Move to Jagran APP

बक्सर के लोगों की चमकेगी किस्मत! यहां 33 फीट चौड़ी सड़क का जल्द शुरू होगा निर्माण, विभाग ने तेज की तैयारी

दियाराचंल की सबसे महत्वपूर्ण सड़क के चौड़ीकरण का रास्ता लगभग साफ हो गया है। पुराना भोजपुर से जनेश्वर मिश्रा सेतु तक सड़क निर्माण के लिए डीपीआर बनाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। 33 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण कराया जाएगा। इसके निर्माण की जिम्मेदारी मुंबई की एक कंसल्टेंट एजेंसी को सौंपी गई है। सड़क के किनारे 5 फीट पटरी का निर्माण कराया जाएगा।

By Arun Kumar Vikrant Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 01 Jul 2024 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 04:02 PM (IST)
नियाजीपुर से पुराना भोजपुर सड़क। फोटो- जागरण

अरूण विक्रांत, डुमरांव (बक्सर)। दियाराचंल की महत्वपूर्ण सड़क के चौड़ीकरण की उम्मीद बलवती होने लगी है। पुराना भोजपुर से आशा पड़री, नियाजीपुर व गंगौली से गुजरते हुए उत्तर प्रदेश के बलिया को जोड़ने वाली जनेश्वर मिश्रा सेतु तक सड़क के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने का काम जल्द शुरू होगा।

पुराना भोजपुर, आशा पड़री व नियाजीपुर सड़क का विस्तार के साथ 33 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण कराया जाएगा। निर्माण एजेंसी एनएच-120 पथ प्रमंडल गया द्वारा इस सड़क के चौड़ीकरण व नए सिरे से निर्माण को डीपीआर तैयार करने के लिए मुंबई की एक कंसल्टेंट एजेंसी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। सड़क के दोनों किनारे 5-5 फीट पटरी का निर्माण कराया जाएगा।

डीपीआर तैयार करने के सिलसिले में कार्य एजेंसी के कार्यपालक अभियंता के साथ डीपीआर बनाने वाली कंसल्टेंट टीम ने पुराना भोजपुर-नियाजीपुर सड़क का मुआयना पहले ही कर लिया है। इस सड़क के किनारे पौधारोपण के लिए खाली स्थान रखा जाएगा।

फ्लाईओवर के आगे सड़क का चौड़ीकरण कार्य शुरू- कार्यपालक अभियंता

कार्य एजेंसी एनएच-120, पथ प्रमंडल, गया के कार्यपालक अभियंता राज किशोर प्रसाद ने बताया कि सड़क का चौड़ीकरण करते हुए नए सिरे से सड़क निर्माण को लेकर करीब 70 फीट जमीन की जरूरत पड़ेगी। पुराना भोजपुर के पास एनएच-922 पर बने फ्लाईओवर के आगे से सड़क का चौड़ीकरण कार्य शुरू किया जाएगा।

उनका कहना है कि बता दें कि बीते साल के जनवरी एवं नवंबर में इस सड़क के चौड़ीकरण की जरूरत को दैनिक जागरण ने उजागर करते हुए समाचार अभियान चलाया था।

अतिक्रमण हटाने की पड़ेगी जरूरत

विभाग के मुताबिक पुराना भोजपुर-नियाजीपुर सड़क के चौड़ीकरण के लिए पर्याप्त जमीन उपलब्ध है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, इस जमीन पर अतिक्रमण की शिकायत बहुत अधिक है। सबसे अधिक अतिक्रमण पुराना भाेजपुर और नियाजीपुर के पास है। इन दोनों स्थलों पर अतिक्रमण करने वालों ने मुश्किल से वाहनों को गुजरने भर जगह छोड़ रखी है। यहां अतिक्रमण हटा देने के बाद सड़क काफी चौड़ी हो जाएगी।

बाईपास रोड के निर्माण की योजना में तेजी

डुमरांव में बाईपास रोड के निर्माण की योजना भी अब गति पकड़ने लगी है। बाईपास रोड टेढ़की पुल से कुछ ही दूरी पर उत्तर दिशा में रोड किनारे अवस्थित एक पेट्रोल पंप के सामने पश्चिम दिशा से शुरू किया जाएगा। करीब पांच किलोमीटर दूरी तक बनने वाले बाईपास रोड की जमीन का कार्य एजेंसी द्वारा भौतिक सत्यापन शुरू कर दिया गया है।

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बाईपास रोड रेलवे लाइन पार करते हुए पुराना भोजपुर में फ्लाईओवर से पश्चिम बक्सर-पटना फोर लेन एनएच-922 से जुड़ेगा। बाईपास रोड को पुराना भोजपुर फोरलेन से जोड़ने के लिए डुमरांव रेलवे पश्चिम केबिन से दक्षिण-पश्चिम करीब 930 मीटर की दूरी पर एक ओवरब्रिज बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसी क्रम में कई पुल व पुलिया का निर्माण कराया जाएगा। दूसरे ओवरब्रिज के निर्माण को स्थल चयन की कवायद जारी है।

उन्होंने बताया कि डुमरांव बाईपास रोड, पुराना भोजपुर के रास्ते सिमरी और नियाजीपुर रोड से भी जुड़ेगा। डुमरांव नगर के बीचोबीच जर्जर हो चुके डुमरांव-बिक्रमगंज पथ की मरम्मत का कार्य जल्द ही कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि डुमरांव-बिक्रमगंज पथ के चौड़ीकरण का कार्य अंतिम मुकाम पर है।

ये भी पढ़ें- 

Bihar Farmers News : बिहार में धान खरीद की राशि में होने जा रहा बड़ा बदलाव, नीतीश के मंत्री ने किया एलान

NH133 (E) Construction: क्या लौट जाएगी NH-133 (E) की निर्माण राशि, अधीक्षण अभियंता ने बांका DM को पत्र लिखकर चेताया


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.