Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Smart Meter: गांव वाले स्मार्ट मीटर लगाने में डाल रहे थे अड़ंगा, अब अधिकारियों ने अपनाया गजब का उपाय

बिहार में प्रीपेड स्मार्ट मीटर के विरोध को देखते हुए बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचएल) ने उपभोक्ताओं के संशय को दूर करने के लिए अभियान शुरू किया है। अधिकारियों ने उपभोक्ताओं के घरों में जाकर स्मार्ट मीटर के फायदे बताए और स्पष्ट किया कि इससे अधिक बिल नहीं आता है। वहीं कांग्रेस ने स्मार्ट मीटर के खिलाफ राज्यव्यापी आंदोलन की शुरुआत की है।

By rana amresh singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 11:50 AM (IST)
Hero Image
बिहार में स्मार्ट मीटर पर छिड़ा संग्राम (जागरण)

जागरण संवाददाता, आरा। प्रीपेड स्मार्ट मीटर के विरोध में उपभोक्ताओं के बीच फैलाए जा रहे संशय को निर्मूल करने के लिए बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड (बीएसपीएचएल) भी जुट गई है। बिजली विभाग के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक पंकज पाल साेमवार को प्रीपेड मीटर का जायजा लेने कायमनगर में एक उपभोक्ताओं के घर पहुंचे। फिर उन्होंने लोगों को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गजब का उपाय लगाया।

गिनवाने लगे स्मार्ट मीटर लगवाने के फायदे

अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट मीटर से परंपरागत मीटर से अधिक बिल नहीं आता है। इसको साफ करने के लिए विभाग उपभोक्ता के घर दोनों तरह के समानांतर मीटर भी लगा रहा है। उन्होंने स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बारे में उपभोक्ताओं से फीडबैक लिया एवं स्मार्ट प्रीपेड मीटर से होने वाले फायदे तथा सरकार के द्वारा स्मार्ट मीटर के सात चेक मीटर लगाने की सुविधा की जानकारी साझा की।

प्रीपेड स्मार्ट मीटर से अधिक बिजली बिल आने को लेकर उपभोक्ताओं के मन में किसी तरह का संशय न हो, के बारे में उन्हें अवगत कराया। इस दौरान उनके साथ जिलाधिकारी तन्मय सुल्तानिया एवं कार्यपालक अभियंता अमरेंद्र कुमार एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कांग्रेस ने स्मार्ट मीटर के खिलाफ आंदोलन की दी चेतावनी

कांग्रेस ने सोमवार को राज्य के सभी जिलों में प्रेसवार्ता कर बिजली के स्मार्ट मीटर के विरुद्ध राज्यव्यापी आंदोलन की शुरुआत दी। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी मोहन प्रकाश व प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह के आह्वान पर पर्यवेक्षकों ने जिलों में जाकर प्रेस कांफ्रेंस किया। नेताओं ने कहा कि गरीब जनता पर स्मार्ट मीटर योजना थोपकर राज्य सरकार अदाणी को फायदा पहुंचाने का कुत्सित प्रयास कर रही है।

जनता को परेशान करने के लिए जबरन इसे उनके घरों में लगाया जा रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संयुक्त लूट योजना है। अब प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालयों तक इस मुद्दे पर कांग्रेसजन जनता की लड़ाई लड़ेंगे।

इस बड़े आंदोलन के आगाज के साथ दो अक्तूबर को गांधी जयंती से लेकर एक सप्ताह तक कांग्रेसजन रैली, हड़ताल, विरोध प्रदर्शन और धरना-प्रदर्शन करेंगे। 16 अक्तूबर को स्मार्ट मीटर योजना के विरुद्ध राज्यस्तरीय धरना और प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा।

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

Bihar Smart Meter: गांव वालों ने स्मार्ट मीटर पर लगाया ब्रेक, तो अब बिजली विभाग ने निकाली गजब की तरकीब

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें