Move to Jagran APP

Ara News: आरा में DM का एक और बड़ा एक्शन, 10 पंचायत सचिवों की रोकी सैलरी; विभाग में मचा हड़कंप

बिहार के भोजपुर जिले में बाढ़ राहत कार्य में लापरवाही करने वाले आरा सदर प्रखंड के 10 पंचायत सचिवों का वेतन डीएम ने अगले आदेश तक बंद कर दिया है। इन सचिवों पर आपदा अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की सिफारिश भी की गई है। इससे पहले बड़हरा प्रखंड के कई पदाधिकारियों और कर्मचारियों का भी वेतन बंद किया जा चुका है।

By dharmendra kumar singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, आरा। बाढ़ जैसे महत्वपूर्ण आपदा में भी आरा सदर प्रखंड के 10 पंचायत के पंचायत सचिव सहयोग नहीं कर रहे हैं। उनकी लापरवाही को देखते हुए डीएम ने सभी 10 पंचायत के पंचायत सचिव का अगले आदेश तक वेतन बंद करते हुए स्पष्टीकरण मांगा है।

डीएम ने लिखा है कि आपदा जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही करने के कारण आप सभी के खिलाफ क्यों नहीं आपदा अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की जाए?

डीएम के इस कार्रवाई के बाद लापरवाही करने वाले कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। मालूम हो भोजपुर जिले के आरा सदर प्रखंड क्षेत्र में विगत पखवारे आई बाढ़ के दौरान 10 पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित हुआ था।

यहां पर सरकार के द्वारा बाढ़ सहायता के रूप में अनुदान राशि देने के लिए पंचायत अनुश्रवण समिति द्वारा परित सूची के आधार पर राहत राशि पीड़ित किसानों के खाते में भेजी जानी है।

इसके लिए विगत दिनों अनुश्रवण समिति ने सूची पास कर दिया था। अनुश्रवण समिति के द्वारा सूची पास किए जाने के बाद भी संबंधित आरा सदर प्रखंड के 10 पंचायत के पंचायत सचिव उस पर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं।

सीओ ने की थी लिखित रिपोर्ट

आरा सदर अंचलाधिकारी के द्वारा बार-बार निर्देश दिए जाने के बाद भी इन सभी के द्वारा अब तक बाढ़ कार्य नहीं किए जाने के बाद इन सभी के खिलाफ सीओ ने डीएम को लिखित रिपोर्ट की थी।

इसी रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने इन सभी 10 लापरवाह कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की है। मालूम हो इन सभी के द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं होने पर सभी के विभागीय कार्रवाई तय मानी जा रही है।

इन पंचायत सचिव के खिलाफ हुई है कार्रवाई

डीएम तनय सुल्तानिया के द्वारा जिन पंचायत के पंचायत सचिव का वेतन बंद करते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है उनमें धमार पंचायत के पंचायत सचिव जय प्रकाश तिवारी, दौलतपुर पंचायत के पंचायत सचिव जितेंद्र प्रसाद, बाघीपाकड़ के निसार सिद्दीकी, अगरसंडा के सुनील कुमार सिंह, पीरौटा के कौशल पांडेय, इजरी के मुकेश कुमार, सुंदरपुर बरजा के अजीत कुमार, बसंतपुर के आशुतोष कुमार, भकुरा के मनीष राय और खजुरिया पंचायत के लापरवाह पंचायत सचिव दीपक कुमार दास शामिल हैं।

बड़हरा के इन पदाधिकारी पर भी हो चुकी है कार्रवाई

बड़हरा प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ राहत कार्य के दौरान गायब रहने वाले पदाधिकारी और कर्मचारियों में बड़हरा के प्रखंड कृषि पदाधिकारी कन्हैया सिंह, सीडीपीओ प्रीति कौशल, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी संदीप कुमार पांडे, कार्यक्रम पदाधिकारी सुजीत कुमार, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी विकास कुमार और प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी के साथ-साथ विजय कुमार प्रधानाध्यापक और राजेश कुमार तिवारी प्रभारी प्रधानाध्यापक समेत कई कनिय अभियंता और शिक्षक शामिल थे। इन सभी लापरवाह पदाधिकारी और कर्मचारियों का अगले आदेश तक डीएम ने वेतन बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ें-

Ara News: आरा वालों की बल्ले-बल्ले, मिली एक और एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात; पढ़ें रूट और टाइम टेबल

Ara News: भोजपुर के डीएम का रौद्र रूप, उदवंतनगर के 18 दफ्तरों में करने लगे छापामारी; अधिकारियों में मचा हड़कंप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें