Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPS Kamya Mishra: बिहार की 'लेडी सिंघम' SP काम्या मिश्रा ने दिया इस्तीफा, बोलीं- नौकरी में मन नहीं लग रहा

काम्या मिश्रा ने पांच वर्ष के अल्प कार्यकाल में बेहतरीन पुलिसिंग कर अपना नाम रोशन किया। बिहार में उन्हें लेडी सिंघम के नाम से भी जाना जाता है। काम्या ओडिशा की रहने वाली हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए की पढ़ाई पूरी कर आईपीएस अधिकारी बनीं। पिछले कई महीने से इस्तीफा देने की बात कर रही थीं। वह बार-बार बोलती थीं कि नौकरी में मन नहीं लग रहा है।

By Rahul Kumar Gupta Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
दरभंगा ग्रामीण की पुलिस अधीक्षक काम्या मिश्रा ने दिया इस्तीफा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, दरभंगा। IPS Kamya Mishra दरभंगा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक (एसपी) काम्या मिश्रा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे का पत्र सोमवार को उन्होंने पुलिस मुख्यालय भेज दिया। इसकी पुष्टि खुद ग्रामीण एसपी काम्या मिश्रा ने की है। उन्होंने पत्र में निजी व पारिवारिक वजहों का हवाला दिया है। फिलहाल मुख्यालय से सहमति आने का इंतजार किया जा रहा है।

बातचीत में काम्या मिश्रा ने बताया कि माता-पिता की अकेली बेटी हूं। वहां बड़ा कारोबार है। संभल नहीं रहा है। परिवार भी नहीं संभल रहा है। इतनी अच्छी नौकरी कोई यूं ही नहीं छोड़ता।

जीतन सहनी हत्याकांड को कम समय में सुलझाया

मालूम हो कि हाल ही में काम्या मिश्रा ने विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी हत्याकांड का कम समय में उद्भेदन किया था। इस हाई प्रोफाइल मामले के लिए डीआईजी बाबूराम की ओर से गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) का जिम्मा काम्या मिश्रा को दिया गया था। मामले में पांच आरोपित गिरफ्तार हुए।

22 साल की उम्र में पास की UPSC की परीक्षा

22 वर्ष की उम्र में ही काम्या मिश्रा ने वर्ष 2019 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर हिमाचल प्रदेश आईपीएस कैडर प्राप्त किया था। 2021 में बिहार कैडर में स्थानांतरण करा लिया था।

काम्या मिश्रा के पति अवधेश दीक्षित 2021 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं। फिलहाल मुजफ्फरपुर में सिटी एसपी के पद पर तैनात हैं। एसएसपी जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने बताया कि इस्तीफा के संबंध में पत्र मिला है। इसे मुख्यालय को भेजा जा रहा है।

काम्या मिश्रा दरभंगा की पहली ग्रामीण एसपी बनीं

जिले में ग्रामीण एसपी का पद सृजित होने के बाद काम्या मिश्रा सात मार्च 2024 को दरभंगा की पहली ग्रामीण एसपी बनीं थीं। ग्रामीण एसपी से पहले पटना सचिवालय एएसपी के पद पर तैनात थीं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में काम्या ने 172वीं रैंक हासिल की थी। उन्हें आईपीएस कैडर के लिए चयनित किया गया।

'नौकरी में मन नहीं लग रहा'

काम्या मिश्रा ने पांच वर्ष के अल्प कार्यकाल में बेहतरीन पुलिसिंग कर अपना नाम रोशन किया। बिहार में उन्हें 'लेडी सिंघम' के नाम से भी जाना जाता है। काम्या ओडिशा की रहने वाली हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए की पढ़ाई पूरी कर आईपीएस अधिकारी बनीं। पिछले कई महीने से इस्तीफा देने की बात कर रही थीं। वह बार-बार बोलती थीं कि नौकरी में मन नहीं लग रहा है।

पुलिस पदाधिकारी से लेकर कर्मियों तक त्यागपत्र देने की बात को मजाक समझ रहे थे। इस्तीफे की प्रतिलिपि एसएसपी कार्यालय में भी आई है। हालांकि, पुलिस मुख्यालय से अब तक कोई सूचना जिले को नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें- IPS Kamya Mishra: कौन हैं 'लेडी सिंघम' काम्या मिश्रा? जिन्हें सौंपी गई जीतन सहनी हत्याकांड की जांच

ये भी पढ़ें- IAS Dinesh Kumar Rai: बेतिया DM ने किया DPRO ऑफिस का औचक निरीक्षण, पकड़ी गई करोड़ों की हेराफेरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर