Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संसद कांड का बिहार कनेक्शन... इस जिले का रहने वाला है मास्टरमाइंड ललित झा, पुलिस ने माता-पिता से की पूछताछ

संसद भवन की सुरक्षा में सेंध और हंगामा मामले का मास्टरमाइंड ललित झा दरभंगा जिले के बहेड़ा थाना क्षेत्र स्थित रामपुर निवासी है। इस सूचना पर बेनीपुर के प्रभारी सीडीपीओ मनीष चंद्र चौधरी परिवार के सत्यापन करने के लिए पहुंचे। यहां ललित के माता-पिता और भाई से काफी देर तक पूछताछ की। मामला प्रकाश में आने के बाद गांव में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी हैं।

By Mukesh SrivastavaEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 15 Dec 2023 07:35 PM (IST)
Hero Image
इस जिले का रहने वाला है मास्टरमाइंड ललित झा, पुलिस ने माता-पिता से की पूछताछ (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, दरभंगा। Lalit Jha Mastermind Sansad Kand संसद भवन की सुरक्षा में सेंध और हंगामा मामले का मास्टरमाइंड ललित झा दरभंगा (Darbhanga) जिले के बहेड़ा थाना क्षेत्र स्थित रामपुर निवासी है। इस सूचना पर बेनीपुर के प्रभारी सीडीपीओ मनीष चंद्र चौधरी परिवार के सत्यापन (Verification) करने के लिए पहुंचे।

यहां ललित के माता-पिता और भाई से काफी देर तक पूछताछ की। मामला प्रकाश में आने के बाद गांव में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी हैं। दरभंगा के एसएसपी अवकाश कुमार ने बताया, "ललित झा का पैतृक गांव रामपुर है। उसके पिता का नाम उदय है। वो एक किसान है।" एसएसपी ने बताया कि इससे ज्यादा कुछ नहीं मिला है।

भगत सिंह से प्रेरित है ललित झा

इससे पहले पता चला था कि ललित झा स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह से प्रेरित है। ललित झा पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में आदिवासी शिक्षा पर काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन, साम्यबादी सुभाष सभा समूह का अध्यक्ष था। वह समूह के विभिन्न आंदोलनों में सक्रिय था। बता दें कि साम्यबादी सुभाष सभा सरकार द्वारा रजिस्टर्ड भी नहीं है।

संसद कांड का मास्टरमाइंड का ललित झा

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के अनुसार, दरभंगा के ललित झा ने ही संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की सारी साजिश रची थी। घटना से पहले सभी 4 आरोपितों ने अपने मोबाइल फोन भी ललित झा को सौंप दिए थे। ललित झा ने यह इसलिए किया, ताकि जांच के दौरान फोन पुलिस के हाथ ना लगे। ललित झा पहले से ही जानता था कि उनकी गिरफ्तारी जरूर होगी । इसे लेकर वह शातिर तरीके से फोन लेकर भाग निकला।

ये भी पढे़ं- Parliament Security Breach: ललित झा के TMC के कई नेताओं से संबंध, बंगाल भाजपा ने तस्वीरें पोस्ट कर किया दावा

ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा भेदने में शामिल छठा आरोपी महेश भी गिरफ्तार, ललित इकलौता नहीं था मास्टरमाइंड

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें