Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के लिए जरूरी खबर! 108 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही सब्सिडी, जान लें कैसे करना है आवेदन

बिहार सरकार किसानों को 108 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दे रही है। किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए। संबंधित विभाग ने बताया है कि किसानों को सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विभाग द्वारा जारी यंत्रों की सूची में जुताई बुआई निराई गुड़ाई सिंचाई कटाई दौनी आदि समेत उद्यान से संबंधित कृषि यंत्र शामिल हैं।

By Ashok Kumar SinghEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
किसानों के लिए जरूरी खबर! 108 प्रकार के कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही सब्सिडी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बक्सर। Bihar Agricultural Equipments Subsidy कृषि यंत्रों की खरीद पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जा रहा है। अनुदानित दरों पर मिलने वाले कृषि यंत्रों की सूची में 108 प्रकार के यंत्र शामिल हैं। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन विभाग की वेबसाइट पर भेजना अनिवार्य होगा।

विभाग द्वारा जारी यंत्रों की सूची में जुताई, बुआई, निराई, गुड़ाई, सिंचाई, कटाई, दौनी आदि समेत उद्यान से संबंधित कृषि यंत्र शामिल हैं। इसके अलावा, फसल अवशेष प्रबंधन के 23 यंत्रों पर विशेष अनुदान का प्रावधान है जिसमें हैपी सीडर, सुपर सीडर, स्ट्रा बेलर, स्ट्रा रीपर, रीपर कम बाइंडर आदि पर अनुदान के लिए योजना की कुल राशि का 33 प्रतिशत व्यय किया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देते सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण शेखर किशोर ने बताया कि इस वर्ष कृषि यांत्रीकरण सॉफ्टवेयर के नए वर्जन को लागू किया गया है। जिन किसानों का 2022-23 में ऑनलाइन परमिट निर्गत नहीं हुआ था उन्हें पुन: आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन लॉटरी से मिलेगी स्वीकृति

किसानों से प्राप्त आवेदनों में से ऑनलाइन लॉटरी के द्वारा चयन कर स्वीकृति प्रदान की जाएगी। स्वीकृति पत्र की वैधता मात्र 15 दिनों के लए होगी। 20 हजार से अधिक अनुदान वाले यंत्रों के लिए एलपीसी या ताजा मालगुजारी रसीद के साथ ही किसान योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

लघु एवं सीमांत किसानों को एक हजार रुपये मूल्य के छोटे-छोटे कृषि यंत्रोंके कीट पर अधिकतम 800 रुपये तक अनुदान दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बिहार में बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, 28 रेलवे स्टेशनों के बाहर मिलेगा Ticket Booking का काम; जल्द करें आवेदन

ये भी पढे़ं- PM Awas Yojana: राशि लेने के बावजूद घर नहीं बनवा रहे लाभार्थी, प्रशासन ने भेजे नोटिस; अब कार्रवाई तय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर