Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: PM किसान सम्मान निधि से वंचित हो जाएंगे ये काम न कराने वाले किसान, कहीं आपने भी तो नहीं की ये बड़ी गलती

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15 वीं किस्त किसानों को अक्टूबर माह में मिलने की संभावना है। राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार जिन किसानों ने 30 सितंबर तक ई-केवाईसी नहीं कराएं है उन किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित होना पड़ेगा। इनके खाते पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मद की राशि का भुगतान नहीं हो पाएगा।

By Mrityunjay BhardwajEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 27 Sep 2023 10:32 PM (IST)
Hero Image
ई-केवाइसी फार्म जमा करने के लिए दिया गया है समय।

जागरण संवाददाता, दरभंगा: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त किसानों को अक्टूबर माह में मिलने की संभावना है।

राज्य सरकार के निर्देश के अनुसार, जिन किसानों ने 30 सितंबर तक ई-केवाईसी नहीं कराएं है, उन किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित होना पड़ेगा।

कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, जिले में दो लाख सात हजार 89 किसान कृषि विभाग की ओर से निबंधित हैं। इसमें से एक लाख 73 हजार 816 किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है।

दरभंगा के इतने किसान हो सकते हैं वचिंत

ई-केवाईसी नहीं कराने वाले 18 हजार 901 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं। इनके खाते पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मद की राशि का भुगतान नहीं हो पाएगा।

इसके लिए सभी पंचायतों के पंचायत भवन पर किसान सलाहकार की सूची चिपकाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के ई-केवाईसी को पूरा करते हुए उनके खाते को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है, ताकि उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सके।

ई-केवाईसी कराने में जुटा कृषि विभाग

किसानों को ई-केवाईसी कार्य पूरा कराने में कृषि विभाग की ओर से पोस्ट ऑफिस व बैंकों को भी सहयोग करने का आदेश दिया गया है।

वहीं शिविर के आयोजन की जानकारी किसानों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी विभाग की ओर से कृषि समन्वयक व किसान सलाहकारों को दी गई है।

क्या बोले अधिकारी?

जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से करीब तीन लाख किसान जोड़े गए हैं, लेकिन 18,901 किसान इसके लाभ से वंचित हैं। प्रखंड व पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर ऐसे किसानों के खाते अपडेट किए जा रहे हैं। खाता अपडेट होने के बाद उन्हें सम्मान निधि का लाभ मिलेगा।

बिपीन बिहारी सिन्हा, जिला कृषि पदाधिकारी दरभंगा।

यह भी पढ़ें: Fodder Scam: लालू यादव की सजा बढ़ाने के लिए CBI ने झारखंड HC में दी दलील, अब दिसंबर में होगी अगली सुनवाई

BSSC Bihar CGL Result 2023: BSSC ने जारी किया CGL 3 परीक्षा का रिजल्ट, 2464 अभ्यर्थियों ने लहराया परचम