Move to Jagran APP

अबू धाबी में बन रहा पहला Hindu Mandir, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने की शिला पूजन; PM Modi करेंगे उद्घाटन

UAE First Hindu Temple अमेरिका की न्यू जर्सी में अमेरिका का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम बनाया गया है। वहीं अबू धाबी में भी पहला हिंदू मंदिर बन रहा है। अबू धाबी में यह मंदिर 55000 वर्ग मीटर भूमि पर बन रहा है। संभावना है कि फरवरी 2024 में यह मंदिर शुरू हो जाएगा। मंदिर प्रशासन के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

By Rajesh TiwariEdited By: Rajat MouryaPublished: Mon, 09 Oct 2023 05:17 PM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2023 05:17 PM (IST)
अबू धाबी में मंदिर में शिलापूजन करते केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

जागरण संवाददाता, बक्सर। Bps Swaminarayan Temple in Abu Dhabi केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे अपने संयुक्त अरब अमीरात के प्रवास के तीसरे दिन अबू धाबी में बन रहे पहले हिंदू मंदिर का भ्रमण किया। वहां उन्होंने कारसेवा भी की। 2018 में अपने यूएई के दौर के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर' की नींव रखी थी।

मंदिर के कार्य को तेजी से मूर्तरूप दिया जा रहा है। संभावना है कि फरवरी 2024 में यह मंदिर शुरू हो जाएगा। मंदिर प्रशासन के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) मंदिर का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने भ्रमण के दौरान शिलापूजन व कारसेवा की।

'मंदिर भव्य और दिव्य रूप ले रहा है'

बता दें कि अबू धाबी में यह मंदिर 55,000 वर्ग मीटर भूमि पर बन रहा है। केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा कि मंदिर भव्य व दिव्य रूप ले रहा है। यह भारत की सभ्यता व संस्कृति की पहचान बनेगा। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री के साथ इंडिया पीपुल्स फोरम दुबई के प्रतिनिधि मौजूद थे।

अमेरिका में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनकर तैयार

रॉबिंसविले में स्थित बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर लगभग 185 एकड़ में फैला हुआ है। यह 12,500 से अधिक स्वयंसेवकों के प्यार, समर्पण और कौशल का प्रमाण है, जो इस मंदिर को बनाने में एक साथ आए है। भारत के अन्य अक्षरधाम मंदिरों की तरह, इस धार्मिक संरचना को भारत में BAPS स्वामी और स्वयंसेवकों की एक टीम द्वारा डिजाइन किया गया है।

ये भी पढ़ें- US: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बनकर तैयार, 185 एकड़ में बने मंदिर का इस दिन होगा उद्घाटन

ये भी पढ़ें- Hindu Temples: आने वाले समय में भारत को मिलने वाले हैं ये 5 नए भव्य मंदिर, जानिए क्या होने वाला है खास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.