Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGNOU Admission 2024: इग्नू में नामांकन-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि में हुआ बदलाव, अभ्यर्थी 31 अगस्त तक करें आवेदन

IGNOU 2024 Admission जनहित में इग्नू ने प्रवेश तिथि का विस्तार किया है वे विद्यार्थी जो कहीं प्रवेश नहीं पा सके हैं वे समय श्रम तथा धन का सदुपयोग कर अपने जीवन की राह सुधार सकते हैं। प्रवेश के लिए इग्नू की वेबसाइट पर जाकर इग्नू द्वारा संचालित किए जा रहे सभी कार्यक्रमों में से अपनी पसंद के कार्यक्रमों का चयन कर ऑनलाइन नामांकन करवा सकते हैं।

By Prince Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 19 Aug 2024 05:42 PM (IST)
Hero Image
इग्नू में नामांकन व पुनः रजिस्ट्रेशन 31 तक (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, दरभंगा। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से जुलाई 2024 सत्र में 356 पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन एवं ओडीएल मोड (दूरस्थ शिक्षा) में नामांकन और पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक विस्तारित कर दी गई है। अभ्यर्थी स्नातक, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या स्नातकोत्तर कार्यक्रम में नवीन प्रवेश तथा द्वितीय या तृतीय वर्ष के लिए पुनः पंजीकरण करवा सकते हैं।

अप्रैल 2022 के बाद यूजीसी की ओर से एक साथ दो पाठ्यक्रम की पढ़ाई को वैध घोषित किया गया है। अतः वे विद्यार्थी जो रेगुलर मोड में किसी महाविद्यालय या विश्वविद्यालय में अध्यनरत हैं, वे भी दूरस्थ पाठ्यक्रम से अन्य किसी विषय के साथ डिग्री, डिप्लोमा अथवा सर्टिफिकेट के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

इग्नू अपने गुणवत्ता युक्त अध्ययन सामग्री, परीक्षा तथा मूल्यांकन प्रणाली के लिए ख्यातिलब्ध है, विद्यार्थी इससे जुड़कर अपना भविष्य संवार सकते हैं। जुलाई 2024 के प्रवेश सत्र में एमबीए के छह पाठ्यक्रमों में इग्नू द्वारा प्रवेश दिया जा रहा है। अपने स्किल को बढ़ाने के लिए इच्छुक लोग प्रबंधन के इन पाठ्यक्रमों से जुड़कर अपने गुणवत्ता में वृद्धि कर सकते हैं।

स्नातक बी.ए, बी.एस.सी, बी.कॉम के पाठ्यक्रमों में अनुसूचित जाति तथा जनजाति के छात्रों के लिए निशुल्क प्रवेश की व्यवस्था विश्वविद्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। अन्य निर्बल वर्ग के विद्यार्थी नेशनल स्कालरशिप पोर्टल तथा बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रही छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए भी पात्र होंगे। उक्त बातें इग्नू क्षेत्रीय केंद्र दरभंगा के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. संतन कुमार राम ने कही।

'जनहित में किया प्रवेश तिथि में विस्तार'

उन्होंने कहा कि जनहित में इग्नू ने प्रवेश तिथि का विस्तार किया है, वे विद्यार्थी जो कहीं प्रवेश नहीं पा सके हैं, वे समय, श्रम तथा धन का सदुपयोग कर अपने जीवन की राह सुधार सकते हैं। प्रवेश के लिए इग्नू की वेबसाइट पर जाकर इग्नू द्वारा संचालित किए जा रहे सभी कार्यक्रमों में से अपनी पसंद के कार्यक्रमों का चयन कर ऑनलाइन नामांकन करवा सकते हैं।

इग्नू के स्नातक एवं स्नातकोत्तर के ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने अभी तक अपने द्वितीय या तृतीय वर्ष में पुनः पंजीकरण नहीं कराया है वे अपना पुनः पंजीकरण उक्त तिथि तक कराना सुनिश्चित करें, ताकि वे ससमय अपना कोर्स पूरा कर सकें।

इस बात का विशेष ध्यान रखें अभ्यर्थी

उन्होंने बताया कि इग्नू में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि नामांकन लेते समय अपने कोर्स एवं फीस की जांच अवश्य कर लें एवं नामांकन से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के लिए अपने ईमेल आईडी एवं फोन नंबर का ही उपयोग करें।

यह भी सुनिश्चित करना है कि केवल ओडीएल मोड में नामांकन लेने पर ही छात्रों को अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी तथा ऑनलाइन मोड में नामांकन लेने पर अध्ययन सामग्री की सॉफ्ट कॉपी जो कि इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध है उसी से अध्ययन करना होगा।

ये भी पढ़ें- GATE 2025: गेट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 24 अगस्त से होंगे शुरू, यहां से पाएं एप्लीकेशन प्रॉसेस एवं फीस की डिटेल

ये भी पढ़ें- UPSC NDA 2 Admit Card 2024: एनडीए II परीक्षा के लिए कभी भी जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, 1 सितंबर को होगा एग्जाम