Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Darbhanga AIIMS की राह में नया अड़ंगा, केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से मांगी 50 एकड़ अतिरिक्त जमीन; वायरल हुई पत्र की तस्वीर

अप्रैल 2023 में राज्य सरकार ने बलिया मौजा के शोभन में दरभंगा एम्स के लिए भूमि का प्रस्ताव दिया। 150.13 एकड़ जमीन का चयन कर लिया गया। इसमें मिट्टी भराई के लिए 309 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई। अब भविष्य की जरूरतों को देखते हुए 50 एकड़ जमीन की मांग हुई है। बता दें कि 2015-16 के केंद्रीय बजट में दरभंगा एम्स की घोषणा की गई थी।

By Mrityunjay Bhardwaj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 08 Jan 2024 05:24 PM (IST)
Hero Image
Darbhanga AIIMS की राह में नया अड़ंगा, केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से मांगी 50 एकड़ अतिरिक्त जमीन

जागरण संवाददाता, दरभंगा। Darbhanga AIIMS Project Update दरभंगा एम्स की राह में एक नया अड़ंगा आ गया है। केंद्र सरकार ने एम्स निर्माण के लिए राज्य सरकार से 50 एकड़ अतिरिक्त भूमि की मांग की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव अंकिता मिश्रा बुंदेला की ओर से 27 दिसंबर, 2023 को बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को भेजे गए पत्र की प्रति इंटरनेट मीडिया पर तेजी से प्रसारित हो रही है। इस पर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया भी व्यक्त कर रहे हैं।

केंद्र सरकार की इस नई मांग को लोग पेच के रूप में देख रहे हैं। कारण कि भूमि व स्थल को लेकर लंबे समय से केंद्र और राज्य बीच जिच कायम थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव की ओर से भेजे गए पत्र में भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए 150 एकड़ के अतिरिक्त 50 एकड़ भूमि की मांग की गई है। साथ ही पत्र में प्रस्तावित एम्स के लिए 20 एमवीए विद्युत कनेक्शन के साथ फोरलेन रोड कनेक्टिविटी, स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया है।

केंद्र ने की थी दरभंगा एम्स की घोषणा

कहा गया है कि शोभन बायपास वाली जमीन पर प्रस्तावित एम्स के डिजाइन में कुछ परिवर्तन की जरूरत है, जिसके लिए अतिरिक्त जमीन चाहिए। मालूम हो कि उत्तर बिहार की बड़ी आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2015-16 के केंद्रीय बजट दरभंगा एम्स निर्माण की घोषणा की गई है। इस बीच केंद्र और राज्य के बीच भूमि को लेकर तकरार की स्थिति आई। पहले डीएमसीएच में परिसर में ही एम्स बनाने पर सहमति बनी। इस पर काम शुरू कराया गया।

50 एकड़ अतिरिक्त जमीन की मांग

प्रस्तावित भूमि पर मिट्टी भराई के बाद राज्य सरकार ने डीएमसीएच का अस्तित्व बचाए रखने और शहर को विस्तार देने के उद्देश्य से स्थल में बदलाव कर दिया। अप्रैल 2023 में राज्य सरकार ने बलिया मौजा के शोभन में दरभंगा एम्स के लिए भूमि का प्रस्ताव दिया। 150.13 एकड़ जमीन का चयन कर लिया गया। इसमें मिट्टी भराई के लिए 309 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई। अब भविष्य की जरूरतों को देखते हुए 50 एकड़ जमीन की मांग हुई है।

इसके पहले बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने 6 दिसंबर, 2023 को पत्र लिखकर दरभंगा एम्स के लिए भूमि उपलब्ध कराने संबंधी राज्य सरकार के फैसले की जानकारी दी थी। कहा था कि 113.86 एकड़ सरकारी भूमि पहले हस्तांतरित की जा चुकी है। 36.27 एकड़ निजी भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया चालू है। इधर, राज्य के जल संसाधन सह सूचना व जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने एक्स वाल पर कहा है कि दरभंगा में एम्स का निर्माण जल्द हो, यह हम सब की साझा इच्छा है। यह अच्छी बात है कि बिहार सरकार के प्रयासों के बाद केंद्र सरकार भी शोभन के निकट एम्स का निर्माण कराने पर सहमत हो गई है और ढांचागत डिजाइन में संशोधन पर विचार कर रही है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर के विवादित बयान से JDU का किनारा, पूर्व मंत्री नीरज कुमार बोले- ऐसे लोगों को...

ये भी पढ़ें- Darbhanga AIIMS : दरभंगा एम्स पर को लेकर आया बड़ा अपडेट, बिहार सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने लगाई मुहर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर