Move to Jagran APP

Onion Price: खुशखबरी! कल से 25 रुपये किलो मिलेगा प्याज, मगर ग्राहकों को माननी होगी एक शर्त; पढ़ें पूरी खबर

Onion Price 25 Rupees Per Kg बिहार के आरा शहर में बुधवार से 25 रुपये किलो प्याज बेचा जाएगा। केंद्र सरकार ने यह फैसला जनता के हित में लिया है। बुधवार को 30 टन प्याज लाया जाएगा। इसकी पैकिंग भी की गई है। उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक दो किलो ही प्याज मिलेगा। वैसे एक किलोग्राम की पैकिंग भी की गई है।

By rana amresh singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 03:47 PM (IST)
Hero Image
25 रुपये किलो मिलेगा प्याज, मगर ग्राहकों को माननी होगी एक शर्त

जागरण संवाददाता, आरा। केंद्र सरकार की ओर से शहर की पांच जगहों पर दुकान लगाकर 25 रुपये प्रति किलो प्याज की बिक्री की जाएगी। नेशनल को-ओपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन आफ इंडिया (एनसीसीएफ) के शाखा प्रबंधक इसका बाजार समिति के पास प्रारंभ करेंगे।

इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बाबू बाजार, कतीरा मोड आदि पांच जगहों पर दुकान लगाकर प्याज को बेचा जाएगा। बुधवार को 30 टन प्याज लाया जाएगा। इसकी पैकिंग भी की गई है। उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक दो किलो ही प्याज मिलेगा। वैसे एक किलोग्राम की पैकिंग भी की गई है। फिलहाल, जो प्याज का स्टाक है, उसे खत्म होने तक बेचा जाएगा।

बाजार में 60 रुपये प्रति किलो प्याज की कीमत

इसके बाद दूसरी खेप भी आएगी। छोटी गाड़ियों में भरकर इसे सभी बिक्री केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। नवरात्र के समय लोगों ने प्याज व लहसुन कम उपयोग किया, इसके कारण इसकी मांग में कमी हुई थी। नवरात्र के बाद इसकी कीमत एकाएक बढ़ गई। बाजार में अभी प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है। थोक का भी भाव 45 रुपये प्रति किलोग्राम है।

कारोबारियों का कहना है कि पूजा समाप्त होने के बाद इसकी मांग में अपेक्षा से अधिक वृद्धि देखने को मिली। इसकी वजह से कीमत में तेजी से वृद्धि हुई। इसको लेकर भारत सरकार द्वारा रियायती दर पर बिक्री करने की घोषणा की है।

एक सप्ताह में 30 रुपए प्रति किलो बढ़े प्याज के दाम

रोहतास। नवरात्रि के बाद अचानक प्याज के दामों में वृद्धि हुई है। सोमवार को स्थानीय बाजार में प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक हो गई है। स्टेशन रोड थोक मंडी में प्याज 60 से 62 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। दशहरा पूर्व प्याज 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा था।

प्याज के थोक व्यापारियों का कहना है कि यहां प्याज महाराष्ट्र से आता है। किसानों व छोटे व्यापारियों के पास प्याज के भंडारण की कोई सुविधा भी नहीं है। एक सप्ताह में महाराष्ट्र में भी प्याज के मूल्य में काफी तेजी आई है। वहां से प्याज 15 दिन पहले 2400 रुपए प्रति क्विंटल की दर से आ रहा था। अब वहां से दोगुनी से भी अधिक 5200 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच रहा है।

ये भी पढ़ें- Onion Price Hike: बिहार में महज 30 दिन में दोगुनी हुई प्याज की कीमत, 5200 रुपये प्रति क्विंटल पहुंचा रेट

ये भी पढ़ें- Bhagalpur News: वाहन चालक हो जाएं सावधान! ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया तो महज 5 सेकेंड में कटेगा Online Challan

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।