Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Crime: बिहार में पहले जमीन पर किया कब्जा, अब मतांतरण का दबाव; DM तक पहुंची बात तो...

Bihar Crime News बिहार के दरभंगा से एक बड़ी खबर सामने आई है। कुछ लोगों ने जबरन एक परिवार की भूमि पर कब्जा कर लिया है। इसे मुक्त कराने के लिए पीड़ित परिवार तीन वर्षों से सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगा रहा है। जमीन तो खाली हुई नहीं मगर अब कब्जा करने वाले पीड़ित परिवार पर मतांतरण का भी दबाव डाल रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 04 Feb 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, दरभंगा। बिहार के दरभंगा जिले में कुछ लोगों ने जबरन एक परिवार की भूमि पर कब्जा कर लिया है। इसे मुक्त कराने के लिए पीड़ित परिवार तीन वर्षों से सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगा रहा है। जमीन तो खाली हुई नहीं मगर अब कब्जा करने वाले उस परिवार पर मतांतरण का भी दबाव डाल रहे हैं।

पीड़ित ने कहा कि आरोपित उसे धमकी दे रहे हैं कि यहां मुस्लिम बनकर रहना होगा। पीड़ित विक्की चौधरी ने डीएम राजीव रोशन से मिलकर शुक्रवार को पूरी व्यथा सुनाई। उसने 21 लोगों के खिलाफ आवेदन दिया। डीएम ने तत्काल सदर एसडीएम व सदर एसडीपीओ को मामले की जांच कर नियमानुकूल कार्रवाई का निर्देश दिया है।

सभी आरोपित घर छोड़कर फरार

इधर, डीएम के संज्ञान लेने के बाद सदर एसडीएम और सदर एसडीपीओ अधिकारियों के साथ मुरिया पहुंचे। कब्जा की गई भूमि का जायजा लिया। जिन पर आरोप है, सभी अपने घर से गायब थे। पीड़ित परिवार को प्रशासन ने नौ फरवरी से पूर्व भूमि मापी कराकर दखल-कब्जा दिलाने का आश्वासन दिया।

डीएम ने बताया कि जनता दरबार में युवक आया था। मामला भूमि विवाद का है। चहारदीवारी निर्माण करने में दिक्कत है। इस मामले में संबंधित अधिकारी को जांच कर निदान का निर्देश दिया गया है। दूसरे बिंदु पर पुलिस से जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट में सच्चाई मिली तो दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मां से मारपीट

पीड़ित विक्की ने बताया कि बड़े भाई बिट्टू चौधरी और पिता बीमारी के कारण चलने-फिरने लायक नहीं है। मां के विरोध करने पर मारपीट की जाती है। निर्माणाधीन चहारदीवारी को तोड़कर ध्वस्त कर दिया गया है।

इसे लेकर 30 अक्टूबर 2023 को अपर समाहर्ता राजेश झा राजा ने सदर एसडीओ को नियमानुकूल कार्रवाई कर रिपोर्ट देने को कहा था। बावजूद, कोई कार्रवाई नहीं हुई। आरोपित कभी मतांतरण तो कभी धार्मिक नारा लगाने के लिए दबाव दे रहे।

यह भी पढ़ें-

Floor Test: कल चंपई सोरेन की अग्निपरीक्षा, हैदराबाद से रांची के लिए रवाना हुए विधायक, JMM-Congress ने दिया ये नया निर्देश

Tejashwi Yadav: चुनाव में तेजस्वी के सामने क्या है बड़ी चुनौती? इतिहास दोहराने की फिराक में जुटी RJD; इस रणनीति पर करेगी काम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर