Move to Jagran APP

KK Pathak से एक कदम आगे निकला ये IAS अफसर, शिक्षकों की हाजिरी को लेकर जारी कर दिया नया आदेश

ACS ने 25 जून से प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को ई-शिक्षाकोष ऐप से विद्यालय आने और विद्यालय से जाने की हाजिरी बनाने का निर्देश दिया है। कहा है कि आगे चलकर बच्चों की हाजिरी भी इसी से लगेगी। अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसके लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि सभी एचएम एवं शिक्षकों को गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष ऐप डाउनलोड करना है।

By Rajesh Tiwari Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 12 Jun 2024 05:43 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 05:43 PM (IST)
KK Pathak से एक कदम आगे निकला ये IAS अफसर (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बक्सर। अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) विद्यालयों का औचक निरीक्षण कराकर शिक्षकों की हाजिरी सुनिश्चित कर रहे थे तो डॉ. एस सिद्धार्थ उनसे एक कदम आगे निकल गए हैं। उन्होंने सरकारी विद्यालयों में कार्यरत प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों की तकनीकी आधारित उपस्थिति का फरमान जारी कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव ने 25 जून से प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को ई-शिक्षाकोष ऐप से विद्यालय आने और विद्यालय से जाने की हाजिरी बनाने का निर्देश दिया है। कहा है कि आगे चलकर बच्चों की हाजिरी भी इसी से लगेगी। अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसके लिए निर्देशित किया है।

उन्होंने कहा है कि सभी एचएम एवं शिक्षकों को गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षाकोष ऐप डाउनलोड करने और उसे टीचर आईडी से लॉग-इन करेंगे। जिन शिक्षकों के पास पूर्व से टीचर आईडी नहीं होगी, वे उसे विद्यालय से प्राप्त कर लेंगे। इस ऐप से शिक्षकों को दो बार हाजिरी बनानी होगी। पहली बार जब वे विद्यालय में प्रवेश करेंगे उस समय और फिर अवकाश के बाद जब विद्यालय से जाएंगे, उस समय।

दोनों समय उन्हें ऐप से हाजिरी बनानी होगी। शिक्षकों का कहना है कि यह व्यवस्था उनके लिए परेशानी का सबब बनेगी। अब उनके लिए देर से स्कूल आना या समय से पहले स्कूल छोड़ना मुश्किल साबित होगा। विभाग के इस आदेश से खासकर स्कूल छोड़कर भागने वाले शिक्षकों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

ऐप से कैसे हाजिरी बनाएंगे प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक

प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को ई-शिक्षाकोष में लॉग-इन करने के बाद डैशबोर्ड पर मार्क अटेंडेंस बटन को क्लिक करना होगा। तत्पश्चात उस पर सेल्फ अटेंडेंस का ऑप्शन आएगा। सेल्फ अटेडेंस पर क्लिक करते ही स्कूल इन और स्कूल आउट का विकल्प आएगा। फिर शिक्षक उसके अनुसार अपनी हाजिरी बना सकते हैं। यह ऐप विद्यालय के पांच सौ मीटर के दायरे में ही काम करेगा।

स्कूल इन क्लिक करते ही खुल जाएगा मोबाइल का कैमरा

खास बात यह कि स्कूल में प्रवेश करने के समय जब शिक्षक स्कूल इन बटन क्लिक करेंगे तो उनके मोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड में खुल जाएगा। तत्पश्चात कैप्चर एवं कंफर्म बटन के माध्यम से उनकी उस दिन की हाजिरी फोटो के साथ बन जाएगी। इससे समय एवं फोटो दोनों के साथ प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक की हाजिरी बन जाएगी।

दूसरे कार्यालय में पदस्थापन पर मार्क ऑन डयूटी बनाएंगे शिक्षक

वैसे शिक्षक, जिनकी विद्यालय से अन्यत्र किसी सरकारी कार्य के लिए प्रतिनियुक्ति कहीं और कर दी गई है, वे मार्क ऑन डयूटी विकल्प का चयन करते हुए अपनी हाजिरी बनाएंगे। इसके लिए उनके मोबाइल स्क्रीन पर मार्क-इन एवं मार्क-आउट का ऑप्शन आएगा। इस तरह मार्क इन एवं मार्क आउट के माध्यम से शिक्षक दूसरे कार्यालय से भी अपनी हाजिरी बना सकते हैं।

परेशानी हुई तो टिकट रेज की सुविधा उपलब्ध

इस पोर्टल या ऐप पर किसी यूजर को किसी तरह की समस्या होती है तो उस स्थिति में वे टिकट रेज कर सकते हैं। इससे राज्य स्तर पर गठित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट द्वारा तकनीकी बाधा को त्वरित दूर किया जाएगा। यही नहीं, इसके लिए दो हेल्प डेस्क नंबर 7352252816 एवं 9430820499 भी उपलब्ध कराए गए हैं।

जिले के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को अब ई-शिक्षाकोष ऐप से 25 जून से हाजिरी बनानी होगी। इसके लिए अपर मुख्य सचिव का पत्र विभाग को प्राप्त हुआ है। - अनिल कुमार द्विवेदी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, बक्सर

ये भी पढ़ें- KK Pathak: छुट्टी पर चल रहे पाठक सर, इधर नए ACS ने ले लिया बड़ा फैसला; शिक्षा विभाग में मची खलबली

ये भी पढ़ें- KK Pathak: क्या कल टूट जाएगी केके पाठक की ये 'परंपरा'? इस IAS अधिकारी पर पूरे बिहार की नजर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.