Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Buxar News: बक्सर में नसबंदी कराने पर पुरुषों को मिलेगी आर्थिक सहायता, सरकार इतने रुपये की करेगी मदद

Buxar News बक्सर में पुरुषों को नसबंदी कराने पर तीन हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह राशि जनसंख्या स्थिरीकरण के उद्देश्य से दी जा रही है। इसके लिए जिले में दो सितंबर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें 14 सितंबर तक दंपति संपर्क सप्ताह तथा 17 से 30 सितंबर तक पुरुष परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।

By Dilip Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
नसबंदी पर मिलेंगे 3000 रुपये (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, बक्सर। 17 से 30 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसके लिए गुरुवार को समाहरणालय परिसर में जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने 13 सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रथ से लोगो को जागरूक कर आवश्यक जानकारी दी जायेगी।परिवार नियोजन में सहभागी बनने नसबंदी कराने वाले पुरुष को तीन हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

यह कार्य जनसंख्या स्थिरीकरण के उद्देश्य से किया जाएगा।इसके लिए जिले में दो सितंबर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत 14 सितंबर तक दंपति संपर्क सप्ताह तथा 17 से 30 सितंबर तक पुरुष परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें इच्छुक लाभुक महिलाओं का बंध्याकरण के साथ साथ पुरुषों की नसबंदी भी की जाएगी।जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग का विशेष ध्यान जनसंख्या स्थिरीकरण पर है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों को भी आगे आना होगा।

ताकि सभी अपने परिवार के साथ समाज को भी खुशहाल बना सकें। उन्होंने बताया कि 12 प्रखंडों के लिए 12 सारथी रथ भेजे गए हैं। वहीं एक सारथी रथ सदर प्रखंड के शहरी इलाकों में लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने में लगाया गया है। सभी सारथी रथ पर एक एक आशा प्रतिनियुक्त है, जो लोगों के बीच परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का वितरण करेंगी।

साथ ही, लोगों को पुरुष नसबंदी के लिए भी प्रेरित करेंगी।प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि जिला से लेकर ग्राम स्तर तक लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। इस क्रम में पंचायतों में पुरुषों को जागरूक करने के लिए सारथी रथ भी रवाना किया गया है। जिसके माध्यम से पुरुषों को जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी दोनों साधानों के प्रति जानकारी दी जाएगी। ताकि अधिक से अधिक पुरुषों को नियोजन के स्थायी साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

परिवार नियोजन में महिलाओं के साथ पुरुष की भी अहम भूमिका होती है। दो बच्चों के बाद यदि किसी कारण से महिला नसबंदी नहीं कर सकती है, तो पुरुष को नसबंदी करा लेनी चाहिए। इसके लिए उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है। साथ ही, पुरुष नसबंदी महिलाओं के बंध्याकरण से 20 गुना अधिक सरल और सुलभ है।

प्रभारी सिविल सर्जन ने बताया कि पुरुष नसबंदी और महिला बंध्याकरण के लिए लाभुकों को सारथी रथ के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। सारथी रथ शहरी और ग्रामीण चौराहों पर खड़ा कर परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है।

पखवाड़ा में हर स्वास्थ्य केंद्र के लिए पुरूष नसबंदी कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। निर्धारित अवधि में पुरुष नसबंदी लक्ष्य पूरा करना है। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी कराने पर व्यक्ति को तीन हजार और प्रेरक को चार सौ रुपये प्रोत्साहन धनराशि तत्काल मिलता है। महिला नसबंदी कराने पर दो हजार और प्रेरक को तीन सौ रुपये मिलते हैं। कार्यक्रम के दौरान पर प्रभारी सिविल सर्जन,डीपीएम,डीपीसी,डीएएम व सदर बीएचएम एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर