Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बक्सर स्टेशन पर यात्री करेंगे एयरपोर्ट वाला अहसास

बक्सर बक्सर रेलवे स्टेशन पर अगर एयरपोर्ट वाली फीलिग की हम बात करें तो यह सपने देखने जै

By JagranEdited By: Updated: Sat, 20 Mar 2021 10:04 PM (IST)
Hero Image
बक्सर स्टेशन पर यात्री करेंगे एयरपोर्ट वाला अहसास

बक्सर : बक्सर रेलवे स्टेशन पर अगर एयरपोर्ट वाली फीलिग की हम बात करें, तो यह सपने देखने जैसा होगा। यह सपना जल्द अब धरातल पर उतरने वाला है। जल्द ही ऐसी व्यवस्था होगी, जब आप स्टेशन परिसर में आएं तो आपको किसी एयरपोर्ट पर होने का अहसास होगा। प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के इंतजार को खुशनुमा बनाने के लिए मधुर संगीत ध्वनि गूंजती रहेगी। चका-चक और स्वच्छ माहौल में एस्कलेटर और लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। दरअसल, लोक-निजी साझेदारी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) के अंतर्गत बक्सर रेलवे स्टेशन का संचालन कराने की तैयारी कर ली गई है।

रेल मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही इस परियोजना पर कार्य शुरू हो जाएगा और अगले वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पूर्व बक्सर रेलवे स्टेशन पूरी तरह से पीपीपी मोड में चला जाएगा। बक्सर स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाए जाने के उद्देश्य से यह पहल की जा रही है। जिन स्टेशनों का विकास होना है, उनमें अब निजी पूंजी लगाई जाएगी। स्टेशनों के विकास के लिए खर्च की जाने वाली राशि निजी एजेंसी स्टेशन पर लॉज-रेस्टूरेंट आदि का संचालन कर एवं दूसरे संसाधनों से प्राप्त करेगी।

बढ़ेंगी यात्री सुविधाएं

लोक-निजी भागीदारी में स्टेशन का संचालन जाने के बाद यात्री सुविधाओं में खासी बढ़ोतरी होगी। एक तरफ जहां वातानुकूलित प्रतीक्षालय होंगे, वहीं, शौचालय की व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी। इसके साथ ही आधुनिक रेस्टोरेंट की भी व्यवस्था प्लेटफार्म पर होगी। इतना ही नहीं देर रात लौटने वाले रेल यात्रियों को आसानी से रिटायरिग रूम भी उपलब्धता के आधार पर मुहैया कराए जाएंगे जबकि, अभी रिटायरिग रूम में जगह नहीं होने के नाम पर लोगों को हजारों रुपये होटलों में खर्च करने पड़ते हैं।

बनेगा बहुमंजिला भवन लगाए जाएंगे और भी एस्क्लेटर तथा लिफ्ट

बताया जा रहा है कि स्टेशन के भवन को बहुमंजिला बनाया जाएगा तथा जल्द ही प्लेटफार्म पर और भी एस्क्लेटर तथा लिफ्ट भी लगाए जाएंगे। जिससे कि रेल यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। ऐसा भी संभव है कि वेटिग हॉल आदि में टिकट की व्यवस्था कर दी जाए। साथ ही प्लेटफार्म पर ट्रेन पकड़ाने आने आने वाले लोगों की संख्या भी सीमित कर दी जाए।

कहीं भी जाने के लिए मिलेगी कैब की व्यवस्था

बताया जा रहा है कि जल्द ही ओला तथा उबेर कैब जैसी सुविधाएं भी स्टेशन पर मौजूद रहेगी। ऐसे में यात्री ट्रेन से उतरने से पूर्व अपनी बुकिग कर लेंगे। बक्सर में अब तक इस तरह की व्यवस्था नहीं थी लेकिन जल्द ही यह सपना भी साकार होता दिखाई देगा। बक्सर स्टेशन के मेन लाइन पर होने के कारण बड़ी संख्या में गाजीपुर और बलिया समेत यूपी के पूर्वांचल के यात्री ट्रेन पकड़ने आते हैं, इसलिए इसे प्राथमिकता के आधार पर पीपीपी मोड पर विकसित करने के लिए चुना गया है।

--------------------

पीपीपी मोड में संचालन का सरकार का फैसला है। इससे यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी, साथ में ही स्टेशन का भी कायाकल्प होगा।

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें