Move to Jagran APP

Bihar News: डुमरांव में पुलिस ने मंदिर में कराई प्रेमी जोड़े की शादी, चार साल से चल रहा था प्रेम-प्रसंग

बक्सर में एक गांव निवासी प्रेमी जोड़े ने शादी करने का प्लान बनाया तो परिवार बाधक बन गए। जब यह बात थाने तक पहुंची तो पुलिस ने मामले में दखल दिया और दोनों के बालिग होने की वजह से परिवार के लोगों को बुलाकर शादी की सहमति की बात बनाने को कही। हालांकि अंतरजातीय होने की वजह से परिवारवाले तैयार नहीं हुए।

By Ranjit Kumar Pandey Edited By: Shashank Shekhar Updated: Mon, 15 Jul 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
जंगलीनाथ शिव मंदिर में पुलिस की मौजूदगी में हुई प्रेमी जोड़े की शादी। जागरण

संवाद सहयोगी, डुमरांव (बक्सर)। बक्सर में कोरानसराय थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी प्रेमी जोड़े ने शादी करने का प्लान बनाया तो उनके परिवार के लोग इसमें बाधक बनने लगे। बात थाने तक पहुंच गई तो पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप किया।

लड़का-लड़की दोनों के बालिग होने के कारण पुलिस ने दोनों के परिवार के लोगों को बुलाकर प्रेमी युगल की शादी को लेकर सहमति बनाने की बात कही, लेकिन एक ही गांव और अंतरजातीय होने के चलते दोनों के परिवार वाले इस पर तैयार नहीं हुए। वहीं, युवती शादी की जिद पर अड़ गई।

इसके बाद स्थानीय नगर के जंगलीनाथ शिव मंदिर में हिंदू रीति रिवाज से पुलिस की मौजूदगी में दोनों की शादी करवा दी गई। शिव मंदिर में आयोजित इस शादी में पहले से मौजूद सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने परंपरा का निर्वहन करते हुए मांगलिक गीत गाने के साथ ही विवाह के अन्य रस्मो रिवाज को बखूबी निभाया।

इस दौरान मांगलिक गीतों तथा वर वधू को आशीवर्चन से जहां माहौल खुशनुमा बन गया, वहीं प्रेमी युगल की शादी आकर्षण का केंद्र बिंदु रही। इलाके के चर्चित वैदिक आचार्य पं. विन्ध्याचल ओझा ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सिंदूरदान करवा शादी को संपन्न कराया।

लोगों ने करतल ध्वनियों से वर वधू को आशीर्वाद दिया

इस दौरान वहां उपस्थित लोगों ने करतल ध्वनियों से वर वधू को आशीर्वाद दिया। इस शादी की गवाह महिला हेल्प डेस्क प्रभारी रितिका के साथ ही पीएसआई आशीष कुमार, महिला सिपाही मनोरमा कुमारी, प्रीति कुमारी, साक्षी गुप्ता, दवेन्द्र कुमाार व रौशन कुमार आदि पुलिसकर्मियों के अलावा मंदिर में मौजूद सैकड़ों की संख्या में महिलाएं बनी।

चूंकि मंदिर में पहले से कई जोड़ोंं का विवाह हो रहा था, लेकिन पुलिस अभिरक्षा में पहुुंंचे वर वधू को देखने के लिए वहां सैकड़ों लोगों की भीड़ लग गई और इनमें सबसे अधिक संख्या महिलाओं की थी। वहांं मौजूद महिलाएं सिर्फ भीड़ का हिस्सा ही नहीं बल्कि शादी के रस्मों में भागीदार बन पुलिस कर्मियों के काम को आसान बना दी।

चार साल से चल रहा था प्रेम प्रसंग

कोरान सराय थाना क्षेत्र के कोपवा गांव के रहने वाले स्व. सोनालाल यादव का पुत्र राहुल कुमार और इसी गांव के भूखन पाल की बेटी छोटी कुमारी के बीच पिछले चार साल से प्रेम संबंध चल रहा था, लेकिन दोनों एक ही गांव और अंतरजातीय होने के कारण दोनों के स्वजन इसका विरोध कर रहे थे। युवक पुणे में रहकर प्राइवेट नौकरी करता है। 24 मई की सुबह युवती अपने घर से भागकर अपने प्रेमी के पास पुणे पहुंच गई।

युवती के मां के दबाव पर युवक अपनी प्रेमिका को लेकर रविवार को स्थानीय नगर स्थित राजगढ़ में आया था। इसकी सूचना लड़की के परिजनों ने डायल 112 को दी। मामला पुलिस के संज्ञान में आया और लड़की की मां ने खूब समझाने का प्रयास किया, लेकिन युवती शादी की जिद पर अड़ गई।

अंततोगत्वा पुलिस ने खुद पहल कर दोनों की शादी करवाई। इस दौरान पुलिस ने वर वधू के लिए नए कपड़े खरीद कर देने के साथ ही शादी के दौरान काम आने वाले अन्य सामानों को भी अपने स्तर से उपलब्ध कराया। जंगलीनाथ शिव मंदिर में प्रेमी जोड़े के शादी के दौरान भीड़ उमड़ी रही। इस शादी की चर्चा पूरे मंदिर में होते रही।

थानाध्यक्ष ने मामले को लेकर क्या कहा

पुलिस की मौजूदगी में प्रेमी जोड़े की शादी संपन्न होने के बाद दोनों को लिखा पढ़ी के बाद भेज दिया गया। फिलहाल दोनों पुणे जाने की तैयारी में है।- शंभू कुमार भगत, थानाध्यक्ष, डुमरांव।

ये भी पढ़ें- 

Shadi Shubh Muhurat 2024: इस तारीख से रुक जाएंगे सभी मांगलिक कार्य, नवंबर-दिसंबर में फिर बजेगी शहनाई

बदली हुई दुल्‍हन देख बिफरा दूल्‍हा तो ग्रामीणों ने बरातियों को बना लिया बंधक, पहले वाली से भी शादी करने से किया इनकार; फिर...

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।