Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Jobs: बिहार की इस यूनिवर्सिटी में शिक्षकों के लिए वैकेंसी, 29 फरवरी तक करना होगा आवेदन

बिहार के वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में अतिथि शिक्षकों के लिए वैकेंसी निकली है। बहाली की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल तक पूरी की जाएगी। इस संबंध में विज्ञापन जारी कर आवेदन 29 फरवरी तक ऑफलाइन मांगा गया है। कुलसचिव डॉ. रणविजय कुमार ने बताया कि अंगीभूत कॉलेजों में हुई अतिथि शिक्षक बहाली के बाद रिक्त सीटों के लिए आवेदन मांगा गया है।

By rana amresh singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 16 Feb 2024 03:07 PM (IST)
Hero Image
बिहार की इस यूनिवर्सिटी में शिक्षकों के लिए वैकेंसी, 29 फरवरी तक करना होगा आवेदन

जागरण टीम, आरा/सासाराम। Bihar Teacher Vacancy वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत स्नातकोत्तर विभाग और अंगीभूत कॉलेजों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए कवायद शुरू की गई है। इस संबंध में विज्ञापन जारी कर आवेदन 29 फरवरी तक ऑफलाइन मांगा गया है।

बहाली की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल तक पूरी की जाएगी। पिछले वर्ष में की गई नियुक्ति के बाद भी शिक्षकों की कमी बरकरार है। कई कॉलेजों में ऐसे विषय हैं, जहां शिक्षकों के पद रिक्त हैं। कुछ विषय ऐसे हैं, जहां एक भी शिक्षक नहीं है।

कुलसचिव डॉ. रणविजय कुमार ने बताया कि अंगीभूत कॉलेजों में हुई अतिथि शिक्षक बहाली के बाद रिक्त सीटों के लिए आवेदन मांगा गया है। इस बार संसोधित रोस्टर के अनुसार बहाली होगी। सीटों का विवरण शुक्रवार तक वेबसाइट तक जारी होगा।

सासाराम: बेमानी हो रहा समय पर शिक्षकों को वेतन भुगतान का आदेश

समय पर शिक्षकों को वेतन का विभागीय निर्देश जिले में बेमानी साबित हो रही है। हर माह जिले के सैकड़ों नियमित शिक्षकों कार्यालय का चक्कर लगाते हैं, फिर भी अधिकारी व कर्मियों से आश्वासन के सिवाय और कुछ नहीं मिलता। वे अब विभागीय अधिकारी पर ही भयादोहन करने का आरोप लगाने लगे हैं।

शिक्षकों के मुताबिक बीपीएससी के माध्यम से 1994 व 1999 तथा कोर्ट के आदेश पर 2012 में नियुक्त किए गए पांच हजार से अधिक शिक्षकों को समय पर वेतन नहीं मिल रहा है। विद्यालय से समय पर स्कूल से अनुपस्थिति विवरणी कार्यालय में जमा किया जाता है, परंतु अधिकारी समयाभाव होने की बात कह वेतन भुगतान करने से परहेज करते रहे हैं। जबकि समय पर वेतन भुगतान करने का विभाग से निर्देश है।

इसके बावजूद करगहर, सासाराम समेत कई प्रखंडों के शिक्षकों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया। डीपीओ स्थाना अमरेंद्र कुमार गोंड़ ने कहा कि एक-एक कर सभी शिक्षकों का वेतन भुगतान किया जा रहा है। जल्द ही सभी शिक्षकों का वेतन भुगतान का काम पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary Cut: केके पाठक फिर एक्शन में! पहले शिक्षकों और अधिकारियों की परीक्षा ली, फिर काटी सैलरी...

ये भी पढ़ें- Bihar Niyojit Shikshak: नियोजित शिक्षकों को राहत! अब 5 बार दे सकेंगे सक्षमता परीक्षा; शिक्षा मंत्री ने दिया अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर