Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Buxar Lok Sabha Result 2024: बक्सर में तो खेला हो गया! कांटे की टक्कर में RJD के सुधाकर ने BJP के मिथिलेश को हराया

भाजपा को बिहार की बक्सर सीट (Buxar Lok sabha election result 2024) पर कद्दावर नेता अश्विनी चौबे का टिकट काटकर मिथिलेश तिवारी को कैंडिडेट बनाना भारी पड़ गया। बक्सर सीट पर राजद और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखने मिली। मतगणना के दौरान इस सीट पर दोनों प्रत्याशी कई बार आगे पीछे हुए लेकिन अंत में राजद के सुधाकर सिंह ने जीत दर्ज कर ली है।

By Rajesh Tiwari Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 05 Jun 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
कांटे की टक्कर में राजद के सुधाकर ने भाजपा के मिथिलेश तिवारी को 30 हजार वोट से हराया।

जागरण संवाददाता, बक्सर। एनडीए द्वारा सीटिंग एमपी और भाजपा के कद्दावर नेता अश्विनी चौबे (ashwini choubey) का टिकट काटकर मिथिलेश तिवारी (Mithilesh Tiwari) को मैदान में उतारने के बाद बक्सर लोकसभा सीट (Buxar Lok sabha election 2024 Winner) पर सभी की निगाहें टिकी हुई थीं। मतगणना में यहां रोचक मुकाबला देखने को मिला।

मंगलवार का यह दिन भाजपा उम्मीदवार मिथिलेश तिवारी के लिए अमंगल साबित हो गया। आइएनडीआइए के राजद उम्मीदवार सुधाकर सिंह (Sudhakar Singh) ने 30091 हजार मतों के अंतर से यह सीट अपने नाम कर लिया। इस तरह भाजपा ने अपने गढ़ मानी जाने वाली इस सीट को गवां दिया।

जिले में मतगणना की प्रक्रिया तो समय से शुरू हुई, लेकिन यहां रुझान काफी देर से आना शुरू हुआ। सबसे अहम यह कि साढ़े ग्यारह बजे के बाद रुझान जब आना शुरू हुआ, तो वह प्रत्याशियों की धड़कन बढ़ाने के लिए काफी था। यहां पहले राउंड से ही उतार-चढ़ाव का क्रम शुरू हो गया।

देखने को मिली कांटे की टक्कर

आंकड़ों पर गौर करें तो, पहले राउंड में भाजपा ने बढ़त बनाई तो दूसरे राउंड में राजद आगे निकल गया। तीसरे राउंड में भाजपा फिर आगे हुई, लेकिन चौथे राउंड ने राजद ने भाजपा को पीछे कर दिया और बढ़त बना ली। उसके बाद राजद पांचवें, छठे और सातवें राउंड में भी आगे रहा।

8वें राउंड के बाद पीछे होती चली गई भाजपा

आठवें राउंड में भाजपा ने फिर राजद को पीछे कर दिया तो नौवें और दसवें राउंड में राजद आगे निकल गया। उसके बाद राजद का आगे निकलने का जो सिलसिला शुरू हुआ, तो फिर वह थमने का नाम नहीं लिया। बीच में एक-दो राउंड में भाजपा ने बढ़त ली, लेकिन वह अंतर को नहीं पाट सकी। अंतत: भाजपा को यहां से हार का मुंह देखना पड़ा।

किसे कितने वोट मिले?

बता दें कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से इस बार कुल 14 प्रत्याशी मैदान में थे। लोकसभा क्षेत्र के कुल 19,23,164 मतदाताओं में करीब 55.39 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस सीट से राष्ट्रीय जनता दल के सुधाकर सिंह को 438345, भाजपा के मिथिलेश तिवारी को 408254, बसपा के अनिल कुमार को 114714, निर्दलीय पूर्व आईपीएस आनंद मिश्र को 47409, ददन पहलवान को 15836 और नोटा को 9617 मत मिले हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics : एक ही फ्लाइट से दिल्ली क्यों गए नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव? आ गया JDU का जवाब, कहा- मेरे नेता...

Nitish Kumar: क्या PM मोदी मानेंगे सीएम नीतीश कुमार की ये 3 मांगें? दिल्ली में तस्वीर होगी साफ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें