Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Training Postponed : शिक्षकों का नवरात्र में होने वाली ट्रेनिंग स्थगित, भाजपा बोली- बैकफुट पर ऐसे आई बिहार सरकार

Bihar Teacher Training Postponed बिहार में नवरात्र के दौरान होने वाले सभी स्तर के प्रशिक्षण स्थगित कर दिए गए हैं। बता दें कि 16 से 21 अक्टूबर तक प्रशिक्षण होने थे। इन्हें लेकर शिक्षकों ने खासा विरोध किया था। अब प्रदेश सरकार ने इन्हें स्थगित कर दिया है। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक इस संबंध में एक आदेश पत्र जारी किया है।

By Rajesh TiwariEdited By: Yogesh SahuUpdated: Tue, 17 Oct 2023 10:01 PM (IST)
Hero Image
Bihar Teacher Training Postponed : शिक्षकों का नवरात्र में होने वाली ट्रेनिंग स्थगित

जागरण टीम, बक्सर/पटना। Bihar Teacher Training Postponed : राज्य के सभी स्तर के प्रशिक्षण, जो 16 से 21 अक्टूबर तक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित हैं, उन्हें मंगलवार से अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सज्जन आर ने सीटीई, डायट, पीटीईसी एवं बायट के सभी प्राचार्य को इस आशय का आदेश निर्गत किया है।

परिषद के निदेशक ने जारी किया पत्र

इस बाबत जारी पत्र में कहा गया है कि उक्त चरण के सभी प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षणचर्या अधूरा माना जाएगा। इसको पूर्ण करने के लिए बाद में आदेश निर्गत किया जाएगा।

उन्होंने सभी प्राचार्य को इसकी सूचना अपने-अपने स्तर से जिला शिक्षा पदाधिकारी को देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

भाजपा के दबाव में करना पड़ा स्थगित: मंगल पांडेय

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि शिक्षकों के प्रशिक्षण के मामले में राज्य सरकार एक बार फिर से बैकफुट पर आ गई। बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान होने वाले शिक्षकों के प्रशिक्षण को स्थगित कर दिया गया है।

राज्य सरकार ने नवरात्र के दौरान हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने की कोशिश की थी। भाजपा ने इसका पुरजोर विरोध किया। भाजपा के दबाव में आकर अब इस फैसले को वापस ले लिया गया है।

पूर्व में भी हिंदुओं के त्योहार रक्षाबंधन व जन्माष्टमी पर सरकारी स्कूलों को खोलने का फरमान जारी किया गया था। शिक्षा विभाग लगातार इन दिनों ऐसे आदेश दे रहा है, जिससे शिक्षक परेशान हैं।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का शाही स्वागत करेगा बिहार, राजभवन में आयोजित डिनर में परोसे जाएंगे बिहारी व्यंजन

इससे पहले बिहार के सरकारी शिक्षकों की दशहरे की छुट्टी शिक्षा विभाग ने कम कर दी। दुर्गा पूजा के दौरान शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग शुरू की गई।

हिंदू धर्म को मानने वाले कई शिक्षक नवरात्र के दौरान उपवास करते हैं। ऐसे में आवासीय प्रशिक्षण का कार्यक्रम रखना उचित नहीं था।

यह भी पढ़ें : BPSC TRE Result 2023: उच्च माध्यमिक शिक्षक बहाली का परिणाम जारी, माध्यमिक का कल; एक बार क्रैश हुई वेबसाइट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर