Move to Jagran APP

Bihar News: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से तीन जगह जुड़ेगा बक्सर, बिहार से दिल्ली की यात्रा हो जाएगी एकदम आसान

Buxar News वर्ष 2024 बक्सर जिले की सड़कों के लिए नई संभावनाओं का वर्ष साबित होने जा रहा है। इस वर्ष में बक्सर की कई सड़कों की सूरत पूरी तरह बदल जाएगी तो दूसरी तरफ नए हाइवे की सौगात भी मिलने वाली है। अकेले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तरफ से जिले के लिए दो नए फोरलेन हाइवे का काम अगले साल तेज होगा।

By Jagran News Edited By: Sanjeev KumarPublished: Wed, 27 Dec 2023 03:46 PM (IST)Updated: Wed, 27 Dec 2023 03:46 PM (IST)
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से तीन जगह जुड़ेगा बक्सर (जागरण)

 शुभ नारायण पाठक, बक्सर। Buxar Purvanchal Expressway: वर्ष 2024 बक्सर जिले की सड़कों के लिए नई संभावनाओं का वर्ष साबित होने जा रहा है। इस वर्ष में बक्सर की कई सड़कों की सूरत पूरी तरह बदल जाएगी, तो दूसरी तरफ नए हाइवे की सौगात भी मिलने वाली है। अकेले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तरफ से जिले के लिए दो नए फोरलेन हाइवे का काम अगले साल तेज होगा।

इसके अलावा बक्सर-मोहनिया हाइवे के चौड़ीकरण और बक्सर शहर के बाहर से फोरलेन बाईपास बनाने का काम भी शुरू होने की संभावना है। पुराना भोजपुर-डुमरांव-बिक्रमगंज-नासरीगंज-दाउदनगर-गया-बिहारशरीफ हाइवे का भी चौड़ीकरण होगा और डुमरांव शहर के बाहर बाईपास रोड का काम शुरू होने की संभावना रहेगी। इसी तरह आशा पड़री-नियाजीपुर-गंगौली पथ का चौड़ीकरण होने से दियारा के इलाके से उत्तर प्रदेश का सफर आसान होगा।

चौसा-कोचस स्टेट हाइवे की दशा भी सुधरने की उम्मीद नए साल में रहेगी। इसके साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग के माध्यम से सड़क विहीन छोटे टोलों और गांवों को भी पक्की राह मिलने की उम्मीद है।

नेशनल हाइवे का काम देख रही दो एजेंसियां 

जिले से होकर गुजरने वाले चार नेशनल हाइवे का काम दो अलग-अलग एजेंसियों के जरिए हो रहा है। इनमें तीन हाइवे के विकास की योजना कार्यान्वयन की प्रक्रिया में है। हर नेशनल हाइवे की जिम्मेदारी केंद्रीय पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की है।

यह मंत्रालय दो एजेंसियों के जरिए राजमार्गों की देखरेख करता है। पटना-बक्सर एनएच 922 का काम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण देखता है। इसी तरह पुराना भोजपुर-डुमरांव-दाउदनगर एनएच 120 और बक्सर-चौसा-मोहनिया एनएच 319ए की देखरेख राज्य सरकार के पथ निर्माण विभाग की है।

एनएच 319ए का विकास दो खंड में हो रहा है। इसमें मोहनिया से चौसा तक 45 किलोमीटर खंड का दो लेन की सड़क के रूप में विकास का कार्य जारी है। इसी एनएच के दूसरे खंड में चौसा से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण होना है। यह सड़क बक्सर शहर के दक्षिण से होते हुए लालगंज के सामने बक्सर-इटाढ़ी रोड को पार करते हुए कथकौली गांव के पास पटना-बक्सर एनएच 922 से मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

KK Pathak: केके पाठक को पद से कौन हटा सकता है? MLC का चलेगा जोर या राज्यपाल के पास है पावर, जानिए क्या कहता है कानून



This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.