Move to Jagran APP

बक्सर का 'विश्वामित्र विहार' बनेगा छह मंजिला होटल, पटना हाईवे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होगा सीधा संपर्क

बिहार के बक्सर में स्थित विश्वामित्र विहार होटल का जीर्णोद्धार किया जाएगा। पर्यटन विभाग ने होटल के पुराने भवन को तोड़कर नए सिरे से निर्माण को मंजूरी दी है। नए होटल में 55 कमरे पार्किंग केंद्रीयकृत वातानुकूलन प्रणाली और चारदीवारी आदि सुविधाएं होंगी। यह होटल बक्सर-पटना हाईवे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से सीधा जुड़ा होगा। इन हाईवे के जरिए बक्सर आने वालों के लिए यह होटल एक बेहतर विकल्प बनेगा।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
नए निर्माण के बाद ऐसा दिखेगा होटल विश्वामित्र विहार। सौजन्य: पर्यटन विभाग, बिहार सरकार

जागरण संवाददाता, बक्सर। जिला मुख्यालय स्थित गंगा पुल से सटे गोलंबर पर पर्यटन विभाग के अंतर्गत होटल विश्वामित्र विहार जल्द ही नए स्वरूप में देखने को मिलेगा। यहां होटल के पुराने भवन को तोड़कर नए सिरे से निर्माण होना है। राज्य सरकार के उद्योग और पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा (Bihar Minister Nitish Mishra) ने बुधवार को इंटरनेट प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बक्सर में पर्यटन विभाग के होटल के नए भवन के निर्माण के लिए 24 करोड़ 58 लाख 17 हजार रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि यह एक बजट होटल होगा, जिसमें पहले से अधिक कमरे होंगे। सभी कमरे पहले से अधिक सुविधाजनक और आकर्षक होंगे।

जी प्लस पांच प्रारूप पर बनेगा भवन

इस योजना के अंतर्गत भूतल के अलावा पांच मंजिल यानी कुल छह मंजिल के भवन का निर्माण किया जाएगा। इसमें 55 कमरे, पार्किंग, केंद्रीयकृत वातानुकूलन प्रणाली और चारदीवारी आदि कार्य किया जाना है।

इस योजना की कार्यकारी एजेंसी बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम है। मंत्री ने बताया कि योजना को औपचारिक प्रक्रियाओं के उपरांत आगामी 24 माह में पूर्ण करना है।

बक्सर-पटना हाईवे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से सीधा संपर्क

पर्यटन विभाग का यह होटल ठीक बक्सर-पटना एनएच 922 पर स्थित है। पटना से बक्सर पहुंचकर गंगा पुल की ओर जाने वाले रास्ते में मुड़ते ही ठीक कार्नर पर यह होटल है। जल्दी ही यह हाईवे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और बलिया-गाजीपुर ग्रीनफील्ड फोरलेन से भी जुड़ जाएगा। इन हाईवे के जरिए बक्सर आने वालों के लिए यह होटल एक बेहतर विकल्प बनेगा।

क्यों हो रहा जीर्णोद्धार?

  • होटल के मौजूदा कमरे काफी संकीर्ण थे।
  • अधिकतर कमरे वातानुकूलित भी नहीं थे।
  • सही तरीके से देखरेख नहीं होने के कारण मौजूदा भवन की हालत ठीक नहीं रह गई है।
  • यहां फिलहाल केवल 21 कमरे हैं।
  • नए निर्माण के बाद इनकी संख्या दोगुना से अधिक हो जाएगी।

बक्सर: सीएस ने किया शहरी पीएचसी का निरीक्षण, मचा हड़कंप

सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इससे कर्मियों में हड़कंप मचा रहा। इस दौरान उन्होंने ओपीडी से लगायत टीकाकरण केंद्र, जांच केंद्र एवं प्रसव केंद्र का मुआयना किया तथा आवश्यक निर्देश दिए।

निरीक्षण के क्रम में उन्होंने फाइलों का भी अवलोकन किया। सीएस ने बताया कि अस्पताल में सबकुछ सही मिला। बताया कि जो कुछ थोड़ी त्रुटि नजर आई उसको ठीक करने के लिए निर्देशित किया गया। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विंध्याचल सिंह एवं बीएचएम प्रिंस सिंह आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार अब क्या करने वाले हैं? फिर दोहराया 'इधर-उधर जाने' वाला बयान; सियासी अटकलें तेज

ये भी पढ़ें- Buxar PACS Election: पैक्स सदस्यता आवेदन स्वीकृत करने में धांधली, बीसीओ ने डीसीओ को लिखा पत्र

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।