Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kisan Loan Scheme: किसानों के लिए खुशखबरी! महज 4 प्रतिशत ब्याज पर मिल रहा KCC Loan, बस पूरी करनी होगी एक शर्त

Kisan Loan Scheme किसानों के लिए एक खुशखबरी है। किसानों को महज चार प्रतिशत ब्याज पर केसीसी कार्ड के माध्यम से लोन मिलेगा। इसके लिए एसबीआई ने विशेष अभियान की शुरुआत की है। एसबीआई ने ग्रामीणों इलाकों में किसानों को जागरूक करना भी शुरू कर दिया है। किसानों को यह लोन सिर्फ एक शर्त पर मिलेगा। उन्हें अपने खेतों में रबी की फसल लगानी होगी।

By Arun kumar PathakEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 22 Oct 2023 03:57 PM (IST)
Hero Image
किसानों के लिए खुशखबरी! महज 4 प्रतिशत ब्याज पर मिल रहा KCC Loan, बस पूरी करनी होगी एक शर्त

संवाद सहयोगी, जाले (मुजफ्फरपुर)। Agriculture Loans किसानों के लिए एक खुशखबरी है। अगर अन्नदाता अपने खेतों में रबी की फसल लगाएंगे तो एसबीआई की ओर से उन्हें मात्र चार प्रतिशत ब्याज पर केसीसी ऋण (Kisan Credit Card Loan) उपलब्ध कराया जाएगा। एसबीआई ने ग्रामीणों इलाकों में किसानों को जागरूक करना भी शुरू कर दिया है।

इसी कड़ी में रविवार भारतीय स्टेट बैंक की जाले ब्रांच के अधिकारियों ने श्यामधनिया गांव में किसान शिविर आयोजित किया। शिविर में किसानों को खेतों में रबी फसल लगाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। राढी पश्चिमी पंचायत सरकार भवन में आयोजित शिविर की अध्यक्षता मुखिया चंचला कुमारी ने की।

KCC Card के माध्यम से मिलेगा लोन

एसबीआई जाले के शाखा प्रबंधक अनिल कुमार झा ने कहा कि किसानों को महाजनी ऋण से मुक्त करने को लेकर एसबीआई ने 'किसान के घर द्वार' अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत केसीसी कार्ड के माध्यम से चार प्रतिशत के ब्याज पर रबी फसल लगाने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

'रबी फसल लगाएं किसान'

मनोज झा ने कहा कि किसान अपने खेतों में अच्छी तरह रबी फसल लगाएं। खेती करने में जितनी राशि की जरूरत होगी वह बैंक उपलब्ध कराएगी। आप फसल कटाई के बाद अपने उत्पादों को सरकारी दर पर विभिन्न पेक्सों के माध्यम से बेचें और उसके बाद छह माह से एक वर्ष में बैंक ऋण वापस कर सकते हैं।

एसबीआई अधिकारी ने बताया कि लोन वापस करने के बाद किसान फिर से ऋण ले सकते हैं। वित्त मंत्रालय की सोच है कि किसानों को मामूली ब्याज पर कृषि ऋण उपलब्ध करवा कर उन्हें आर्थिक स्तर पर मजबूत किया जाए।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: इन किसानों के लिए मुसीबत बनी सम्मान निधि योजना, वापस करने होंगे किस्त में मिले रुपये; जानें डिटेल्स

ये भी पढ़ें- धरातल पर दम तोड़ रही PM Awas Yojana? 7 सालों से घर के इंतजार में भूमिहीन, ग्रामीण विकास विभाग ने तलब की रिपोर्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर