Move to Jagran APP

Buxar Bhagalpur Expressway का निर्माण कब पूरा होगा, बिहार के किन जिलों से गुजरेगी सड़क? पढ़ें अपडेट

केंद्रीय बजट में बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा ने बिहारवासियों की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। लोग जानना चाहते हैं कि यह एक्सप्रेस-वे कब शुरू होगा और इसका रूट कौन-से इलाकों से गुजरेगा। हालांकि केंद्रीय मंत्रालय ने अभी तक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार नहीं की है। इस योजना को बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग ने प्रस्तावित किया है और डीपीआर प्रक्रिया शुरू होने पर रूट निर्धारित होगा।

By Shubh Narayan Pathak Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 18 Oct 2024 02:56 PM (IST)
Hero Image
कब शुरू होगा बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण? (जागरण ग्राफिक)

जागरण संवाददाता, बक्सर। बीते केंद्रीय बजट में बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे (Buxar Bhagalpur Expressway) के निर्माण की घोषणा के बाद पूरे बिहार की नजरें इसके अगले अपडेट पर जुड़ी हुई हैं। लोग जानना चाहते हैं कि यह एक्सप्रेस-वे कब बनना शुरू होगा और कब इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। इससे जुड़ा सबसे बड़ा सवाल लोगों के मन में इसके रूट को लेकर है। लोग जानना चाहता हैं कि बक्सर और भागलपुर के बीच यह एक्सप्रेस-वे किन इलाकों से होकर गुजरेगा?

दरअसल, केंद्रीय मंत्रालय ने अब तक इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार नहीं कराया है। यह योजना बिहार सरकार के पथ निर्माण विभाग की ओर से प्रस्तावित की गई थी, जिसे केंद्रीय बजट में शामिल किया गया है। केंद्र सरकार जब इसके डीपीआर के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी, तब जाकर इसका रूट फाइनल हो सकेगा।

दक्षिणी बिहार के लगभग सभी जिलों के लोग चाहते हैं कि इस एक्सप्रेस-वे का रूट जल्द तय हो और इसका निर्माण शुरू कराया जाए। सरकार इसके लिए पहले ही बजट स्वीकृत कर चुकी है, इसलिए इसे शुरू करने में कोई परेशानी भी नहीं है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के अलावा गंगा एक्सप्रेस-वे से भी रहेगा सीधा संपर्क

भागलपुर के लिए बक्सर से एक्सप्रेस-वे शुरू करने से इसका सीधा संपर्क पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से हो जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बक्सर तक के लिए कनेक्टिंग चार लेन के हाईवे का निर्माण यूपी के गाजीपुर जिले के करीमुद्दीनपुर से बलिया जिले के भरौली के बीच तेजी से चल रहा है, जिसके अगले एक साल में पूरा हो जाने की उम्मीद है।

इसी के साथ बक्सर में गंगा पर दो-दो लेन के एक-दूसरे से सटे दो मौजूदा पुलों के अलावा तीन लेन के तीसरे पुल का निर्माण भी जल्द शुरू होने की संभावना है। इधर, सरकार ने यूपी के गंगा एक्सप्रेस-वे का भी दूसरे फेज में विस्तार करने की योजना बनाई है।

  • यह एक्सप्रेस-वे भी बक्सर के बिल्कुल करीब से गुजरेगा। मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे की लंबाई फिलहाल करीब 594 किलोमीटर है।
  • अब प्रयागराज से वाराणसी होते हुए बलिया तक इसका करीब 350 किलोमीटर में इसका विस्तार करने की तैयारी है।

क्या कहते हैं लोग?

पूर्व आईआरएस और बीजेपी नेता बिनोद चौबे कहते हैं, "बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने बजट पहले ही स्वीकृत कर दिया है। इसके लिए प्रक्रिया सरकार को जल्द से जल्द शुरू करनी चाहिए। यह सड़क बिहार के विकास के लिए नए आयाम गढ़ने का काम करेगी।"

जिला 20 सूत्री समिति के सदस्य संजस सिंह का कहना है कि बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के कार्यान्वयन की दिशा में अब केंद्र सरकार को गंभीर होना चाहिए। सरकार को जल्द से जल्द इस सड़क का शिलान्यास करते हुए कार्यारंभ कराना चाहिए। इससे बिहार की अर्थव्यवस्था को नई गति मिलेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार सरकार इसके लिए काफी पहले से प्रस्ताव भेज चुकी है।

सरकार ने जिस तरह की तत्परता केंद्रीय बजट में बिहार के लिए दिखाई, उसका परिणाम धरातल पर भी दिखना चाहिए। बक्सर में तीन लेन के पुल के निर्माण के लिए तो टेंडर हो गया, लेकिन एक्सप्रेस-वे के लिए बात अभी घोषणा तक ही अंटकी है, जबकि यह वित्तीय वर्ष आधा गुजर चुका है। - सत्यदेव प्रसाद, अध्यक्ष, बक्सर चैंबर ऑफ कॉमर्स

बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास के लिए बहुत ही जरूरी है। केंद्र सरकार ने जिस तत्परता से इस हाइवे के लिए बजट स्वीकृत किया है, उसी गति से इसका निर्माण भी पूरा होना चाहिए। इसके निर्माण का लाभ बिहार के साथ ही पड़ोसी राज्यों के लोगों को भी मिलेगा। - अजय सिंह, उद्योगपति

ये भी पढ़ें- Bihar Land Record: जमीन के डॉक्युमेंट्स को लेकर आया बड़ा अपडेट, रजिस्टर-टू की होगी स्कैनिंग; पढ़ें नया आदेश

ये भी पढ़ें- Bihar Balu News: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, छोटे व्यवसायियों को भी मिलेगा बालू भंडारण और बिक्री का अधिकार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।