Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health News: हर समय चक्कर आना हो सकता है इस खतरनाक बीमारी का शुरुआती लक्षण, धीरे-धीरे मौत की चपेट में आ जाते हैं लोग

Brain TB Symptoms in Hindi दिमाग में होने वाली टीबी को मैनेनजाइटिस भी कहा जाता है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में लगभग 27 लाख लोग इस बीमारी के शिकार हैं। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डा. शालीग्राम पांडेय कहते हैं ब्रेन टीबी के मरीजों को प्रारंभिक दौर में सुबह उठकर चक्कर और उल्टी आने जैसा लगता है। हमेशा सिर दर्द बना रहता है और इसमें कोई दवा काम नहीं करती।

By Rajesh Tiwari Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 03 Feb 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
लगातार चक्कर इस खतरनाक बीमारी का शुरुआती लक्षण (जागरण)

जागरण संवाददाता, बक्सर। Brain TB Symptoms: टीबी को लेकर अमूमन लोगों में यह धारणा होती है कि टीबी सिर्फ सांस से जुड़ी बीमारी है, लेकिन फेफड़ों के अलावा भी टीबी कई प्रकार की होती है। इसमें से ही एक होती है दिमाग की टीबी। ऐसे तो दिमाग की टीबी एक-दूसरे से नहीं फैलती लेकिन जब फेफड़ों की टीबी से संक्रमित व्यक्ति खांसता, छींकता है तो उसके मुंह से निकली बूंदें दूसरे व्यक्ति के अंदर प्रवेश कर जाती हैं।

 ये बूंदें यदि दिमाग में प्रवेश कर जाती हैं तो व्यक्ति के दिमाग में टीबी या ब्रेन टीबी होने की संभावना होती है। दिमाग में होने वाली टीबी को मैनेनजाइटिस भी कहा जाता है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में लगभग  27 लाख लोग इस बीमारी के शिकार हैं। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डा. शालीग्राम पांडेय कहते हैं, ब्रेन टीबी के मरीजों को प्रारंभिक दौर में सुबह उठकर चक्कर और उल्टी आने जैसा लगता है।

ये हैं प्रमुख लक्षण

हमेशा सिर दर्द बना रहता है और यह दर्द दवा खाने के बाद भी नहीं जाता। इन लक्षणों को मरीजों को मामूली नहीं समझना चाहिए। ऐसे लक्षण ब्रेन टीबी के भी हो सकते हैं। ब्रेन टीबी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। यह बच्चों में भी विकसित हो जाती है।

इसके बारे में पता लगते ही व्यक्ति को इसे तुरंत दिखा लेना चाहिए, क्योंकि इसमें लापरवाही से जान का खतरा हो सकता है। जैसे ही मरीज को ब्रेन टीबी के लक्षण दिखाई देते हैं, उसे तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए। उन्होंने बताया कि ब्रेन टीबी में लापरवाही मरीज के लिए घातक हो सकती है।

आम तौर पर धीरे-धीरे दिखते हैं लक्षण

टीबी मेनिनजाइटिस के लक्षण आमतौर पर धीरे-धीरे दिखाई देते हैं, जो हफ्ते दर हफ्ते गंभीर होते जाते हैं। शुरुआत में यह लक्षण सामान्य लगते हैं, जिन्हें पहचानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके लक्षणों में चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना, हल्का फीवर रहना, बीमारी बढ़ने पर गर्दन में अकड़न, लगातार सिरदर्द होना, उलझन महसूस होना, अधिक गुस्सा करना शामिल है।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: नीतीश कुमार के जाने से तेजस्वी यादव को होंगे 5 बड़े फायदे, लोकसभा चुनाव में RJD कर सकती है कमाल

Bihar Weather Today: बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, अलर्ट जारी, फरवरी में ठंड पड़ेगी या नहीं? पढ़ें मौसम का ताजा हाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें