Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: वंशावली में बहन के नाम को लेकर नई जानकारी, आसान भाषा में पढ़ लीजिए यहां सबकुछ

Bihar Land Survey 2024 बिहार में चल रहे जमीन सर्वे को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। वंशावली में बहन के नाम को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है जो कि आपको पढ़ना जरूरी है। वहीं एक और जानकारी सामने आई है कि रैयतों को अपने जमीन से संबंधित कागजात स्वघोषणा प्रपत्र के साथ 15 सितंबर तक जमा करने की तिथि निर्धारित है।

By Arun Kumar Rai Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 02:45 PM (IST)
Hero Image
वंशावली में बहन के नाम को लेकर ताजा अपडेट (जागरण)

संवाद सहयोगी, कुशेश्वरस्थान (दरभंगा)। Vanshavali in Bihar प्रखंड कार्यालय के सभा भवन में प्रमुख हीरा प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में सर्वे कार्य में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं कर्मी, पंचायत के जनप्रतिनिधि एवं राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की संयुक्त बैठक हुई। जिसमें बिहार में चल रहे विशेष सर्वे के संबंध में रैयतों को विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रखंड में सर्वे कार्य के लिए प्रतिनियुक्त सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी शहरेयर अंसारी ने कहा कि रैयतों को उनके जमीन से संबंधित कागजात स्वघोषणा प्रपत्र के साथ 15 सितंबर तक जमा करने की तिथि निर्धारित है। रैयत निर्धारित तिथि तक प्रपत्र 2 तथा प्रपत्र 3 (1) भर कर अनिवार्य रूप से जमा कर दें। दोनों प्रपत्र आनलाइन या आफलाइन से भर सकते हैं। उद्घोषणा के लिए प्रपत्र 2 में अपनी जमीन के खाता,खेसरा, रकबा तथा हाल चौहद्दी एवं प्रपत्र 3 (1) में रैयत को अपना स्वघोषित वंशावली देना है।

वंशावली में बहन का नाम देना अनिवार्य

वंशावली में यदि रैयत को बहन है तो उनका नाम इसमें अवश्य शामिल करें। उन्होंने कहा कि पैतृक जमीन का सर्वे कराने के लिए वंशावली का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी नहीं है। पंचनामा या आपसी सहमति से बनी वंशावली भी मान्य होगी। कहा कि जमीन मालिक द्वारा दिए गए दोनों प्रपत्र में जानकारी के अनुसार सर्वेयर अमीन, कानून गो तथा सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी प्राप्त प्रपत्र को जांच कर इसे प्रपत्र 7 में गजट का प्रकाशन करेंगे।

निजी अमीन संघ के प्रखंड अध्यक्ष मुरारी पासवान ने स्वघोषणा प्रपत्र के जमा करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर से बढ़ाने तथा मठ और मंदिर की जमीन का सर्वे सरकार के नाम से करने की मांग की। मौके पर सीओ राकेश सिंह यादव, उपप्रमुख संतोष यादव,कानून गो प्रदीप कुमार,एसएस अमीन सुनील कुमार, सीताराम कुमार,सौरभ कुमार,सोनू कुमार, सुबोध कुमार, निजी अमीन संघ के प्रखंड अध्यक्ष मुरारी पासवान, मुखिया प्रतिनिधि मो. मुजीब,मुखिया बैद्यनाथ कुंवर,श्रवण कमती,मो. अलाउद्दीन, सरपंच प्रतिनिधि संतोष राय, सरपंच नंद किशोर पौद्दार सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Jamin Survey in Bihar: वंशावली बनाने के नाम पर ठगे जा रहे लोग, आपलोग भी रहें सावधान; अपनाएं यह तरीका

Bihar Land Survey 2024: वंशावली से लेकर जमाबंदी तक... जमीन सर्वेक्षण से जुड़े हर सवाल का जवाब जानिए

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर