Move to Jagran APP

Power Cut In Darbhanga: दरभंगा में बिजली व्यवस्था भगवान भरोसे! लाइट जानें पर कर्मचारी घंटो नहीं लेते सुध

बिहार के दरभंगा जिले में लोगों को भीषण गर्मी के दौरान बिजली कटौती की समस्य का सामना करना पड़ रहा है। शहर में बिजली की रात्रिकालीन व्यवस्था भगवान भरोसे ही चल रही है और बत्ती गुल होने पर लोग परेशान हो रहे हैं लेकिन कोई जिम्मेदार कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचता है। इस कारण लोगों को घंटो बिजली की समस्या से जूझना पड़ता है।

By Mrityunjay Bhardwaj Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 31 May 2024 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 03:07 PM (IST)
दरभंगा में बिजली व्यवस्था भगवान भरोसे चल रही है

जागरण संवाददाता, दरभंगा। शहर में बिजली की रात्रिकालीन व्यवस्था भगवान भरोसे ही चल रही है। लाइट गुल होने पर लोग परेशान होते रहते हैं पर कोई जिम्मेदार कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचते हैं। ऐसा नही कि कंपनी में कर्मचारियों की कमी बनी हुई है।

रात्रि की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नियुक्त हैं। बावजूद इसके लाइट जाने पर लोगों को घंटों तक इंतजार करना पड़ता है। लोगों द्वारा कई बार कॉल करने के बाद भी कर्मचारी ट्रांसफॉर्मर से फॉल्ट आदि को दुरुस्त करने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।

बिजली कटौती से परेशान लोग

सोमवार को बंगाली टोला फीडर के रामानंद पथ मोहल्ले में रात्रि के 12 बजे ट्रांसफॉर्मर से फॉल्ट के कारण पूरे मोहल्ले की बिजली गुल हो गई थी। उपभोक्ताओं द्वारा लगातार बिजली विभाग के शिकायत नंबर पर कॉल किया गया, लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं मिला। यही स्थिति पंडासराय में बुधवार की रात देखने को मिली।

यहां भी देर रात ट्रांसफॉर्मर से फॉल्ट के कारण मोहल्ले की बिजली कट गई थी। रात्रि में शिकायत के बाद सुबह में बिजली चालू की गई। यानी इन दिनों रात्रि में बिजली कटने के आठ से 10 घंटे बाद सुबह में ही मिल पाती है। रात 12 से सुबह आठ बजे तक बिजली जाने या फॉल्ट आने की शिकायत सुनने वाला कोई स्थाई कर्मचारी दफ्तर में तैनात नहीं रहता।

शहर के दर्जनभर से अधिक ट्रांसफॉर्मर पर सर्वाधिक लोड

पूरे शहर में लगभग 650 ट्रांसफॉर्मर लगे हैं। इनमें से एक दर्जन से अधिक ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड होकर हांफ रहे हैं। किसी का तेल रिसने लगा है, तो कोई ओवरहीट से फूंक रहे हैं। इस कारण लोगों को दोपहर में अघोषित कटौती का भी सामना करना पड़ रहा है।

तापमान बढ़ते ही ट्रांसफॉर्मर फूंकने की संख्या चार गुणी हो गई। विभाग की मानें तो जगह नहीं मिलने के कारण ओवरलोड वाले मोहल्लों में ट्रांसफॉर्मर नहीं लग पा रहे हैं।

दिन रात कट रही बिजली

एक ओर जहां ठंड के मौसम में बिजली सप्लाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने के नाम पर पांच से छह घंटे बिजली काटी जा रही है। जैसे-जैसे गर्मी का पारा बढ़ता है, वैसे-वैसे पावर कट की समस्या शुरू हो जाती है। दिन हो या रात बिजली कट हो रही है।

इससे एक ओर जहां आम लोगों का घरेलू कामकाज बाधित होता है, वहीं व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। दरअसल, तापमान में हर दिन चढ़ाव हो रहा है। गर्मी बढ़ते ही शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कट-आफ शुरू हो गया है। शहरी क्षेत्रों में 14 से 16 घंटे ही बिजली मिल रही है।

बिजली की कोई समय-सीमा नहीं

कुछ ग्रामीण इलाकों में बिजली के आने-जाने का कोई समय निर्धारित नहीं है, इससे उपभोक्ता परेशान हैं। विद्यार्थियों को भी बिजली की आंख मिचौली के कारण पठन-पाठन में दिक्कत हो रही है। एक सप्ताह से शहर से गांव तक बिजली की आंख मिचौली का खेल पिछले 15 दिनों से चल रहा है।

उपभोक्ता को काफी फजीहत झेलनी पड़ रही है। भीषण गर्मी में भी बिना सूचना लोड-शेडिंग के नाम पर आपूर्ति को बंद कर दिया जाता है।

ये भी पढे़ं-

Bihar Heat Wave : बिहार में गर्मी हुई जानलेवा, अब तक 65 ने गंवाई जान; इस जिले में सबसे ज्यादा मौत

Power Cut In Patna : भीषण गर्मी के बीच राजधानी में क्यों कट रही बिजली? सामने आई बड़ी वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.