Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में Cyber Crime पर लगेगी लगाम, इन मामलों का साइबर थाने में होगा निपटारा; आपको सबसे पहले करना है ये काम

Cyber Crime बिहार में लगातार साइबर अपराध बढ़ रहे हैं। इन अपराधों को बढ़ता देख ही साइबर थाने खोले गए हैं। बक्सर में ढाई महीने में साइबर थाने में 11 मामले दर्ज कराए गए हैं। साइबर थाना के प्रभारी पुलिस निरीक्षक के अनुसार साइबर थाने में ऑनलाइन ठगी और इंटरनेट मीडिया पर किए गए अपराध आदि के मामलों का निपटारा किया जाता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 22 Sep 2023 03:32 PM (IST)
Hero Image
बिहार में Cyber Crime पर लगेगी लगाम, इन मामलों का साइबर थाने में होगा निपटारा

जागरण संवाददाता, बक्सर : राज्य में बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर हर जिले में अलग से एक साइबर थाने खोले गए है।

नौ जून 2023 को जिले में थाने का उद्घाटन होने के बाद से अब तक 11 मामले दर्ज कराए गए हैं। वहीं, जिले के अन्य थानों में दर्ज साइबर अपराध के 25 मामले इस थाने को निष्पादन के लिए सौंपे गए हैं।

साइबर थाने में किन मामलों का होता है निपटारा?

साइबर थाना के प्रभारी पुलिस निरीक्षक निर्मल कुमार ने बताया कि इस थाने में ऑनलाइन ठगी, खातों से अवैध पैसों की निकासी समेत इंटरनेट मीडिया पर किए गए आपत्तिजनक पोस्ट आदि के मामलों का निपटारा किया जाता है।

साइबर ठगी से बचाव का जागरुकता ही एकमात्र रास्ता

अब तक इंटरनेट मीडिया पर आए चार मामलों का निष्पादन करते हुए आरोपितों को जेल भेज दिया गया है। वहीं, साइबर ठगी के एक मामले का निष्पादन किया जा चुका है।

इसके अलावा, अन्य सारे मामले भी प्रक्रिया में हैं। उन्होंने बताया कि सही जानकारी के अभाव में अधिकांश लोग साइबर ठगी के शिकार हो रहे हैं। इससे बचने के लिए जागरुकता ही एकमात्र रास्ता है।

देश भर में कुकुरमुत्ते की तरह फैले साइबर ठगों को पूरी तरह समाप्त कर पाना आसान काम नहीं है। इनके चंगुल से बचने के लिए खुद को जागरूक रखते हुए सतर्क रहना ही बचाव का सबसे बेहतर उपाय है।

साइबर ठगी में तुरंत शिकायत होनी है जरूरी

कई दफा घटना होने के महीनों बाद भी लोग पुलिस को इसकी सूचना देने से कतराते हैं, जबकि साइबर ठगी ऐसा ही मामला है, जिसमें एक-एक सेकंड कीमती होता है।

जितनी जल्द आप पुलिस को या संबंधित विभाग को इसकी सूचना देंगे, उतनी ही जल्दी आपके खोए पैसों के वापस मिलने की संभावना रहती है।

साइबर अपराध से संबंधित कोई भी मामला होने पर सबसे पहले 1930 नम्बर पर घटना का पूरा विवरण उपलब्ध कराएं। यदि इसमें सफलता नहीं मिलती है तो वेब साइट www.cyber.gov.in पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - पूर्णिया पुलिस के हाथ लगी कामयाबी, अवैध गन फैक्ट्री का पर्दाफाश; छापेमारी में हाथियार बनाने वाली कई मशीनें जब्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें