Move to Jagran APP

Bihar B.Ed Admission: बीएड में नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची जारी, अभ्यर्थियों को जमा करने होंगे 3 हजार रुपये

बिहार में बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची जारी कर दी गई है। आज से नौ अगस्त तक आवंटित कॉलेजों के लिए अभ्यर्थियों को तीन हजार रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद कॉलेजों में पेपर सत्यापन होगा और फिर एडमिशन मिलेगा। बता दें कि बिहार के 14 विश्वविद्यालयों के कुल 342 बीएड कॉलेजों में 33300 सीट पर ही नामांकन होना है।

By Mrityunjay Bhardwaj Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 26 Jul 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
बीएड में नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची जारी, अभ्यर्थियों को जमा करने होंगे 3 हजार रुपये

जागरण संवाददाता, दरभंगा/ मुजफ्फरपुर। राज्य स्तरीय दो वर्षीय बीएड और शिक्षा शास्त्री की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की प्रथम चयन सूची गुरुवार को प्रकाशित कर दी गई।

इसमें बिहार के 342 बीएड कॉलेजों में आवंटित 33,300 सीटों के विरुद्ध 33,198 अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित कर दिया गया है। शेष 102 अल्पसंख्यक बीएड कॉलेजों में 102 सीटें रिक्त रह गई हैं।

आरक्षण श्रेणी के मुताबिक कटऑफ रैंक निर्धारित की गई है। अब चयन सूची में शामिल अभ्यर्थी 26 जुलाई से नौ अगस्त तक आवंटित कॉलेजों के लिए सहमति देंगे। 3000 रुपये आंशिक नामांकन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा।

10 अगस्त तक पेपर सत्यापन

इसके बाद 26 जुलाई से से 10 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों में पेपर सत्यापन कर सकेंगे। इसके उपरांत नामांकन की अगली प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। प्रथम चयन सूची के तहत नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद रिक्त सीटों के विरुद्ध 13 अगस्त को दूसरी चयन सूची जारी की जाएगी।

इस आधार 14 से 25 अगस्त तक अभ्यर्थी आवंटित कॉलेजों के लिए सहमति देंगे। इसके बाद 14 से लेकर 27 अगस्त तक आवंटित कॉलेजों में पेपर सत्यापन होगा। तीसरी चयन सूची 29 अगस्त को जारी होगी। इस आधार पर अभ्यर्थी 30 से नौ सितंबर तक आवंटित कालेज में नामांकन के लिए सहमति देंगे।

तीसरे राउंड का पेपर सत्यापन 30 अगस्त से सात सितंबर तक निर्धारित किया गया है।

बता दें कि बिहार के 14 विश्वविद्यालयों के कुल 342 बीएड कॉलेजों में 33,300 सीट पर ही नामांकन होना है। इसमें पांच सरकारी, 31 संबद्ध, लगभग 355 निजी, 21 अल्पसंख्यक, आठ महिला और एक पुरुष कॉलेज शामिल हैं।

ये भी पढे़ं- Samastipur News: मानकों की अनदेखी पड़ी भारी, अब जेब से हेडमास्टर को भरने होंगे पैसे; हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

ये भी पढ़ें- Bihar Board: बिहार बोर्ड ने 16 हाई स्कूलों का कोड किया निलंबित, अब प्रधानाध्यापक पर भी गिरेगी गाज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।