Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ara Ballia Train Route: आरा-बलिया ट्रेन मार्ग को लेकर आया नया अपडेट, रेलवे विभाग हुआ गंभीर

उत्तर प्रदेश के बलिया और बिहार के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के बीच नई रेल लाइन की मांग पर रेलवे बोर्ड ने संज्ञान लिया है। इससे बलिया को बक्सर और भोजपुर जिले के सभी रेलवे स्टेशनों से जोड़ने में मदद मिलेगी। दोनों जिलों के हर रेलवे स्टेशन से बलिया के लिए ट्रेन चलाना संभव हो सकेगा और कई रेलवे स्टेशनों से जुड़े लोगों को लाभ होगा।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जयमंगल पांडेय, ब्रह्मपुर (बक्सर)। उत्तर प्रदेश के बलिया और बिहार के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के बीच नई रेल लाइन की मांग पर रेलवे बोर्ड ने संज्ञान लिया है।

दानापुर-डीडीयू रेलखंड से छपरा-रेलखंड के बीच प्रस्तावित बलिया-जगजीवन हाल्ट रेल मार्ग के एलायनमेंट में बदलाव करते हुए इसे रघुनाथपुर के पास जोड़ने से इस परियोजना का महत्व दोगुना बढ़ जाएगा।

इस बदलाव से बलिया एक साथ बक्सर और भोजपुर जिले के सभी रेलवे स्टेशनों से जुड़ जाएगा। इससे दोनों जिलों के हर रेलवे स्टेशन से बलिया के लिए ट्रेन चलाना संभव हो सकेगा।

इसका लाभ एक साथ भोजपुर जिले के आरा, जगजीवन हाल्ट, कारीसाथ, कौड़िया, सर्वोदय हाल्ट, रामानंद तिवारी हाल्ट, बिहिया, बनाही, सिकरिया और बक्सर जिले के रघुनाथपुर, टुड़ीगंज, वीवी गिरि हाल्ट, डुमरांव, कुशलपुर हरनाहा, बरुना और नदांव हाल्ट सहित अन्य सभी रेलवे स्टेशनों से जुड़े लोगों को भी मिलेगा।

प्रस्तावित रेल मार्ग को रघुनाथपुर से जोड़ कर बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ और भृगुनाथ को जोड़ने की पुरानी मांगों पर रेलवे बोर्ड ने संज्ञान लेते हुए दानापुर के रेल मंडल प्रबंधक के पास भी इस संबंध में पत्र भेज दिया है। इस मुद्दे को लेकर दैनिक जागरण ने बीते दिनों काफी प्रमुखता से खबर को प्रकाशित की थी।

इसके बाद यह मुद्दा काफी जोर भी पकड़ने लगा। इसके बाद ही रघुनाथपुर रेल यात्री कल्याण समिति के संयोजक नागेंद्र मोहन सिंह ने दिल्ली में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष से मुलाकात कर यूपी के बलिया से आरा के बीच प्रस्तावित रेल मार्ग को रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन से जोड़ने सहित अन्य मांग को लेकर एक ज्ञापन दिया था। अध्यक्ष ने इस पर सकारात्मक आश्वासन भी दिया था।

रेल मार्ग शुरू होने से क्या होगा फायदा?

ज्ञापन में कहा गया था कि बलिया से आरा के बीच प्रस्तावित रेल मार्ग की दूरी 61 किलोमीटर है और इस रेल मार्ग के निर्माण पर काफी अधिक रुपया भी खर्च होगा। लेकिन आरा के बदले प्रस्तावित बलिया रेल मार्ग को रघुनाथपुर स्टेशन से जोड़ दिए जाने दूरी घटकर मात्र 35 किलोमीटर हो जाएगी और इस पर लागत खर्च भी आधा हो जाएगा।

इस रेल मार्ग से बक्सर और भोजपुर जिले के दियारा क्षेत्र के दर्जनों गांव के लोगों को यातायात की सुविधा के साथ आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।

सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री तथा बलिया के सांसद चंद्रशेखर ने भी ब्रह्मेश्वर नाथ को भृगु नाथ से जोड़ने की मांग की थी। क्योंकि बड़ी संख्या में बलिया और गाजीपुर के श्रद्धालु भक्त बाबा का जलाभिषेक करने के लिए हमेशा आते रहते हैं।

पूर्व मध्य रेलवे, दानापुर के वरीय वाणिज्य प्रबंधक ने संयोजक के पास पत्र भेज कर कहा है कि बलिया-रघुनाथपुर रेल मार्ग के संबंध में दिए गए सुझाव को संज्ञान में लिया गया है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि रघुनाथपुर स्टेशन पर बनारस पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस के ठहराव के प्रस्ताव से हाजीपुर मुख्यालय को भी अवगत करा दिया गया है। श्रमजीवी और पंजाब मेल के संबंध में भी पत्र भेजा गया है।

इस सूचना के बाद डॉ चंद्रशेखर पाठक की अध्यक्षता में रघुनाथपुर में बैठक कर संदीप कुमार राय ,जावेद अख्तर, सीताराम ठाकुर ,संजय कुमार ओझा, परमहंस सिंह, प्रभु मिश्रा आदि ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए इलाके में हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Rail News : देश में नई सरकार बनते ही मिल गई अच्छी खबर, आरा-बलिया रेलवे लाइन का काम होगा शुरू; ये है विभाग का टारगेट

Ara ballia Railway Line: आरा-बलिया रेल लाइन को ग्रीन सिग्नल, तीन जिलों के लिए गेम चेंजर साबित होगा ये प्रोजेक्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें