Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter in Bihar: बिहार में स्मार्ट मीटर लगाने से मना करने पर पूरे गांव की काट दी बिजली, लोगों ने जमकर काटा हंगामा

Darbhanga News स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध करना दरभंगा के मिल्ली चक गांव के लोगों को महंगा साबित हुआ। बिजली विभाग ने शुक्रवार की शाम को पूरे गांव की बिजली ही काट दी। नाराज लोग सड़क पर उतरे और बिजली बहाल करने की मांग कर रहे। बताया गया कि शुक्रवार की दोपहर स्मार्ट मीटर लगाने वाली कंपनी और विद्युत विभाग के कर्मी मिल्ली चक पहुंचे थे।

By Mrityunjay Bhardwaj Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 10 Aug 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर लगाने से किया मना तो ग्रामीणों ने किया हंगामा (जागरण)

जागरण संवाददाता, दरभंगा। Darbhanga News:  दरभंगा के बहादुरपुर प्रखंड की दिलावरपुर पंचायत के मिल्ली चक गांव में स्मार्ट मीटर नहीं लगाना लोगों के लिए भारी साबित हो रहा है। दरअसल,  घरों में पुरानी मीटर को हटाकर नया स्मार्ट मीटर लगाने के दौरान ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया। कहा कि गांव में कई दिनों से स्मार्ट मीटर लगाने विभाग के कर्मी पहुंच रहे हैं। स्मार्ट मीटर में बिल बहुत अधिक आता है।

ग्रामीणों ने मीटर लगाने से मना कर दिया

स्मार्ट मीटर से ज्यादा बिल आने और जल्दी खराब होने की वजह से ग्रामीणों ने मीटर लगाने से मना कर दिया था। इसके बाद शाम में बिजली कर्मियों ने पूरे गांव की बिजली काट दी। इस कारण रात तक ग्रामीण घरों से बाहर निकलकर बिजली विभाग के अधिकारियों को फोन लगाते रहे।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संपर्क स्थापित करते रहे। बिजली बहाल नहीं हो सकी। ग्रामीणों ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध करने पर कंपनी के कर्मी और विद्युत विभाग के अधिकारियों ने पूरे गांव की बिजली कटवा दी। बता दें कि स्मार्ट मीटर के बारे में लोगों के बीच यह भ्रांति है कि बिजली बिल अधिक लगता है।

दो चरणों में शुरू हुई थी स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया

बिजली बिल समय से पहले जमा नहीं करने पर उसकी बिजली स्वत: बंद हो जाती है। जिले में दो चरणों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी। पहले चरण में शहरी क्षेत्र में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया गया। इसके बाद अप्रैल माह से ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर लगाने का अभियान चलाया गया। ग्रामीण क्षेत्र में कुल तीन लाख 20 हजार स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए अगस्त 2025 तक मोहलत दी गई है।

 पूरे गांव की बिजली नहीं काटी गई है। जेई को मामले को देखने के लिए कहा गया है। एक फेज में गड़बड़ी के कारण लाइट कट गई थी। इसे दुरुस्त करने के लिए कहा गया है।-कुंदन कुमार, विद्युत कार्यपालक अभियंता, दरभंगा ग्रामीण।

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

Patna Metro News: पटना मेट्रो को लेकर नया अपडेट, अब इन दुकानों पर चलेगा बुलडोजर; जिलाधिकारी ने दिया निर्देश