Move to Jagran APP

Buxar-Chausa Fourlane Bypass: 632 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा फोरलेन बाईपास, इन शहरों तक पहुंच होगी आसान

Buxar-Chausa Fourlane Bypass केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बक्सर-चौसा फोरलेन बाईपास के निर्माण की दिशा में कदम आगे बढ़ा दिए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग- 319(A) के इस हिस्से के लिए मंत्रालय ने निविदा का प्रकाशन कर लिया है। ईपीसी मोड में पैकेज-दो के अंतर्गत 632.45 करोड़ रुपए की लागत से इस सड़क का निर्माण होगा। इस सड़क का निर्माण दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Mohit TripathiPublished: Sat, 23 Sep 2023 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2023 06:20 PM (IST)
चौसा-बक्सर फोरलेन बाईपास के लिए निकला टेंडर, दो साल में होगा निर्माण। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, बक्सर: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बक्सर-चौसा फोरलेन बाईपास के निर्माण की दिशा में कदम आगे बढ़ा दिए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग- 319 (A) के इस हिस्से के लिए मंत्रालय ने अपनी निविदा जारी कर दी है।

EPC मोड में पैकेज-2 के तहत 632.45 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क का निर्माण होगा। इस सड़क का निर्माण दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

अगर निविदा की प्रक्रिया सफल रहती है और काम समय से शुरू होता है, तो उम्मीद जताई जा रही है कि 2025 के आखिर तक इस सड़क का निर्माण पूरा हो जाएगा।  निर्माण एजेंसी को ही अगले पांच साल तक इसकी देखरेख और मरम्मत भी करनी होगी।

बक्सर शहर को नए बाईपास की सख्त जरूरत

बक्सर शहर में यातायात के बढ़ते दबाव को देखते हुए नए बाईपास की बेहद सख्त जरूरत थी। करीब चार दशक पहले सिंडीगेट से नहर के किनारे होते हुए ज्योति प्रकाश चौक पर स्टेशन रोड में मिलने वाले बाईपास रोड के निर्माण से तब बहुत राहत मिली थी।

लेकिन अब व्यस्त ट्रैफिक के कारण इस सड़क पर दिन के वक्त बड़े वाहनों का प्रवेश बंद रहता है।  इसका नतीजा है कि दिन के वक्त शहर के पूर्वी से पश्चिमी या दक्षिणी छोर पर जाने के लिए भारी वाहनों को कोई वैकल्पिक रूट नहीं मिलता है।  इससे व्यावसायिक गतिविधियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

नया बाईपास खोलेगा समृद्धि की राह

नया बाईपास रोड इलाके की समृद्धि की नई राह खोलेगा। यह पूरी तरह ग्रीनफील्ड यानी नई सड़क होगी। करीब 22 किलोमीटर लंबी यह सड़क बक्सर शहर के बाहर से गुजरते हुए बक्सर-पटना फोरलेन को सीधे चौसा से जोड़ेगी।

इसका निर्माण पूरा होने के बाद पटना, आरा और गंगा पुल के रास्ते उत्तर प्रदेश से आने वाले वाहन बिना बक्सर शहर में प्रवेश किए इटाढ़ी, चौसा, राजपुर, कोचस, मोहनिया, सासाराम और वाराणसी पहुंच सकेंगे।

ऐसा ही लाभ दूसरी दिशा से आने वाले बड़े वाहनों को मिलेगा। नई सड़क कृतपुरा गांव के समीप बक्सर-पटना फोरलेन से दक्षिण की तरफ निकलेगी और इटाढ़ी रोड को पार करते हुए चौसा रोड में जाकर मिलेगी। इससे नए इलाकों का विकास होगा और समृद्धि के नए द्वार खुलेंगे।

मोहनियां से चौसा तक दो लेन सड़क 

NH- 319 (A) के पैकेज एक में मोहनिया से चौसा तक की सड़क को दो लेन बनाया जाना है। फिलहाल यह सड़क इंटरमीडिएट लेन की है। यह सड़क 45 किलोमीटर लंबी होगी। सड़क के इस हिस्से के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके लिए कैमूर जिले के अंतर्गत मुआवजे का भुगतान भी शुरू हो चुका है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का काम शुरू

बक्सर को पूर्वांचल एक्सप्रेस से जोड़ने की योजना पर काम शुरू हो चुका है। इसके लिए निर्माण कंपनी ने गोविंदपुर, भरौली के पास अपना बेस कैंप बना लिया है।

उत्तर प्रदेश के बलिया जिला अंतर्गत भरौली से करीमुद्दीनपुर के पास उंचाडीह तक 17.2 किलोमीटर लंबे 309 करोड़ रुपए की लागत से ग्रीनफील्ड फोरलेन लिंक सड़क का निर्माण होना है।

बक्सर के रास्ते लखनऊ और दिल्ली का सफर हो जाएगा और आसान 

इस सड़क में छोटे बड़े कुल 22 पुल भी बनने हैं। यह सड़क गाजीपुर-बलिया ग्रीनफील्ड हाइवे से जुड़ेगी। दो साल में इसका भी निर्माण पूरा होना है।

यह लिंक रोड ग्रीनफील्ड से ऊंचाहीह में जुड़ेगा, जहां इंटरचेंज मार्ग से पूर्वांचल एक्सप्रेस से सीधी संपर्कता मिलेगी। फोरलेन लिंक रोड की लंबाई 17.2 किलोमीटर है।  इस सड़क के बन जाने के बाद बक्सर के रास्ते लखनऊ और दिल्ली का सफर और आसान हो जाएगा।

आपको बता दें कि गाजीपुर और बलिया के बीच नई सड़क बन रही है, जो अभी उजियार, नारायणपुर, मुहम्मदाबाद के रास्ते गुजरने वाले एनएच की जगह लेगी।

वाराणसी तक फोरलेन की भी है योजना

मंत्रालय की योजना बक्सर से वाराणसी तक ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क बनाने की भी है। इसके लिए डीपीआर बहुत पहले तैयार कर लिया गया था। हालांकि यह योजना अभी ठंडे बस्ते में है।

बक्सर-मोहनिया एनएच- 319 (A) को फोरलेन बनाया जाना है। साथ ही चौसा-तारीघाट एनएच 124सी का विकसित करते हुए गाजीपुर के रास्ते वाराणसी तक फोरलेन सड़क की भी योजना है। बक्सर-चौसा बाईपास पैकेज-दो एनएच 319ए का हिस्सा है।

Cyber Crime: सेक्सटॉर्शन का शिकार होने से बाल-बाल बची बक्सर की महिला, नौकरी का झांसा देकर ठगों ने की गंदी हरकत

Bihar News: लोन का चक्कर : कंपनी के नोटिस को ट्रक मालिक करता रहा नजरअंदाज, अब काटने पड़ेंगे कोर्ट के चक्कर

बीते 14 सितंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि बक्सर-चौसा बाईपास पैकेज-दो के लिए 1060.16 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

बक्सर से गुजरते हैं ये पांच एनएच

जिले से बक्सर-पटना एनएच 922, मोहनियां-आरा एनएच 319, मोहनिया-चौसा-बक्सर एनएच 319ए, चौसा-तारीघाट एनएच 124सी और डुमरांव-बिक्रमगंज-नासरीगंज-दाउदनगर-गोह एनएच 120 ये पांच राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं।

बिहार की सरकार बक्सर से भागलपुर के बीच एक एक्सप्रेस-वे का प्रस्ताव केंद्र को पहले ही दे चुकी है। यह एक्सप्रेस-वे अगर स्वीकृत होता है, तो जिले को एक और नई सड़क मिलेगी। यह नया रूट अरवल, जहानाबाद, बिहारशरीफ होते हुए गुजरेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.