Move to Jagran APP

Bihar Crime: सेक्सटॉर्शन का शिकार होने से बाल-बाल बची बक्सर की महिला, नौकरी का झांसा देकर ठगों ने की गंदी हरकत

एक महिला के पास किसी ने फोनकर खुद को उसका रिश्तेदार बताते हुए नौकरी दिलाने का वादा किया। इसके लिए उसने महिला के दो फोटोग्राफ मांगे। अगले दिन उसने महिला से नौकरी के लिए ढाई लाख रुपये मांगे। महिला ने इनकार कर दिया। तब फोन करने वाले ने महिला को धमकी दी कि यदि वह पैसे नहीं देगी तो उसकी भेजी तस्वीर को एडिट कर न्यूड फोटो प्रसारित कर देगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Mohit TripathiPublished: Sat, 23 Sep 2023 05:25 PM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2023 08:05 PM (IST)
Cyber Crime in Bihar : इंटरनेट मीडिया पर प्रलोभन देकर साइबर अपराधी रचते हैं जाल। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, बक्सर: बिहार के बक्सर की एक महिला साइबर ठगी का शिकार होने से बाल-बाल बच गई। महिला के पास एक अज्ञात फोन नंबर से कॉल आया।

कॉल करने वाले ने खुद को उसका रिश्तेदार बताते हुए महिला को अच्छी नौकरी दिलाने का झांसा दिया। नौकरी दिलाने के नामपर उसने महिला से उसके दो फोटोग्राफ मांगे। महिला ने उसे दो फोटोग्राफ दे भी दिए।

फोटोग्राफ देने के अगले ही दिन उस उसने महिला से नौकरी पाने के लिए ढाई लाख रुपये मांगे। महिला का माथा ठनका और उसने पैसे देने से इनकार कर दिया।

इसके बाद साइबर ठग ने अपना रंग दिखाना शुरू किया। उसने महिला को धमकी दी कि अगर उसने पैसे नहीं दिए, तो उसकी भेजी तस्वीर को एडिट कर न्यूड फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर देगा।

साइबर अपराधी की धमकी के डर से महिला शुक्रवार को साइबर थाने पहुंची। उसने साइबर पुलिस को पूरी कहानी बताते हुए मामले की शिकायत दर्ज कराई।

सेक्सटॉर्सन के मामलों में हुई बढ़ोतरी

साइबर अपराध का यह कोई नया मामला नहीं है। आए दिन ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। हालांकि हाल के महीनों में सेक्सटॉर्सन के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। साइबर अपराधियों की लोगों को अपने चंगुल में फंसाकर पैसे ऐंठने की यह एक नई चाल है।

तकनीकी जांच में जुटी पुलिस

बक्सर साइबर थाना के प्रभारी पुलिस निरीक्षक निर्मल कुमार ने बताया कि यह घटना शुक्रवार को ही उनके सामने आई है और पीड़ित महिला ने अपनी शिकायत दर्ज कराई है। इसके बाद पुलिस फोन करने वाले की पहचान के लिए तकनीकी सेल की मदद से पता करने में जुट गई है।

उन्होंने बताया कि इस तरह के आए दिन मामले सामने आते रहते हैं। बड़े-बड़े प्रलोभन देकर साइबर अपराधी लोगों को पहले अपने जाल में फंसाते हैं। उसके बाद लोगों के गाढ़े पसीने की कमाई को पलक झपकते उड़ा लेते हैं। ऐसे साइबर ठगों के चंगुल में फंसने से बचने के लिए जरूरी है कि इंटरनेट मीडिया पर आ रहे प्रलोभनों के चक्कर में न पड़ें।

सेक्सटार्सन के जरिए ऐसे कर रहे साइबर ठगी

इसके अलावा, मौजूदा समय सेक्सटार्सन के भी अधिक मामले आ रहे हैं। अनजान नंबर से आपके मोबाइल पर वीडियो कॉल आता है और कॉल रिसीव करते ही सामने एक नग्न लड़की नजर आती है। आप जैसे ही कॉल रिसीव करते हैं उधर अपराधी इसकी स्क्रीनशॉट ले लेते हैं। उसे वायरल करने की धमकी देते हुए पैसों की मांग करते हैं।

इसके अलावा, इंटरनेट मीडिया में माध्यम से ओएलएक्स समेत अन्य कई साइटों का भी साइबर अपराधी कोई वाहन अथवा सामान बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर दिलाने का वायदा करते हैं और ग्राहक फंसते ही उसे लूट लेते हैं।

अपराध के इन नए तरीकों से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि कभी भी अनजान से आई वीडियो काल को रिसीव नहीं करें। यदि कोई परेशान करता है, तो उसकी तुरंत साइबर थाना से शिकायत करें।

यह भी पढ़ें: बिहार में धार्मिक स्थल में तोड़फोड़ के बाद हंगामा; लोगों ने एनएच पर लगाया जाम, मौके पर पहुंचे गिरिराज सिंह

'फौजी का बेटा हूं... मर जाऊंगा, झुकूंगा नहीं', 6 महीने बाद टूटा मनीष कश्यप के सब्र का बांध, तेजस्वी पर भड़के


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.