Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Buxar Highway Projects: 2024 में बदलेगी बक्सर की तस्वीर, 2 नए हाईवे का होगा निर्माण; इन जिलों के साथ बेहतर होगी कनेक्टिविटी

जिले से होकर गुजरने वाले चार नेशनल हाईवे का काम दो अलग-अलग एजेंसियों के जरिए हो रहा है। इनमें तीन हाईवे के विकास की योजना कार्यान्वयन की प्रक्रिया में है। हर नेशनल हाईवे की जिम्मेदारी केंद्रीय पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की है। यह मंत्रालय दो एजेंसियों के जरिए राजमार्गों की देखरेख करता है। पटना-बक्सर एनएच 922 का काम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण देखता है।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 25 Dec 2023 02:42 PM (IST)
Hero Image
2024 में बदलेगी बक्सर की तस्वीर, 2 नए हाईवे का होगा निर्माण; इन जिलों के साथ बेहतर होगी कनेक्टिविटी

नारायण पाठक, बक्सर। वर्ष 2024 बक्सर जिले की सड़कों के लिए नई संभावनाओं का वर्ष साबित होने जा रहा है। इस वर्ष में जिले की कई सड़कों की सूरत पूरी तरह बदल जाएगी, तो दूसरी तरफ नए हाईवे की सौगात भी मिलने वाली है। अकेले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की तरफ से जिले के लिए दो नए फोरलेन हाईवे का काम अगले साल तेज होगा। इसके अलावा, बक्सर-मोहनिया हाईवे के चौड़ीकरण और बक्सर शहर के बाहर से फोरलेन बाईपास बनाने का काम भी शुरू होने की संभावना है।

पुराना भोजपुर-डुमरांव-बिक्रमगंज-नासरीगंज-दाउदनगर-गया-बिहारशरीफ हाईवे का भी चौड़ीकरण होगा और डुमरांव शहर के बाहर बाईपास रोड का काम शुरू होने की संभावना रहेगी। इसी तरह आशा पड़री-नियाजीपुर-गंगौली पथ का चौड़ीकरण होने से दियारा के इलाके से उत्तर प्रदेश का सफर आसान होगा। चौसा-कोचस स्टेट हाइवे की दशा भी सुधरने की उम्मीद नए साल में रहेगी। इसके साथ ही ग्रामीण कार्य विभाग के माध्यम से सड़क विहीन छोटे टोलों और गांवों को भी पक्की राह मिलने की उम्मीद है।

नेशनल हाईवे का काम देख रही दो एजेंसियां

जिले से होकर गुजरने वाले चार नेशनल हाईवे का काम दो अलग-अलग एजेंसियों के जरिए हो रहा है। इनमें तीन हाईवे के विकास की योजना कार्यान्वयन की प्रक्रिया में है। हर नेशनल हाईवे की जिम्मेदारी केंद्रीय पथ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की है। यह मंत्रालय दो एजेंसियों के जरिए राजमार्गों की देखरेख करता है। पटना-बक्सर एनएच 922 का काम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण देखता है। इसी तरह पुराना भोजपुर-डुमरांव-दाउदनगर एनएच 120 और बक्सर-चौसा-मोहनिया एनएच 319ए की देखरेख राज्य सरकार के पथ निर्माण विभाग की है।

दो खंड में हो रहा एनएच 319ए का विकास

एनएच 319ए का विकास दो खंड में हो रहा है। इसमें मोहनिया से चौसा तक 45 किलोमीटर खंड का दो लेन की सड़क के रूप में विकास का कार्य जारी है। इसी एनएच के दूसरे खंड में चौसा से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क का निर्माण होना है। यह सड़क बक्सर शहर के दक्षिण से होते हुए लालगंज के सामने बक्सर-इटाढ़ी रोड को पार करते हुए कथकौली गांव के पास पटना-बक्सर एनएच 922 से मिल जाएगी।

इसका निर्माण पूरा हो जाने के बाद पटना, बिक्रमगंज, दिनारा, कोचस और मोहनिया की तरफ से आने-जाने वाले वाहन बिना बक्सर शहर में प्रवेश किए आगे का सफर तय कर सकेंगे। इससे बक्सर शहर में यातायात की समस्या काफी हद तक हल होगी। साथ ही वाहनों का ईंधन और समय भी बचेगा। इस खंड के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन होना शेष है। यह योजना टेंडर की प्रक्रिया में है। एनएच 922 होगा हैदरिया तक विस्तारित पटना से आरा होकर बक्सर तक एनएच 922 अब विस्तारित होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से सीधे जुड़ेगा। इस तरह एनएच 922 अब पटना से लेकर बक्सर होते हुए उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में हैदरिया तक हो जाएगा।

बक्सर में यह एनएच गोलंबर के ठीक बाद तीन लेन के नए पुल से गंगा को पार करते हुए आगे बढ़ेगा। इस तरह बक्सर में गंगा पर पहले से मौजूद दो पुल के अलावा यह तीसरा पुल बन जाएगा। इस योजना के लिए भी टेंडर प्रकाशित हो गया है। एनएचएआई इसके लिए निर्माण एजेंसी का चयन करने में जुटा है। उल्लेखनीय है कि यह सड़क पूरी तरह नए रूट से बन रही है, जो मौजूदा बलिया-गाजीपुर हाइवे से उत्तर दिशा में होगी। अब एनएच 922 हैदरिया के पास इंटरचेंज के जरिए सीधे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएगा। अभी बक्सर से यूपी में दाखिल होने के बाद बलिया-गाजीपुर हाईवे के जरिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जाया जाता है।

बिहटा-दानापुर के बीच एलिवेटेड फोरलेन बनेगा एनएच 922 के पूर्वी छोर पर बिहटा से दानापुर तक के शेष हिस्से को फोरलेन में विकसित करने के लिए भी एजेंसी की तलाश शुरू हो गई है। यह हिस्सा एलिवेटेड बनना है। यह हिस्सा बन जाने के बाद बक्सर से पटना के बीच का सफर और आसान हो जाएगा। साथ ही बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिए संपर्क और बेहतर हो जाएगा।

2023 भी रहा बेहतर

2023 में बक्सर को गंगा पर दो लेन का दूसरा पुल मिल गया। इसके बाद बक्सर से उत्तर प्रदेश की तरफ यातायात पुन: सुचारू हो गया, क्योंकि पुराने पुल पर गत सात-आठ साल से बस-ट्रक जैसे वाहनों का परिचालन बंद था। इसी तरह बक्सर-पटना एनएच 922 का बक्सर से बिहटा के पास तक फोरलेन हाइवे में विकास हो पाया। इससे पटना का सफर काफी आसान हो गया है। इसी तरह इटाढ़ी-धनसोईं सड़क के चौड़ीकरण से बक्सर से दिनारा के बीच का सफर आसान हो गया है। चौसा के पास उत्तर प्रदेश की सीमा में कर्मनाशा नदी पर बने पुल की मरम्मत के बाद इस पर भी बड़े वाहनों का आवागमन सुचारू हो गया है।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! अब सीधा किचन तक पहुंचेगी गैस पाइप लाइन, LPG सिलेंडर के बोझ से मिलेगी निजात

ये भी पढ़ें- 'कुछ लोग अंड-बंड बोलता है...', BJP के इस दिग्गज नेता पर भड़के Nitish Kumar; आखिर किस बात पर आया गुस्सा?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर