Move to Jagran APP

Ara News: 4 महीने बाद शुरू होने जा रहा 29 बालू घाट पर खनन, कब तक चलेगा? पढ़ लें DM का नया निर्देश

आरा में बालू कारोबारियों की फिर से चांदी होने वाली है। भोजपुर जिले में 16 अक्टूबर से 29 बालू घाटों पर बालू खनन शुरू होगा। चार महीने के बाद यह खनन फिर से शुरू हो रहा है। इससे बालू की कीमतें नियंत्रित होंगी और लोगों को आसानी से बालू मिलेगा। खनन विभाग ने ठेकेदारों को ड्रोन सर्वे रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है।

By dharmendra kumar singh Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 14 Oct 2024 01:49 PM (IST)
Hero Image
आरा में कल से 29 बालू घाटों से शुरु होगा बालू खनन

जागरण संवाददाता, आरा। भोजपुर जिले में चार माह के बाद एक बार फिर से 16 अक्टूबर (बुधवार) से बालू का खनन जिले के 29 बालू घाटों पर शुरू होने जा रहा है।

सोन नदी के बालू घाट से खनन शुरू होने के बाद जिले में बालू के बढ़ते दामों पर जहां एक तरफ रोक लगेगी वहीं दूसरी तरफ आसानी से लोगों को बालू मिलने लगेगा। मालूम हो बरसात को देखते हुए पर्यावरणीय स्थिति के कारण जिले में 15 जुलाई से लेकर 15 अक्टूबर तक बालू के खनन पर रोक लगाई गई थी।

अब 16 अक्टूबर से बालू खनन शुरू होने के बाद लगातार 15 जुलाई तक बालू का खनन होगा। जिले में पहले से 28 बालू घाटों से बालू निकासी का कार्य किया जा रहा था, इस बार एक और बालू घाटों को स्वीकृति देते हुए बालू खनन का निर्देश दिया गया है। इस तरह से पूरे भोजपुर जिले में अब 29 बालू घाटों से बालू की निकासी होगी।

पहली बार खनन विभाग के नए नियम के अनुसार जिले के सभी बालू ठेकेदारों को यह नोटिस दिया गया है, कि जब तक वह अपने-अपने बालू घाट क्षेत्र का ड्रोन से सर्वे कर पूरी रिपोर्ट नहीं देंगे तब तक 15 अक्टूबर के बाद बालू खनन करने का आदेश विभाग नहीं देगा।

इसे देखते हुए सभी को 15 अक्टूबर तक हर हाल में सर्वे रिपोर्ट देने का कड़ा निर्देश दिया गया है। ऐसा नहीं करने पर उनके घाट से बालू खनन में विलंब हो सकता है।

दूसरी तरफ 16 अक्टूबर से बालू खनन को देखते हुए एक तरफ जहां खनन विभाग सभी प्रकार की तैयारी को चुस्त दुरुस्त कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ बालू ठेकेदार भी सभी प्रकार की तैयारी को तेजी से पूरा करने में लगे हुए हैं। सभी लोग एक सप्ताह पहले से ही घाटों की साफ सफाई समेत अन्य कार्यों को तेजी से पूरा कर रहे हैं।

वर्तमान में सेकेंडरी 28 घाटों से हो रही बालू की बिक्री

भोजपुर जिले में चार माह तक सोन नदी से बालू खनन पर रोक के दौरान सभी बालू घाटों के ठेकेदारों को सेकेंडरी बालू घाट से बालू बिक्री करने का आदेश दिया गया था।

इस दौरान सभी 28 बालू ठेकेदार अपने-अपने बालू घाटों के सामने नदी क्षेत्र से बाहर बालू का स्टॉक जमा कर बालू बिक्री कर रहे थे।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि 90 प्रतिशत से ज्यादा सेकेंडरी बालू घाटों से बालू की बिक्री हो चुकी है। इस बार ज्यादा मात्रा में बालू स्टॉक होने के कारण आम लोगों को बालू मिलने में जहां परेशानी नहीं हुई वहीं दाम भी ज्यादा नहीं बढ़े थे।

बालू खनन शुरू होने से लगने वाले जाम से निपटने को कवायद तेज

भोजपुर जिले में 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे बालू खनन को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन जाम से निपटने को पूरी तरह से तैयारी कर रहा है।

एक तरफ जहां कोईलवर-छपरा सड़क के निर्माण कार्य में तेजी का निर्देश विगत दिनों डीएम के द्वारा दिया गया था, वहीं दूसरी तरफ ट्रैफिक पुलिस और खनन विभाग की पुलिस के साथ-साथ स्थानीय थाने को बालू परिवहन के दौरान जाम नहीं लगने देने का निर्देश दिया गया है।

जाम ना लगे इसके लिए स्पेशल ट्रैफिक पुलिस की भी व्यवस्था की गई है। दूसरी तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाने की प्रक्रिया भी तेजी से पूरी की जा रही है।

अवैध खनन और परिवहन रोकने को उठाए जा रहें सभी कदम

जिले में बुधवार से बालू खनन शुरु होने जा रहा है। इसे देखते हुए अवैध खनन और परिवहन रोकने को सभी कदम उठाएं जा रहें है। एक तरफ बालू घाटों पर सभी नियमों को हर हल पालन कराने के साथ परिवहन में कोई परेशानी ना हो इसे लेकर स्थानीय थाना और ट्रैफिक पुलिस को अलर्ट किया गया है। जल्द ही तीन चेक पोस्ट के अलावे अन्य सीसीटीवी कैमरा को भी चालू करने का कार्य शुरू किया जाएगा। - तनय सुल्तानिया, डीएम, भोजपुर

यह भी पढ़ें-

अब बालू तस्करों का बचना मुश्किल, सरकार ने कर दी टाइट व्यवस्था; तुरंत दबोचे जाएंगे अपराधी

बालू खनन 15 अक्टूबर से होगा शुरू, ड्रोन से की जाएगी निगरानी; विजय सिन्हा ने दिए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें