Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Crime in Bihar: 'मैं बैंक से बोल रहा हूं, खाते में केवाईसी सुधार करना है'; अधिकारी बनकर अधिवक्ता के खाते से उड़ाए हजारों रुपये

हैलो ! मैं बैंक अधिकारी बोल रहा हूं। आपके खाते में केवाईसी सुधार करना है। यह कहकर साइबर बदमाशों ने वकील के खाते से रुपये उड़ा लिए हैं। पैसा निकासी का मैसेज आने के बाद अधिवक्ता शंभूशरण नवीन के पैरों तले जमीन खिसक गया। तत्काल इसकी सूचना डुमरांव पुलिस के साइबर सेनानी ग्रुप में देने के बाद डीएसपी अफाक अख्तर आगे की कार्रवाई में जुट गए।

By Ranjit Kumar PandeyEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 29 Nov 2023 03:27 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, डुमरांव (बक्सर)। हैलो ! मैं बैंक अधिकारी बोल रहा हूं। आपके खाते में केवाईसी सुधार करना है। पीडीएफ का लिंक भेज रहा हूं, इसे एक बार जांच कर लीजिए। पीडीएफ लिंक ओपन नहीं हुआ तो खातेधारी ने एटीएम कार्ड से संबंधित सारी जानकारी शेयर कर दी।

इसके बाद साइबर अपराधियों ने खाताधारी के एसबीआई अकाउंट से 79 हजार रुपए निकाल लिया। पैसा निकासी का मैसेज आने के बाद स्थानीय नगर के ठठेरी बाजार निवासी और अधिवक्ता शंभूशरण नवीन के पैरों तले जमीन खिसक गई।

आगे की कार्रवाई में जुटी पुलिस 

तत्काल इसकी सूचना डुमरांव पुलिस के साइबर सेनानी ग्रुप में देने के बाद डीएसपी अफाक अख्तर अंसारी आवश्यक सुझाव देते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गए।

मिली जानकारी के अनुसार, अधिवक्ता शंभूशरण नवीन कुछ दिन पहले दिल्ली गए हैं। मंगलवार को एससी शर्मा नामक व्यक्ति ने खुद को बैंक अधिकारी बताते हुए इनके नंबर पर फोन किया और केवाइसी में सुधार करने के लिए पीडीएफ का लिंक भेजा।

अपराधी पब्लिक को लगा रहे चूना 

फर्जी बैंक अधिकारी ने अपने वाट्सएप के प्रोफाइल पर बैंक अधिकारियों के साथ ग्रुप फोटो भी लगाई है। यह देखकर अधिवक्ता को पूरा विश्वास हो गया और लिंक ओपन नहीं हुआ तो एटीएम और खाता नंबर से संबंधित पूरी जानकारी शेयर कर दी।

कुछ ही देर बाद खाते से पैसा निकासी का मैसेज आया, तो होश उड़ गए। यहां बता दें कि फिलहाल साइबर अपराधियों की सक्रियता से आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। साइबर अपराधी नया-नया तरीका अपनाकर आम पब्लिक को चूना लगा रहे हैं।

गाढ़ी मेहनत की कमाई गंवाने के बाद लोग रोते-तड़पते हैं। इसके बाद प्राथमिकी भी दर्ज होती है और फिर मामला धीरे-धीरे शांत हो जाता है। नतीजतन साइबर अपराधियों के मनोबल पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- वैशाली में बुजुर्ग की पीट-पीटकर हत्या, बंद घर में ग्रिल से बंधा मिला शव; जांच में जुटी पुलिस

यह भी पढ़ें- मुंगेर में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, जिले के टॉप 10 अपराधियों में शामिल जीतू को दबोचा; लंबे समय से था फरार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें