कि जिस व्यक्ति की तस्वीर जारी करवानी है, वह व्यक्ति जीवित होना चाहिए।

कंपनी या ग्रुप भी जारी करवा सकता है अपनी पसंद का टिकट

इस योजना के तहत कोई कंपनी या ग्रुप भी अपनी पसंद की तस्वीर के साथ डाक टिकट जारी करवा सकता है। इसके लिए उन्हें पांच हजार शीट टिकट जारी करवाने होंगे। भारतीय डाक इतनी बड़ी संख्या में टिकट जारी करवाने पर 20 प्रतिशत का डिस्काउंट देगा।

प्रधान डाकघर आरा में डाक टिकट संग्रह के लिए डाक टिकट उपलब्ध है। डाक टिकट प्रेमी यहां से अपनी पसंद की डाक टिकट खरीद सकते हैं। वहीं माई स्टांप योजना के तहत भी लोग अपनी पसंद की डाक टिकट जारी करवा रहे हैं। इसे वे यादगार के रूप में रख रहे हैं अथवा अपने प्रियजनों को गिफ्ट के रूप में भेंट कर रहे हैं।

सिद्धेश्वर कुमार, डाक अधीक्षक