Move to Jagran APP

Darbhanga Metro: दरभंगा में कब चलेगी मेट्रो? कितना आगे बढ़ा प्लान, आ गया नया अपडेट

दरभंगा में मेट्रो परिचालन की तैयारी शुरू हो गई है। दो मेट्रो कॉरिडोर का सर्वे पूरा हो गया है और रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौंप दी गई है। 29 अक्टूबर को नगर निगम के सभागार में बैठक होगी जिसमें मेट्रो रूट कॉरिडोर स्टेशन और अन्य विवरण तय किए जाएंगे। यह परियोजना शहर की यातायात समस्याओं को कम करने में मदद करेगी।

By Mukesh Srivastava Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 22 Oct 2024 12:53 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, दरभंगा। शहर में मेट्रो परिचालन का रास्ता साफ हो चुका है। प्रस्तावित चार मेट्रो कॉरिडोर में से दो सर्वे का कार्य पूर्ण हो गया है। इसकी रिपोर्ट नगर आयुक्त को सौंप दी गई है।

इसे लेकर 29 अक्टूबर को नगर निगम के सभागार में बैठक बुलाई गई। इसमें निगम के अधिकारी, अभियंता, टाउन प्लानर आदि के साथ मेयर,डिप्टी मेयर,नगर विधायक,सांसद, राज्यसभा सदस्य और विधान पार्षद विचार-विमर्श करेंगे। बैठक में निगम के सशक्त स्थायी समिति सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

इस दौरान मेट्रो रूट, कॉरिडोर, स्टेशन, ओवर भूमिगत एरिया, ओवरब्रिज निर्माण आदि का निर्धारण किया जाएगा। बता दें कि बिहार कैबिनेट की बैठक में 21 जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा मेट्रो परिचालन की सैद्धांतिक मंजूरी दी।

फिर मेट्रो परियोजना के कंप्रेसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी),अल्टरनेटिव अनैलेसिस (एएआर) तथा फिजिबिलिटी स्टडी के लिए रेलवे की एजेंसी राइट्स लिमिटेड को 70 लाख 21 हजार की राशि मिली हैं।

राइट्स लिमिटेड के कर्मियों ने सर्वे कर फर्स्ट कॉरिडोर लहेरियासराय स्टेशन से बेंता चौक वीआईपी रोड,दरभंगा जंक्शन से दरभंगा एयरपोर्ट तक रूट निर्धारित किया है। जबकि सेकेंड कारिडोर भवानीपुर सकरी से दरभंगा एम्स तक बनाई जाएगी। वहीं अन्य दो मेट्रो कारिडोर का सर्वे अभी नहीं हुआ है।

बताया जाता है कि दरभंगा मेट्रो के लिए भूमिगत रेल एलिवेटेड के साथ ओवरब्रिज का भी निर्माण होगा। जहां पर्याप्त जगह होगी वहां ओवरब्रिज मेट्रो स्टेशन बनेगी। जबकि संकीर्ण एरिया में भूमिगत स्टेशन बनेगा। नगर निगम के टाउन प्लानर शैलजा कांत मिश्र ने बताया कि मेट्रो लाइन सर्वे रिपोर्ट को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

बेहद जरूरी है मेट्रो, जाम से मिलेगी निजात

प्रमंडलीय शहर दरभंगा में मेट्रो परिचालन से शहर की कई समस्याएं समाप्त हो जाएगी। साथ ही विकास को भी गति मिलेगा। आमलोगों को जाम से निजात मिल जाएगी। दरभंगा एयरपोर्ट से लहेरियासराय जाने में लगनेवाला घंटों का समय मिनटों में बदल जाएगा।

कटहलबाड़ी के सुनील कुमार,लहेरियासराय के श्याम सहनी,सुशील झा आदि बताते हैं कि एयरपोर्ट बन चुका है। एम्स निर्माण की कवायद भी चल रही है। एम्स बनने के बाद शहर में लोगों का आगमन व्यापक रूप से बढ़ जाएगा।

इसलिए मेट्रो का परिचालन बेहद जरूरी हैं, तभी लोग आसानी से आवागमन कर सकेंगे। बता दें कि अभी मेट्रो परिचालन में लंबा वक्त लगेगा। सर्वे रिपोर्ट पर सहमति के बाद डीपीआर बनेगा। इसके बाद निर्माण आरंभ होगा।

शहर में मेट्रो परिचालन कारिडोर के लिए सर्वे रिपोर्ट पर बैठक बुलाई गई है। इसमें सभी पहलुओं का निर्धारण किया जाएगा। फिर मेट्रो परियोजना का कार्य आगे बढ़ेगा। -राकेश गुप्ता, नगर आयुक्त, दरभंगा नगर निगम

दरभंगा मेट्रो : किन इलाकों में हो रहा सर्वे

  • फर्स्ट कॉरिडोर : लहेरियासराय स्टेशन से बेंता चौक, वीआईपी रोड, दरभंगा जंक्शन से दरभंगा एयरपोर्ट
  • सेकेंड कॉरिडोर : भवानीपुर सकरी से दरभंगा एम्स और अन्य दो मेट्रो रूट

कहां क्या होगा?

  • भूमिगत रेल एलिवेटेड के साथ ओवरब्रिज बनेगा
  • संकीर्ण एरिया में भूमिगत स्टेशन बनाया जाएगा

दरभंगा मेट्रो से क्या होगा लाभ?

  • शहर में यातायात की समस्याएं खत्म होंगी।
  • दरभंगा के विकास को गति मिल जाएगी।
  • एयरपोर्ट से लहेरियासराय जाने में का समय घटेगा।

यह भी पढ़ें

Patna Metro Update: दिसंबर तक पूरा हो जाएगा चार मेट्रो स्टेशनों का सिविल वर्क, 6.5 KM लंबा होगा प्रायोरिटी कॉरिडोर

दिल्ली मेट्रो को पटना में मिल गया एक और काम, बिहार में जमीन से 15 से 20 मीटर नीचे दिखेगी 'विरासत'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।