Move to Jagran APP

बिहार के बड़े अस्‍पताल की दुर्दशा: मोबाइल टॉर्च की रोशनी में डॉक्‍टरों ने सिर में लगाए टांके, बाहर अटकी रहीं परिजनों की सांसें

दरभंगा मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी विभाग का इन दिनों हाल बेहाल है। यहां बिजली की आंख मिचौली से मरीज अक्‍सर परेशान रहते हैं। सोमवार शाम को बिजली चले जाने से डॉक्‍टरों ने एमोबाइल टाॅर्च की रोशनी में जख्मी महिला के सिर पर टांके लगाए। इस दौरान मरीज के परिजनों की सांसें अटकी रहींं। लोगों ने एक बार फिर से व्‍यवस्‍था पर सवाल उठाया।

By Dinesh Roy Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 06 Feb 2024 12:35 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 12:35 PM (IST)
मोबाइल टॉर्च की रोशनी में इलाज करते चिकित्सक।

संवाद सहयोगी, दरभंगा। डीएमसीएच (दरभंगा मेडिकल कॉलेज) इमरजेंसी का इन दिनों बुरा हाल है। संसाधनों की भीषण कमी के बीच यहां बिजली की आंख मिचौली से मरीजों की जान अक्सर खतरे में पड़ जाती है। सोमवार की शाम अचानक बिजली गुल हो गई। इससे करीब आधा घंटे तक अंधेरा छाया रहा। जेनरेटर की व्यवस्था उपलब्ध होने के बावजूद लाइट नहीं जली। मरीजों का इलाज मोबाइल की रोशनी में चिकित्सकों को करना पड़ा।

मोबाइल की रोशनी में डॉक्‍टरों ने किया स्टिच

बताया जाता है कि सोमवार की शाम बहादुरपुर थाना क्षेत्र के एकमीघाट चांडी गांव में एक महिला छत से गिरकर गंभीर जख्मी हो गई, जिसके बाद स्वजन ने जख्मी केवटी थाना क्षेत्र के चतरा निवासी जयप्रकाश यादव की पत्नी पुनिया देवी (35) को डीएमसीएच में भर्ती कराया।

इस बीच इमरजेंसी में चिकित्सक पुनिया देवी के सर में स्टिच लगा रहे थे कि अचानक बिजली गुल हो गई। पहले तो चिकित्सकों ने कुछ देर बिजली आने का इंतजार किया। इसके बाद भी जब बिजली नहीं आई तो कर्मियों ने मोबाइल के टाॅर्च से रोशनी दिया। इसके बाद चिकित्सक ने उसी रोशनी में इलाज किया।

छत से गिरकर फटा महिला का सिर

अंधेरे के बीच सिर में स्टिच देने से स्वजन में कुछ देर के लिए बेचैनी छाई रही। हालांकि, कुछ पल के बाद सभी ने राहत की सांस ली। व्यवस्था पर एक बार फिर से लोगों ने सवाल उठाया है।

जख्मी के स्वजन रामवृक्ष यादव ने बताया कि रविवार को पुनिया देवी अपने घर से चचेरी बहन की शादी समारोह में शामिल होने चाडी गांव आई थी।

छत के ऊपर शादी के लिए मरवा बना था। सोमवार को उसी जगह पर लड़की की विदाई का कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान पुनिया देवी अचानक छत से नीचे गिर गई। इसमें सर फट गया।

उधर, अस्पताल के उपाधीक्षक डा. हरेंद्र कुमार ने बताया कि बिजली जाने पर दो मिनट के अंदर जेनरेटर संचालक को बिजली की सप्लाई देनी है। अगर ऐसा नहीं किया गया है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: अगले पांच सालों में बिहार को क्‍या होगा फायदा? फ्लोर टेस्‍ट से पहले इस नेता ने बता दिया सब कुछ, कहा- पीएम मोदी का सपना...

यह भी पढ़ें: Safer Internet Day: आज मनाया जा रहा सुरक्षित इंटरनेट दिवस, साइबर फ्रॉड से बचकर ऐसे कर सकते हैं इसका सुरक्षित इस्‍तेमाल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.