Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रशांत किशोर 2025 में लड़ेंगे चुनाव; BJP को वोट मिलने के 4 कारण भी बताए, शराबबंदी-मखाना और मछली पर नीतीश को घेरा

Prashant Kishor बिहार के दरभंगा जिले में जन सुराज पदयात्रा पर निकले प्रशांत किशोर ने अब बिहार में लागू शराबबंदी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने आकंड़ों के माध्यम से बताया है कि इसकी वजह से प्रदेश को हर साल करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। उन्होंने शराब नहीं पीने को लेकर महात्मा गांधी का हवाला भी दिया।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Mon, 04 Dec 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
Prashant Kishor : प्रशांत किशोर का शराबबंदी पर बड़ा बयान

संवाद सहयोगी, सिंहवाड़ा (दरभंगा)। पूरी दुनिया में ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि शराबबंदी के जरिये सामाजिक आर्थिक विकास का रास्ता खुला हो।

शराबबंदी के लिए गांधीजी ने ऐसा कभी नहीं कहा था कि शराबबंदी के लिए सरकार को कानून बनाना चाहिए। गांधीजी ने कहा कि शराब पीना बुरी बात है। 

सामाजिक प्रयास से शराब को बंद करना चाहिए। इस गरीब व पिछड़े राज्य का हर साल 15 से 20 हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है। ये पैसा भ्रष्ट अफसर व माफिया की जेब में जा रहा है।

यह बातें जन सुराज अभियान के तहत पदयात्रा कर रहे प्रशांत किशोर ने सोमवार को कहीं। वे सिंहवाड़ा के महावीर मंदिर मैदान कलिगांव से पदयात्रा के पूर्व मीडिया से संवाद कर रहे थे।

2025 में लड़ेंगे चुनाव : प्रशांत

इस दौरान उन्होंने कहा कि 2025 में जनसुराज एक दल के तौर पर 243 विधानसभा सीटों पर लड़ता दिखेगा। उन्होंने कहा कि जिस राज्य में पानी की बहुतायत है, बावजूद सरकार उसका सही तरीके से प्रबंधन नहीं कर पाती है। यहां रोड के एक किनारे जल जमाव है और दूसरी ओर के खेत सूखे से ग्रस्त है।

अमेरिका के दोस्त ने भेजा वीडियो

प्रशांत किशोर ने उदाहरण देते हुए बताया कि अमेरिका में रहने वाले मेरे दोस्त ने एक वीडियो बनाकर भेजा। वह दोस्त वहां के वालमार्ट स्टोर से बिहार के मधुबनी का मखाना खरीदने गया था। उसका दाम भारतीय करेंसी में आठ हजार रुपये किलो था।

यहां पर किसान प्रति किलो मखाना 600 रुपये की दर से बेचते हैं। यदि यहां के किसानों को 30-40 प्रतिशत रुपये भी मिलने लगे तो आप अंदाजा लगाइए कि दरभंगा और मधुबनी के लोगों को कितना फायदा होगा।

आंध्र प्रदेश की मछली बेची जा रही

यही हाल मछली का भी है। दरभंगा और मधुबनी में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा मछली आंध्र प्रदेश से आकर बेची जाती है। मधुबनी की बात करें तो वहां 31 हजार एकड़ में तालाब-पोखर है। लेकिन सरकार को इसे सुधारने का कोई नजरिया ही नहीं है।

भाजपा को वोट मिलने के चार कारण

उन्होंने सोमवार को 12.4 किलोमीटर तक की पदयात्रा की। उन्होंने कहा कि बीजेपी को वोट मिलने के चार कारण हैं। पहला उनकी हिंदुत्व विचारधारा। दूसरा नया राष्ट्रवाद। तीसरा एक बहुत बड़ा वर्ग केंद्र की योजनाओं के लाभार्थियों का है।

चौथा, जो बीजेपी का अपना संगठन है, उसकी जो संगठनात्मक और आर्थिक ताकत है उससे भी बहुत अंतर पड़ता है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के संगठन की जितनी ताकत है, उसके मुकाबले में अन्य पार्टियों के संगठन को मजबूत होना होगा।

प्रशांत किशोर ने कहा कि आगामी 2025 के विधानसभा चुनाव में जनसुराज अकेले अपने दम पर 243 विधानसभा में शिक्षित व कुशल छवि के उम्मीदवारों के साथ निर्णायक फैसला बिहार के विकास के लिए लेगी।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस की बुरी हार में अपनी जीत देख रहे JDU-RJD, सीटों के बंटवारे के लिए अब 'जमीन' पर होगी बात

JDU के बाद चुनाव रिजल्ट को लेकर RJD भी कांग्रेस पर बिफरी, I.N.D.I.A को लेकर कह डाली ये बात

Bihar Politics: 'CM की सच में तबीयत खराब या साजिश', जीतन राम मांझी को हो रही नीतीश कुमार की चिंता, कर दी ये डिमांड