Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM किसान सम्मान निधि योजना: अयोग्य लाभार्थियों से वापस ली जाएगी राशि, कृषि विभाग ने भेजे नोटिस

बिहार के आरा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अयोग्य लाभार्थियों से अब स्कीम से जुड़ी राशि वापस ली जाएगी। कृषि विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। विभाग ने अयोग्य किसानों को नोटिस भेजने भी शुरू कर दिए हैं। जिले में 173 506 किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है। इसमें अभी तक 151585 किसानों का ई-केवाईसी कराया गया है।

By Kanchan KishoreEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 09 Oct 2023 05:40 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान सम्मान निधि योजना: अयोग्य लाभार्थियों से वापस ली जाएगी राशि, कृषि विभाग ने भेजे नोटिस

जागरण संवाददाता, आरा। PM Kisan Samman Nidhi Yojana प्रधानमंत्री (पीएम) किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अपात्र व अयोग्य लाभार्थियों को भुगतान की गई राशि की वसूली की जाएगी। इसको लेकर कृषि सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने जिला कृषि पदाधिकारी शत्रुध्न साहु को पत्र भेजा है। वसूली की जिम्मेदारी कृषि समन्वयक को दी गई है।

राशि वापस नहीं कराने पर कृषि समन्वयक के वेतन से कटौती की जाएगी। इसके लिए किसानों को भी नोटिस भेजा जाएगा। भोजपुर जिले में 3,217 अपात्र लाभुकों को चार करोड़ 12 लाख 58 हजार रुपये का भुगतान किया गया है। साढ़े तीन वर्षों में 45 प्रतिशत राशि की वसूली की गई है।

जिले में इतने किसानों को मिलता है लाभ

जिले में 1,73, 506 किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है। इसमें अभी तक 151585 किसानों का ई-केवाईसी कराया गया है। 21523 किसानों का ई-केवाईसी लंबित है। जबकि इनके खाते में योजना की राशि जाती है। इसमें आधार से 1,71,392 किसानों के बैंक खाते लिंक हैं।

वहीं 1,44, 065 किसानों का खाता जमीन के कागजात की गवाही देता है। अपात्र लाभुकों के भुगतान के मामले में आरा सदर क्षेत्र के किसानों की संख्या सबसे ज्यादा है। यहां के 3647 किसानों ने गलत ढंग से पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा लिया है। वहीं, सभी प्रखंडों में ऐसे किसानों की संख्या एक-एक हजार से ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- क्या दम तोड़ रही है Ayushman Yojana? पांच साल में मात्र 15 प्रतिशत को ही मिला कार्ड, ऐसे कैसे मिलेगा गरीबों को इलाज

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: राशि लेकर भी नहीं बना रहे घर, विभाग ने इतने लाभार्थियों को भेजे नोटिस; अब होगी वसूली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर