Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Heatwave Alert: अगले 5 दिनों तक इन जिलों में रहेगा हीटवेव का प्रकोप, पालतू पशु और फसलों को लेकर मौसम विभाग ने दी ये सलाह

अगले चार से पांच दिनों तक बिहार के कई जिलों में हीटवेव जारी रहने का अनुमान है। हालांकि अगले दो दिनों तक आसमान में हल्के बादल छाए रहने का भी अनुमान है। वहीं अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। मौसम विभाग ने किसानों को गर्मी के कारण फसलों और पालतू पशुओं के लिए सलाह भी जारी की है।

By Arun kumar Pathak Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 23 Apr 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
अगले 5 दिनों तक इन जिलों में रहेगा हीटवेव का प्रकोप (File photo)

संवाद सहयोगी, जाले। 24 से 28 अप्रैल तक दरभंगा, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के जिलों में हीट वेब चलेगी। अगले दो दिनों तक आसमान में हल्के बादल आ सकते हैं।

पूर्वानुमानित अवधि में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है।

हवा की गति भी हो सकती है तेज

इस अवधि में हीट वेव तथा प्रचंड गर्मी की स्थिति बनी रहने का अनुमान है। यह जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र जाले द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान में दिया गया है। इस अवधि में सतही हवा की गति तेज रह सकती है।

औसतन 16 से 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 60 से 70 प्रतिशत तथा दोपहर में 30 से 40 प्रतिशत रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने किसानो दी ये जानकारी 

पूर्वानुमानित अवधि में मौसम के शुष्क एवं गर्म मौसम रहने की संभावना को देखते हुए किसान गेहूं, अरहर एवं मक्का फसल की कटनी एवं दौनी के कार्य को प्राथमिकता दें।

गेहूं एवं मक्का के दानों को अच्छी तरह धूप में सुखाने के बाद भंडारण करें। भंडारण के लिए जुट के बोरे की व्यवस्था कर लें एवं बोरे को पलटकर अच्छी प्रकार धूप में सुखाकर कीट रहित कर लें।

पालतू जानवरों और दुधारों पशुओं के लिए दी ये सलाह

रबी फसल की कटाई के बाद खाली खेतों की गहरी जुताई कर खेत को खुला छोड़ दें ताकि सूर्य की तेज धुप मिट्टी में छिपे कीड़ों के अंडे, प्यूपा एवं घास के बीजों को नष्ट कर दें।

हीट वेब की स्थिति को देखते हुए पालतू जानवरों तथा दुधारू पशुओं के रख-रखाव तथा खान पान का विशेष ध्यान रखें। उन्हें छायादार स्थानों पर रखें। स्वच्छ पानी पिलाएं।

ये भी पढ़ें-

Odisha Heatwave: ओडिशा में गर्मी का प्रकोप! प्रदेश में पहली बार 44 के पार पहुंचा पारा, अगले तीन दिनों तक हीटवेव की संभावना

Odisha Weather: ओडिशा में कालबैसाखी पर लगेगा ब्रेक, फिर से तापमान में आएगा उछाल; 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा पारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें