Move to Jagran APP

Mithila University News: स्नातक प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट में गड़बड़ी, सैकड़ों छात्रों को कर दिया फेल

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातक प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। यूनिवर्सिटी ने सैकड़ों छात्रों को प्रथम सेमेस्टर में फेल कर दिया है। जिसके बाद आक्रोशित छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय मुख्यालय पर धरना दिया और जमकर नारेबाजी की। फिर प्रशासन को छात्रों के आगे झुकना पड़ा। प्रशासन ने आश्वासन दिया कि रिजल्ट में सुधार होगा।

By Prince Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 28 Jun 2024 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:42 PM (IST)
विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते आंदोलनकारी छात्र-छात्राएं (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय मुख्यालय पर गुरुवार को विश्वविद्यालय के अधीन विभिन्न कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने धरना दिया। इस दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

स्नातक प्रथम सेमेस्टर सत्र 2023-27 का रिजल्ट 24 जून को प्रकाशित किया गया था। इसमें कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के सैकड़ों छात्र-छात्रों के रिजल्ट में गड़बड़ी की शिकायत सामने आई हैं।

विश्वविद्यालय मुख्यालय पहुंचे दर्जनों छात्र-छात्राओं ने रिजल्ट में सुधार को लेकर परीक्षा नियंत्रक से गुहार लगाते हुए डाटा सेंटर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

आंदोलनकारी छात्रों ने बताया कि सीएम साइंस कॉलेज के स्नातक प्रथम सेमेस्टर के रसायन शास्त्र विषय के 120 छात्रों में 80 को फेल कर दिया गया है। इसी तरह जूलाजी विषय में दो सौ छात्रों में 95 के रिजल्ट में गड़बड़ी कर दी गई है।

'हजारों छात्रों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही'

विश्वविद्यालय प्रशासन और डाटा सेंटर के खिलाफ नारेबाजी करते हुए छात्रों ने कहा कि डाटा सेंटर की नाकामी और विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग की शिथिलता के कारण हजारों छात्रों को भारी परेशानी झेलनी पर रही है। बेवजह रिजल्ट में गड़बड़ी कर दी जाती है। रिजल्ट में सुधार के नाम पर वसूली का खेल चलता है। छात्रों के रिजल्ट को फेल और पेंडिंग कर दिया जा रहा है।

विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ में रिजल्ट जारी किया गया है। इसमें रोल नंबर के आधार पर फेल, पास और पेंडिंग की सूची जारी की गई है। प्रकाशित सूची में दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर एवं बेगूसराय के विभिन्न कालेजों के हजारों छात्रों को विभिन्न विषयों में फेल और प्रमोटेड कर दिया गया है।

'लगातार तीन वर्षों से हो रही धांधली'

धरना का नेतृत्व करते पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कुणाल पाण्डेय ने कहा कि विश्वविद्यालय में लगातार तीन वर्षों से परीक्षा परिणाम में घोर धांधली होती आ रही। इसको लेकर कई आंदोलन हुए, लेकिन अबतक इस दिशा में कोई समाधान नहीं हुआ।

लगभग सभी महाविद्यालयों के स्नातक प्रथम सेमेस्टर के रिजल्ट में अधिकांश छात्रों को फेल कर दिया गया है। प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि जल्द से जल्द छात्रों के रिजल्ट को सुधारा जाए। अन्यथा विश्वविद्यालय प्रशासन उग्र आंदोलन को तैयार रहे।

वहीं चंद्रधारी विज्ञान महाविद्यालय के अध्यक्ष प्रभात रंजन ने कहा कि सीएम साइंस कालेज के सबसे अधिक छात्रों को फेल कर दिया गया है। विवेक सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष यूजी व पीजी के रिजल्ट में जानबूझकर गड़बड़ी की जाती है।

आंदोलनकारी छात्रों के प्रतिनिधि से वार्ता के दौरान कुलानुशासक व उप-परीक्षा नियंत्रक ने आश्वासन दिया कि वैसे छात्र-छात्राएं जिनके रिजल्ट में गड़बड़ी हुई है, उसे सुधारा दिया जाएगा, ताकि छात्रों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। मौके पर पूर्व उपाध्यक्ष अमित आर्यन, सोभीत, देवहर्ष, मेघा, सुनिधि गुप्ता, साहिल भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- Bihar New District: आखिर नीतीश कुमार ने ले लिया बड़ा फैसला, बिहार का ये मशहूर शहर बनेगा राजस्व जिला

ये भी पढ़ें- भागलपुर-हंसडीहा NH-133 (E) को लेकर आया बड़ा अपडेट, प्रशासन ने फिर से शुरू की जमीन मापी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.